विज्ञापन

रनिंग या सीढ़ियां चढ़ना किस से होगा वजन कम, जानिए दोनों का शरीर पर क्या पड़ता है असर

वजन कम करने के लिए रनिंग या सीढ़ियां चढ़ने से मदद मिल सकती है. आइए जानते हैं वजन कम करने के लिए रनिंग और सीढ़ी चढ़ने में कौन ज्यादा बेहतर है और ये कैसे काम करते हैं.

रनिंग या सीढ़ियां चढ़ना किस से होगा वजन कम, जानिए दोनों का शरीर पर क्या पड़ता है असर
STAIRS FOR WEIGHT LOSS : वजन कम करना चाहते हैं तो ये चीज है बेस्ट ऑप्शन.

Stairs or Running; आजकल मोटापा सेहत से जुड़ी एक बड़ी परेशानी बन चुका है. मोटापा के कारण सेहत संबंधी कई तरह की परेशानियां का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में मोटापे से परेशान लोग वजन कम (weight loss) करने के वर्कआउट की मदद लेते हैं. कुछ लोग जिम नहीं जाकर रनिंग (running) या सीढ़ियां चढ़कर (use of stairs) वजन कम करने का प्रयास करते हैं. रनिंग और सीढ़ियां चढ़ना दोनों ही वजन कम करने में मदद कर सकते हैं. हालांकि लोगों के मन में अक्सर यह दुविधा रहती है कि इनमें से क्या बेहतर काम करेगा.कुछ लोगों को लगता है कि रनिंग वजन कम करने में ज्यादा असरदार साबित हो सकता है तो कुछ लोग सीढ़ियां चढ़ने को बेहतर मानते हैं. आइए जानते हैं वजन कम करने के लिए रनिंग और सीढ़ी चढ़ने में कौन ज्यादा बेहतर है और ये कैसे काम करते हैं….

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

रनिंग और सीढ़ी चढ़ने से बॉडी पर पड़ने वाला असर  | STAIRS OR RUNNING FOR WEIGHT LOSS

मसल्स पर असर

दौड़ लगाना बॉडी के पिंडली, क्वाड्रिसेप्स, हैमस्ट्रिंग और ग्लूट्स समेत बॉडी के लोअर पार्ट के मसल्स पर असर पड़ता है. जबकि सीढ़ियां चढ़ने से  ग्लूट्स, क्वाड्स और पिंडलियों की एक्सरसाइज होती है जिससे लोअर बॉडी की स्ट्रेंथ बढ़ती है.

बच्चा खाने में हर वक्त मांगता है मीठा तो ये आदत ठीक नहीं है, बस ये करें छूट जाएगी लत

जोड़ों पर असर

रनिंग एक तरह को हाई इंपैक्ट एक्सरसाइज है. इससे जोड़ों की समस्याएं या चोट लगने का खतरा हो सकता है. दौड़ने के कारण पिंडली में मोच, घुटने में दर्द या हिप की समस्याएं होने का खतरा रहता है. वहीं, सीढ़ियां चढ़ने एक लो इंपैक्ट वर्कआउट होता है. इससे घुटनों और जोड़ों पर कम स्ट्रेस पड़ता है. इसके बावजूद यह एक अच्छा कार्डियोवैस्कुलर वर्कआउट है.

दोनों करें रूटीन में शामिल

वजन कम करने के साथ-साथ ओवर ऑल हेल्थ को बेहतर बनाए रखने के लिए रनिंग और सीढ़ियां चढ़ने दोनों को अपने रूटीन में शामिल करना चाहिए. सुबह के समय जहां जॉगिंग की जा सकती है वहीं अपने वर्क प्लेस या घर जाने के लिए लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का यूज करना चाहिए. इसके लिए आपको अलग से समय निकालने की जरूरत नहीं पड़ती है. इससे वजन कम होने के साथ सेहत संबंधी अन्य फायदे भी हो सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया क्या है चेहरा धोने का सही तरीका, छोटी-छोटी बातों का भी ध्यान रखना है जरूरी
रनिंग या सीढ़ियां चढ़ना किस से होगा वजन कम, जानिए दोनों का शरीर पर क्या पड़ता है असर
रोज 1 सेब खा लेंगे तो शरीर को मिलेंगे ऐसे फायदे, जिसके बारे में आपने सोचा भी नहीं होगा
Next Article
रोज 1 सेब खा लेंगे तो शरीर को मिलेंगे ऐसे फायदे, जिसके बारे में आपने सोचा भी नहीं होगा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com