Weight Loss के लिए ग्रीन टी या ब्लैक टी, किसे पीने पर तेजी से घट सकता है वजन आप भी जान लीजिए

Weight Loss Tea: वजन कम करने के लिए लोग अक्सर Green Tea या Black Tea को अपने खानपान में शामिल करते हैं. लेकिन, ज्यादा अच्छा और तेजी से असर कौन सी चाय दिखाती है यह जानना भी जरूरी है. 

Weight Loss के लिए ग्रीन टी या ब्लैक टी, किसे पीने पर तेजी से घट सकता है वजन आप भी जान लीजिए

Green Tea vs Black Tea: वजन कम करने के लिए ग्रीन टी या ब्लैक टी में से कौन है ज्यादा असरदार. 

खास बातें

  • वजन घटाने के लिए पी जाती है ग्रीन टी और ब्लैक टी.
  • मेटाबॉलिज्म होता है बूस्ट.
  • सेहत को मिलते हैं कई फायदे.

Weight Loss Tea: वजन घटाने की कोशिश कर रहे चाय के शौकीनों को अक्सर ग्रीन टी या ब्लैक टी (Black Tea) पीने की सलाह दी जाती है. इन दोनों ही चाय को कॉफी और दूध वाली चाय से अच्छा समझा जाता है. वजह है कि इनसे मेटाबॉलिज्म तेज होता है फैट बर्न (Fat Burn) होने में मदद मिलती है. साथ ही, ग्रीन टी (Green Tea) और ब्लैक टी वजन घटाने के अलावा भी शरीर को कई तरह के फायदे देती है. आइए जानें, इन दोनों ही चाय में से किसी पीने पर पेट की चर्बी (Belly Fat) और शरीर का वजन जल्दी कम होता है व सेहत पर किसका कैसा असर पड़ता है. 

वजन घटाने के लिए ग्रीन टी या ब्लैक टी | Green Tea vs Black Tea For Weight Loss 

ब्लैक टी


ब्लैक टी वजन घटाने के लिए एक अच्छी चाय है. इसमें कैफीन की भी अत्यधिक मात्रा पाई जाती है जिससे शरीर को पर्याप्त मात्रा में ऊर्जा भी मिलती है जो कैलोरी बर्न करने में सहायक है. 2014 की एक स्टडी में यह दावा भी किया गया था कि रोजाना ब्लैक टी पीने पर शरीर का वजन कम और कमर पतली होते देखा गया था. 

इसके साथ ही ब्लैक टी में फ्लेवोनोइड्स भी ज्यादा होते हैं. ब्लैक टी (Black Tea) पीने वालों में बॉडी मास इंडेक्स भी अक्सर कम देखा जाता है. 

ग्रीन टी 


ग्रीन टी में भी कैफीन और केटेचिन नामल फ्लेवोनोइड होता है. स्टडीज के अनुसार इन दोनों ही तत्वों से मेटाबॉलिज्म (Metabolism) को बूस्ट होने में मदद मिलती है, खासकर केटेचिन शरीर के एक्सेस फैट (Excess Fat) को तोड़ने का काम करता है. 


2010 में आई एक स्टडी के मुताबिक ग्रीन टी सप्लीमेंट्स लेने वालों में वजन कम और मैनेज होते हुए देखा गया था. हालांकि, ग्रीन टी को शरीर के लिए सुरक्षित माना जाता है लेकिन रोजाना इसका 2 से 3 कप से ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए. कैफीन होने के चलते इसका जरूरत से ज्यादा सेवन स्लीप साइकल को बिगाड़ सकता है. 

दोनों में से क्या है बेहतर 

देखा जाए तो वजन घटाने में दोनों ही असरदार हैं लेकिन ग्रीन टी में कई एंटीओक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो शरीर की ओवरऑल सेहत के लिए ज्यादा अच्छे हैं और वजन घटाने में सहायक भी हैं. लेकिन, इसका जरूरत से ज्यादा सेवन करने से बचना चाहिए. वहीं, सिर्फ ग्रीन टी पी लेने भर से आपकी पूरी बॉडी का वजन नहीं घटेगा बल्कि आपकी अपनी जीवनशैली में कुछ जरूरी बदलाव भी करने होंगे.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सन टैनिंग को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com