विज्ञापन
Story ProgressBack

सूखे मेवे खाने में कहीं आप भी तो नहीं करते यह एक बड़ी गलती, न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया क्या है सही तरीका 

खानपान में सही तरह से सूखे मेवे शामिल ना किए जाएं तो इनसे स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें भी हो सकती हैं. ऐसे में सूखे मेवों से जुड़ी कुछ बातें जान लेना जरूरी होता है. 

सूखे मेवे खाने में कहीं आप भी तो नहीं करते यह एक बड़ी गलती, न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया क्या है सही तरीका 
इस तरह सूखे मेवे खाने पर बढ़ सकता है वजन. 

Healthy Tips: ड्राई फ्रूट्स से सेहत को यूं तो कई फायदे मिलते हैं. इनमें फाइबर, विटामिन, खनिज और एंटी-ऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा मिलती है. ड्राई फ्रूट्स खाने पर शरीर को ऊर्जा मिलती है, पाचन अच्छा रहता है, स्किन हेल्दी रहती है और शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनती है सो अलग. वहीं, कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों को दूर करने में सूखे मेवों (Dry Fruits) का असर देखने को मिलता है. लेकिन, दिक्कत तब आती है जब व्यक्ति सूखे मेवों का सही तरह से सेवन नहीं करते हैं. सूखे मेवे सही तरह से ना खाए जाएं तो सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं. ऐसे में न्यूट्रिशनिस्ट सौम्या लुहाड़िया ने बताया लोग सूखे मेवे खाने में सबसे बड़ी गलती कौनसी करते हैं. 

टैनिंग के कारण चेहरे पर नहीं नजर आता निखार तो बेसन में मिलाकर लगा लीजिए यह चीज, Tanning का सफाया हो जाएगा  

सूखे मेवे खाने में की जाने वाली गलती

न्यूट्रिशनिस्ट सौम्या के अनुसार, सूखे मेवों को स्नैक्स की तरह खाना सबसे बड़ी गलती होता है. ज्यादातर लोग सूखे मेवों को स्नैक्स (Snacks) की तरह खाते हैं तो एक बार में ढेर सारे सूखे मेवों का सेवन करते हैं. सूखे मेवे कैलोरी से भरपूर होते हैं. हाई कैलोरी होने के चलते डायबिटीज, पीसीओडी या फिर वजन घटाने की कोशिश कर रहे लोगों के लिए सूखे मेवों का स्नैक्स की तरह सेवन करना फायदेमंद साबित नहीं होगा. अगर आप 100 ग्राम मूंगफली भी खाते हैं तो आपको 500 ग्राम तक कैलोरी मिलेगी. इसीलिए सूखे मेवों को बैलेंस्ड मील में शामिल करना चाहिए. जैसे, सुबह की शुरूआत 4 से 5 सूखे मेवों से की जा सकती है या फिर सूखे मेवों को अपने खानपान का हिस्सा बनाया जा सकता है लेकिन स्नैक्स की तरह ढेर सारे सूखे मेवे नहीं खाने चाहिए. 

इन बातों का भी रखें ख्याल 

  • कुछ ड्राई फ्रूट्स में हाई शुगर होती है जिससे इन्हें जरूरत से ज्यादा खाने पर ब्लड शुगर लेवल्स (Blood Sugar Levels) बढ़ सकते हैं या फिर वजन में तेजी से इजाफा होता है. खजूर, अंजीर और किशमिश में शुगर कंटेट ज्यादा होता है. 
  • रोजाना काजू खाने से भी परहेज किया जाना जरूरी है. काजू में हाई कैलोरी और फैट्स होते हैं जिस चलते इन्हें रोजाना खाने पर वजन बढ़ सकता है या फिर दिल की सेहत बिगड़ने की संभावना रहती है. 
  • हाई फाइबर होने के चलते जरूरत से ज्यादा ड्राई फ्रूट्स खाने पर पेट की सेहत बिगड़ सकती है. इससे गैस, एसिडिटी, कब्ज और दस्त की दिक्कत होने की संभावना बढ़ जाती है. 
  • दांतों को भी जरूरत से ज्यादा ड्राई फ्रूट्स का सेवन नुकसान पहुंचा सकता है. इससे दांतों में कैविटी या दांतों की सड़न हो सकती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
चेहरे पर हैं दाग-धब्बे तो बस इस एक चीज को लगाना कर दें शुरू, फिर फेस हो जाएगा एकदम साफ
सूखे मेवे खाने में कहीं आप भी तो नहीं करते यह एक बड़ी गलती, न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया क्या है सही तरीका 
बच्चे को लग गए हैं दस्त तो इस तरह करें देखरेख, क्या खिलाएं क्या नहीं जानें यहां 
Next Article
बच्चे को लग गए हैं दस्त तो इस तरह करें देखरेख, क्या खिलाएं क्या नहीं जानें यहां 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;