कौन हैं सद्गुरू, जानिए Sadhguru के कहे अनमोल वचन जो बदल देंगे जिंदगी को देखने का नजरिया 

Who Is Sadhguru: आध्यतामिक गुरू सद्गुरू की हाल ही में इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल में आपातकालीन मस्तिष्क सर्जरी की गई है. जानिए कौन हैं सद्गुरू और जीवन के अलग-अलग पहलुओं पर उनके क्या विचार हैं.

कौन हैं सद्गुरू, जानिए Sadhguru के कहे अनमोल वचन जो बदल देंगे जिंदगी को देखने का नजरिया 

Sadhguru Quotes: सद्गुरू की कही बातें जीवन को नए सार देती हैं. 

Sadhguru Brain Surgery: सद्गुरु जग्गी वासुदेव आध्यात्मिक गुरू और योग-ध्यान के प्रचारक हैं जिन्होंने ईशा फाउंडेशन की स्थापना की है. अपने विचारों से सद्गुरू ने लाखों-करोड़ों लोगों को जिंदगी को देखने का एक नजरिया दिया है. हाल ही में सद्गुरू की दिल्ली के इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल में आपातकालीन मस्तिष्ट सर्जरी (Brain Surgery) की गई है. अस्पताल के वरिष्ठ चिकित्सक के अनुसार मस्तिष्क में जीवन घातक रक्तस्त्राव होने के बाद उन्हें निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था और वे बेहतर महसूस कर रहे हैं. सद्गुरू वासुदेव एक मोटिवेशनल स्पीकर भी हैं जो जीवन, ज्ञान, दर्शन, प्रेम, परिवार और चेतना से जुड़ी बातें कहते हैं. यहां सद्गुरू के ऐसे ही कुछ अनमोल वचन (Anmol Vachan) दिए जा रहे हैं. 

Latest and Breaking News on NDTV

रातोंरात ठीक हो जाएंगी फटी एड़ियां, बस करना होगा यह काम, रामबाण है नुस्खा

सद्गुरु के अनमोल वचन | Sadhguru Quotes 

  1. जब दर्द, क्रोध या दु:ख होता है, तो यह अपने भीतर देखने का समय है, आपके आस-पास नहीं.
  2. यदि आप सोचते हैं कि आप बड़े हैं, तो आप छोटे हो जाते हैं. यदि आप जानते हैं कि आप कुछ भी नहीं हैं, तो आप असीमित हो जाते हैं. यही इंसान होने की खूबसूरती है.
  3. जीवन में सबसे खूबसूरत क्षण वे क्षण होते हैं जब आप अपनी खुशी व्यक्त कर रहे होते हैं, न कि जब आप इसे खोज रहे होते हैं.
  4. डर सिर्फ इसलिए है क्योंकि आप जीवन के साथ नहीं जी रहे हैं, आप अपने दिमाग में जी रहे हैं.
  5. जब तक आप यह सोचते है कि आप जैसे है, उसके लिए कोई दूसरा जिम्मेदार है, तब तक आप वैसे नहीं बन सकते जैसा आप बनना चाहते हैं.
  6. आध्यात्मिकता कोई अपंगता नहीं है. यह इस बारे में नहीं है कि आप क्या नहीं कर सकते, बल्कि आप जो सब कुछ कर सकते हैं यह उसके बारे में है.
  7. प्रेम जरूरत नहीं बल्कि एक चाह है. जब आप प्रेम करते हैं, तब आप स्थिर हो जाते हैं फिर किसी और चीज की जरूरत नहीं रह जाती.
  8. जीवन का लक्ष्य मुक्ति है, न कि नियंत्रण या सत्ता. इसका लक्ष्य अपने आप से, अर्जित की हुई चीजों से, शरीर और मन के तौर-तरीकों से और जीवन के ध्रुवीकरण से मुक्त होना है. 
  9. यदि आप परिवर्तन का विरोध करते हैं, तो आप जीवन का विरोध करते हैं. 
  10. यदि आपकी सारी ऊर्जा एक दिशा में केंद्रित हैं, तो ज्ञान बहुत दूर नहीं है. आखिरकार, जो आप खोज रहे हैं वह पहले से ही आपके भीतर है.
Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com