समय से पहले सफेद हो रहे हैं बाल तो गुड़ के साथ मिलाकर खाएं ये चीज, बालों की ग्रोथ भी बढ़ेगी

Jaggery And Fenugreek Benefits For Hair : मेथी दाना वैसे भी बालों (Hair) के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. इसे गुड़ के साथ उपयोग करें तो इसका लाभ दोगुना हो जाता है. इस नुस्खे को पूरा करने के लिए खास मशक्कत करने की भी जरूरत नहीं है. आप बस मेथी दाने का पाउडर बनाकर रख लीजिए.

समय से पहले सफेद हो रहे हैं बाल तो गुड़ के साथ मिलाकर खाएं ये चीज, बालों की ग्रोथ भी बढ़ेगी

hair care tips : गुड़ के साथ यह चीज इस तरह खाएंगे तो बालों की समस्या (Hair Problem) हो जाएगी दूर.

Safed Balo Ko Rokne Ke Upay : बालों की ग्रोथ, उनका झड़ना, गिरना, स्लो ग्रोथ, बालों (Hair Problem) से जुड़ी कोई भी तकलीफ हो टेंशन का कारण बन ही जाती है. जिससे निजात पाने के लिए महंगे प्रोडक्ट्स और नए नए ट्रीटमेंट लेने की कोशिशें शुरू हो जाती हैं. खासतौर से अगर बाल समय से पहले सफेद होने लगे तो समझिए कि इससे बड़ी समस्या तो कुछ है ही नहीं. ऐसे में नए-नए विकल्प तलाशने से पहले कुछ पुराना नुस्खों को आजमा कर देखें. खासतौर से गुड़ का नुस्खा. गुड़ वैसे तो कई तकलीफों में राहत देता है मसलन सर्दी खांसी. बालों (Hair) के मामले में भी सही कॉम्बिनेशन के साथ गुड़ का सेवन किया जाए तो बालों को काला रखने के लिए ये काफी फायदेमंद साबित हो सकता है.  

गुड़ के साथ खाएं मेथी दाना खाने के फायदे | Benefits of eating fenugreek and jaggery

गुड़ और मेथी दाना

मेथी दाना वैसे भी बालों (Hair) के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. इसे गुड़ के साथ उपयोग करें तो इसका लाभ दोगुना हो जाता है. इस नुस्खे को पूरा करने के लिए खास मशक्कत करने की भी जरूरत नहीं है. आप बस मेथी दाने का पाउडर बनाकर रख लीजिए. बस ये नियम बना लें कि आपको हर सुबह सबसे पहले गुण के साथ मेथी दाने के पाउडर का सेवन करना है. ये नुस्खा कुछ दिन नियम से आजमाएं. मेथी दाने से बाल भी बहुत मजबूत होते हैं और उनकी ग्रोथ भी बढ़ती है. गुड़ और मेथी दाना एक साथ मिलकर आपके बालों को समय से पहले सफेद नहीं होने देते.

मेथी के ऐसे भी कर सकते हैं प्रयोग

·         मेथी दाने को और भी कई तरह से प्रयोग किया जा सकता है. बालों (Hair Care) के लिए मेथी दाने का सेवन करने के अलावा उसे अलग अलग तरीके से लगाना भी लाभकारी ही होता है.

·         अगर आपकी तासीर गर्म है और ज्यादा मेथी दाना आपको नुकसान करता है तो मेथी दाने का पानी बनाकर रखें. इसके लिए या तो रात में ही मेथी दाना गलाकर रख दें या फिर मेथी दाना उबालकर पानी बना लें. इस पानी से बाल धोएं और दस मिनट के लिए छोड़ दें. दस मिनट बाद सादे पानी से बाल धो लें.

·         अगर आपको मेथी दाने से कोई तकलीफ नहीं होती है तो रात में भीगे मेथी दाने का पेस्ट बनाकर लगाएं. इससे भी बालों में नई जान आ जाएगी.

·         नारियल तेल में मेथी दाने का पाउडर डालें. इस तेल को खूब अच्छे से गर्म कर लें. तेल ठंडा होने पर जड़ों में इसकी मसाज करें. रूसी कम करने के लिए ये कारगर उपाय है. और बालों को मजबूती भी मिलेगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


·         ऐसा ही असर मेथी दाना, नींबू के साथ मिलकर भी दिखाता है. इन दोनों का पेस्ट लगाने से बालों में नई चमक आती है साथ ही स्कैल्प भी हेल्दी होती है.