थाली में परोसी रोटी या चावल में से पहले क्या खाना रहेगा फायदेमंद, जान ही लीजिए खाने का वह सही तरीका

Healthy food: खाने को लेकर हो रही कंफ्यूजन अब दूर हो जाएगी. क्योंकि यहां पर बताया जा रहा है की थाली से कौन सी चीज पहले खाना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है.

थाली में परोसी रोटी या चावल में से पहले क्या खाना रहेगा फायदेमंद, जान ही लीजिए खाने का वह सही तरीका

Eating rule : चावल और रोटी साथ में खाने से वजन बढ़ने लग जाता है.

खास बातें

  • रात में रोटी ही खाना चाहिए.
  • एक वक्त में एक ही चीज खाएं.
  • एक साथ दोनों को खाने से शरीर वजन बढ़ जाता है.

Meal rule : सही खान-पान शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बहुत जरूरी है. इसके लिए आपको पता होना चाहिए कि क्या चीज और किस तरीके से खानी चाहिए. चावल और रोटी को लेकर लोग अकसर कंफ्यूज होते हैं कि क्या पहले खाएं. तो आपकी इस मुश्किल को आज इस आर्टिकल में हल कर देते हैं. वैसे तो लोग दोपहर और दिन के खाने में रोटी और चावल साथ में ही खाते हैं, जो कि गलत है. इन दोनों को ही डाइट में एक साथ नहीं लेना चाहिए. क्योंकि यह सेहत के लिए ठीक नहीं होता है और डॉक्टर भी इस चीज के लिए मना करते हैं. इससे मोटापा बढ़ने के चांसेस बढ़ जाते हैं.

खाने का ये है सही रूल | Rule of eating meal 

- आपको बता दें कि एक टाइम में एक ही चीज खाएं रोटी खा रहें तो फिर चावल मत लीजिए उसके साथ चावल खा रहे हैं तो रोटी. इस तरीके से आपका बॉडी वेट मेंटेन रहेगा.

-हां, अगर आप दोनों को साथ में खाने के आदि हैं. बिना इसके पेट नहीं भरता तो पहले रोटी फिर थोड़ा सा चावल खा सकते हैं, ताकि शरीर में ज्यादा फैट भी इकठ्ठा ना हो और भूख भी मिट जाए.

- इन दोनों में ही कार्ब की मात्रा अधिक पाई जाती है, जिससे बॉडी में चर्बी जमा होने लगती है. इससे शरीर का शेप भी बिगड़ जाता है.

- रात के खाने में तो हमेशा कोशिश करना चाहिए की कुछ हल्का ही खाएं. ताकि आसानी से पच सके. डिनर में आप रोटी खाएं तो बेहतर होगा.


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Sun Tanning को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com