Dry Fruits Health Benefits: सर्दियों के मौसम में भिगोकर खाएंगे ये ड्राई फ्रूट्स, सेहत को मिलेंगे गजब के फायदे

Dry Fruits Benefits in Winter: ड्राई फ्रूट्स का सेवन सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है, खासकर सर्दियों में. यह शरीर को अंदर से गर्म रखकर शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाने में मदद करता है. इसके साथ ही सर्दी के मौसम में ड्राई फ्रूट्स पानी में भिगोकर खाने की सलाह दी जाती है.

Dry Fruits Health Benefits: सर्दियों के मौसम में भिगोकर खाएंगे ये ड्राई फ्रूट्स, सेहत को मिलेंगे गजब के फायदे

Dry Fruits Health Benefits: भिगोकर खाएंगे ये ड्राई फ्रूट्स तो वजन से लेकर शुगर रहेगी कंट्रोल

नई दिल्ली:

Health Tips: ड्राई फ्रूट्स खाना किसे पंसद नहीं होता, पर इसकी एक सही मात्रा और खाने का एक सही तरीका होता है, जिससे आप इसका भरपूर लाभ उठा सकते हैं. ड्राई फ्रूट्स जितने देखने में अच्छे लगते है, उतने ही खाने में भी बढ़िया लगते हैं. सर्दी के मौसम में ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits) खाने की सलाह ही जाती है. माना जाता है कि ठंड के मौसम में ड्राई फ्रूट्स खाने से कई तरह के स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं. ऐसा माना जाता है कि अगर आप पानी में भीगे हुए नट्स खाएंगे तो इसका दोगुना फायदा होगा. इनके रोजाना सेवन से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. इस मौसम में सर्दी-खांसी, वायरल फीवर जैसी बहुत सी समस्याएं देखने को मिलती है. ऐसे में इसका सेवन इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाकर इन सभी परेशानियों से लड़ने में मदद करता है. यह शरीर को अंदर से गर्म रखकर शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाने में मदद करता है. चलिए जानते हैं सर्दियों में ड्राई फ्रूट्स भिगोकर खाने के फायदे.

cuqsjeu8

भीगे नट्स खाने के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits Of Eating Soaked Nuts

बादाम

माना जाता है कि सुबह उठकर भीगे हुए बादाम खाने से दिमाग तेज होता है. कई लोग सुबह ड्राई फ्रूट्स खाना भी पसंद करते हैं, ये सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है. दिमाग को तेज व सेहत को अच्छा रखने के अलावा यह वजन घटाने में भी बहुत मदद करता है. एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidant)व मैग्रीशियम जैसे तत्वों से भरपूर बादाम भिगोकर खाने से बढ़ते वजन पर कंट्रोल किया जा सकता है. बता दें कि पानी में भिगोकर खाने से बादाम के अंदर के मोनोअनसैचुरेटेड फैट का स्तर बढ़ता है और यह हार्ट अटैक (Heart Attack) के खतरे को कम करने में मदद कर सकता है. यह विटामिन ई (Vitamin-E) का बहुत अच्छा सोर्स होता है. यह बालों और स्किन को भी ग्लोइंग बनाने में मदद करता है.

Fennel Water Benefits: औषधीय गुणों से भरपूर सौंफ मोटापे से लेकर खून साफ करने तक है कारगर

किशमिश

किशमिश अंगूरों को सुखाकर कर तैयार की जाती हैं, इसीलिए इसकी तासीर ठंडी पड़ जाती है. इसका उपयोग आप किसी भी रुप में सकते हैं. आयरन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर किशमिश आपकी सेहत के लिए एक वरदान है. जब आप रात में भिगोई हुई किशमिश सुबह उठकर खाते हैं तो  यह आपकी त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बना देती है. इसके स्वास्थ्य लाभों का फायदा लेने के लिए रोजाना सुबह उठकर किशमिश का पानी पिएं. बहुत सी महिलाओं में आयरन की कमी देखी जाती है. ऐसे में भीगी हुई किशमिश शरीर में आयरन की कमी पूरी करने का एक बेहतरीन विकल्प है.

Winter Detox Drinks: सर्दियों में मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने के लिए डाइट में शामिल करें ये डिटॉक्स ड्रिंक्स

अंजीर

औषधीए गुणों से भरपूर अंजीर को भिगोकर खाने से शरीर में खून की कमी नहीं होती. वहीं ये पाचन क्रिया से जुड़ी समस्याओं के लिए भी रामबाण इलाज है. अंजीर में जिंक (Zinc), मैंगनीज (Manganese), मैग्नीशियम, आयरन जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर में हो रहे हार्मोनल असंतुलन और पोस्ट मेनोपॉज (Post Menopause) को खत्म करने में मदद करता है. इसके साथ ही ब्लड ग्लूकोज लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है. अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो इसका सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. इसके साथ ही यह पोटेशियम का बहुत अच्छा सोर्स होता है.

o1gmqj5

Photo Credit: iStock

अखरोट खाने के ये है लाभ

एंटी-ऑक्सीडेंट, ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन, कैल्शियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर अखरोट याददाश्त तेज करने के लिए काफी फायदेमंद है. फाइबर, हेल्दी फैट, विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर भीगे हुए अखरोट शरीर में अनसैचुरेटेड फैट (Unsaturated Fat) की मात्रा को बढ़ाकर हमारे ब्लड शुगर और डायबिटीज को कंट्रोल (Diabetes Control) में रखने में मदद कर सकता है. इसमें भारी मात्रा में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट कब्ज और खांसी जैसी परेशानियों को दूर रखने में मदद करता है. यह शरीर को गर्म रखता है और हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) को भी बढ़ाने में मदद करता है.

काजू

काजू खाना किसे नहीं पसंद होता? काजू में कॉलेस्ट्रॉल होता है. तीन या चार से ज्यादा खाने से यह खून को गाढ़ा कर सकता है, इसीलिए काजू को हमेशा भिगोकर खाएं. काजू को भी 6 घंटे तक भिगोकर खाने से इसकी तासीर सामान्य हो जाती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Asanas for Lungs, Breathing Problem | 5 योगासन जो फेफड़े बनाएंगे मजबूत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com