विज्ञापन
Story ProgressBack

किसे गर्मियों की सुपरड्रिंक मानते हैं डाइटीशियन, जानिए इस ड्रिंक का नाम और इसे पीने के फायदों के बारे में 

गर्मियों में चिलचिलाती धूप सेहत को एक नहीं बल्कि कई तरीकों से प्रभावित करती है और कई बार तो लू के कारण व्यक्ति हफ्तों तक बिस्तर पकड़ लेता है. ऐसे में इस सुपरड्रिंक को पीने पर फायदा मिल सकता है.

किसे गर्मियों की सुपरड्रिंक मानते हैं डाइटीशियन, जानिए इस ड्रिंक का नाम और इसे पीने के फायदों के बारे में 
जानिए गर्मियों में किस ड्रिंक को रोजाना पीना चाहिए. 

Healthy Drinks: हर साल की ही तरह गर्मी अपने पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़ने में लगी हुई है. 40 डिग्री से ऊपर के तापमान में बाहर निकलना तो दूर की बात है घर के अंदर रहना भी मुश्किल हो गया है. ऐसे में सिर्फ कूलर या एसी की हवा खाना ही पर्याप्त नहीं है बल्कि व्यक्ति को अपनी डाइट का बेहतर तरह से ध्यान रखना जरूरी है. डॉक्टरों और एक्सपर्ट्स की भी यही सलाह है कि इस चिलचिलाती धूप से बचे रहने के लिए अपनी डाइट में उन चीजों को शामिल किया जाए जो शरीर का हाइड्रेशन बनाकर रखती हैं और सेहत को दुरुस्त रखने में फायदेमंद है. इंस्टाग्राम पर अपने ऐसे ही एक वीडियो में इंडियन डाइटिक्स असोसिएशन के मेंबर और डाइटीशियन डॉ. भावेश गुप्ता गर्मियों में नारियल पानी (Coconut Water) पीने की सलाह दे रहे हैं. 

न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया गर्मियों की किस दिक्कत में क्या खाना है फायदेमंद, दूर हो जाएगी हर दिक्कत 

डॉ. भावेश के अनुसार, नारियल का पानी एक अच्छी समर ड्रिंक (Summer Drink) है. नारियल के पानी को पीने पर शरीर में हाइड्रेशन बना रहता है. इसे वर्कआउट या एक्सरसाइज के बाद पिया जा सकता है. एक्सरसाइज करते हुए शरीर से पसीने के साथ जो इलेक्ट्रोलाइट्स निकलते हैं उन्हें वापस देने में नारियल का पानी मददगार साबित होता है. डॉ. भावेश के अनुसार, नारियल के पानी के अलावा गर्मियों के मौसम में गन्ने का जूस, संतरे का जूस या ORS पिया जा सकता है जिससे शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स रेप्लेंशमेंट होता है. इसके अलावा फलों को भी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं. 

नारियल पानी के ये फायदे भी हैं

  • नारियल पानी से शरीर को पौटेशियम, कैल्शियम, सोडियम और हाइड्रेटिंग गुण मिलते हैं. इसे पीने पर शरीर को एनर्जी बूस्ट (Energy Boost) भी मिलता है. 
  • पाचन को दुरुस्त रखने में भी नारियल पानी के फायदे देखने को मिलते हैं. नारियल का पानी पेट की गड़बड़ी को ठीक करने, ब्लोटिंग, हार्टबर्न, अपच और एसिडिटी से छुटकारा दिलाने में भी कारगर साबित होता है. 
  • डायबिटीज मैनेजमेंट के लिए भी नारियल पानी पिया जा सकता है. नारियल पानी में कैलोरी कम होती है और शुगर के साथ-साथ कार्ब्स भी कम होते हैं. ऐसे में नारियल पानी को बैलेंस्ड डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है. 
  • पौटेशियम की अच्छी मात्रा होने के चलते नारियल पानी पीने पर किडनी को भी फायदे मिलते हैं. नारियल का पानी किडनी फंक्शन को बेहतर करता है. 
  • त्वचा और बालों को भी नारियल पानी (Nariyal Pani) पीने के फायदे मिलते हैं. नारियल पानी से स्किन और बालों का टेक्सचर बेहतर होता है और त्वचा को निखार के साथ-साथ सूदिंग इफेक्ट्स भी मिलते हैं. रोजाना नारियल पानी पीने पर त्वचा और बालों को अंदरूनी रूप से फायदे मिलते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मोटे चेहरे को एक्सपर्ट के बताए इन 4 तरीकों से कर सकते हैं पतला, एक हफ्ते में दिखेगा फेस पर असर
किसे गर्मियों की सुपरड्रिंक मानते हैं डाइटीशियन, जानिए इस ड्रिंक का नाम और इसे पीने के फायदों के बारे में 
सुबह बस रोज एक गिलास यह लाल जूस पीना कर दें शुरू, दिल रहेगा फिट, डाइजेशन और इम्यूनिटी एकदम रहेगी ठीक
Next Article
सुबह बस रोज एक गिलास यह लाल जूस पीना कर दें शुरू, दिल रहेगा फिट, डाइजेशन और इम्यूनिटी एकदम रहेगी ठीक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;