Fennel Water Benefits: औषधीय गुणों से भरपूर सौंफ मोटापे से लेकर खून साफ करने तक है कारगर

Benefits Of Fennel Water: कई औषधीय गुणों से भरपूर सौंप खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ आपकी सेहत का भी खास ख्याल रखती है. सौंफ का पानी से मोटापा कम करने के साथ ही खून भी साफ करता है. इसके सेवन से आंखों की रोशनी भी तेज होती है.

Fennel Water Benefits: औषधीय गुणों से भरपूर सौंफ मोटापे से लेकर खून साफ करने तक है कारगर

Fennel Water Benefits: मोटापे को कम और आंखों की रोशनी बढ़ाने में फायदेमंद है सौंफ का पानी

खास बातें

  • आंखों की रोशनी बढ़ाता है सौंफ का पानी
  • खून साफ करने में सहायक है सौंफ का पानी
  • मोटापे को कम करने में मदद करता है सौंफ का पानी
नई दिल्ली:

Fennel water for weight loss: हर एक घर की रसोई में सौंफ एक बहुत ही कॉमन मसाला है. ज्‍यादातर लोग भोजन करने के बाद खाने को पचाने (Food Digestion) के लिए या फिर एक माउथ फ्रेशनर (Mouth Freshener) की तरह इसका प्रयोग करते हैं. सौंफ का सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है. सौंफ का पानी वजन घटाने में भी काफी मददगार साबित हो सकता है. सौंफ को आप कच्चा भी खा सकते हैं और पकाकर भी. ये दोनों तरीके से लाजवाब और फायदेमंद है. इसमें मौजूद पोटैशियम, मैग्‍नीज, जिंक, आयरन और कॉपर आदि मिनरल भरपूर होते हैं, जो हमारी सेहत को भी काफी फायदा पहुंचाते हैं. सौंफ को पानी (Fennel Seeds Water) में उबालकर पीने से इसका फायदा कई गुना बढ़ जाता है.  कई औषधीय गुणों से भरपूर सौंप खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ आपकी सेहत का भी खास ख्याल रखती है. सौंफ का पानी से मोटापा कम करने के साथ ही खून भी साफ करता है. इसके सेवन से आंखों की रोशनी भी तेज होती है.

ऐसे बनाएं सौंफ का पानी (How To Make Fennel Water)


सौंफ का पानी आप दो तरीके से बना सकते हैं.

  • 1 गिलास पानी में 1 चम्मच सौंफ डालें. इसे रातभर भिगोकर छोड़ दें. सुबह खाली पेट इस पानी को छानकर पी लें.
  • एक पैन में 1 गिलास पानी उबालें. इसमें 1 चम्मच सौंफ डालें और कुछ देर के लिए ढककर रख दें. इसे रोजाना दो से तीन बार पिएं.

सौंफ का पानी पीने के फायदे (Benefits Of Drinking Fennel Water)

  • सौंफ मेटाबॉलिज्म स्तर को बढ़ाने का काम करता है. ये फैट बर्न करने में भी काफी मददगार है. रोजाना खाली पेट सौंफ के पानी का सेवन करें.
  • जिंक, फॉस्फोरस, सेलेनियम, मैगनीज और एंटीऑक्सीडेंट तत्वों से भरपूर सौंफ रोगप्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाती है. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए भी इसका सेवन करना चाहिये. खाली पेट नियमित रूप से सौंफ के पानी का सेवन करें.
  • फाइबर से भरपूर सौंफ के बीज के सेवन से आप लंबे समय तक पेट भरा हुआ फील करेंगे. इसके सेवन से भूख ज्यादा नहीं लगती, जो वजन काम करने के लिए शानदार ऑप्शन है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Fennel Water Benefits: सौंफ के पानी के फायदे जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान  

4a5jaoe8

Photo Credit: iStock

  • अगर आप गैस, कब्ज, पेट दर्द आदि समस्याओं से जूझ रहे हैं तो सौंफ का पानी जरूर पियें. खाना खाने के ठीक बाद इसका सेवन काफी फायदेमंद है. ये पाचनतंत्र को दुरुस्त रखने में मदद करता है.
  • पोटैशियम से भरपूर सौंफ का पानी शरीर के ब्लड प्रेशर के साथ ही हार्ट रेट को भी रेग्युलेट करने में मदद करता है. इसलिए जिन मरीजों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है वे भी सौंफ का पानी पी सकते हैं.
  • विटामिन ए, एंटीऑक्सिडेंट्स और कई तरह के न्यूट्रिएंट्स से भरपूर सौंफ का पानी पीने से आंखों की रोशनी बढ़ती है. इसके साथ ही ये मोतियाबिंद को भी रोकने में मदद करता है.
  • शरीर में मौजूद हानिकारक टॉक्सिन्स को बाहर निकालकर खून को साफ (Blood Purify) करने में सौंफ का कोई जवाब नहीं. सौंफ का पानी डाइयूरेटिक होता है, जिसे पीने के बाद बार-बार पेशाब लगती है. इससे बॉडी में मौजूद अशुद्धियों को बाहर निकलकर अंदर से साफ यानी डीटॉक्स हो जाती है.
  • मासिक धर्म के दौरान होने वाले दर्द से निजात पाने के लिए सौंफ का पानी पियें. ये ऐंठन से भी राहत दिलाता है.