टीनएजर बच्चे पेरेंट्स से ये 5 बातें जरूर छुपाते हैं, आप भी जानिए क्या हैं वो सीक्रेट्स

Teenager child care : इस उम्र में बच्चों के इमोशन्स बहुत हावी होते हैं. उन्हें गुस्सा, प्यार, चिड़चिड़ापन सबकुछ बहुत जल्दी आता है. कुछ माता-पिता इस बात को समझते हैं जबकि कुछ पेरेंट्स नहीं समझते पाते हैं और वो बच्चे को डांट फटकार लगाने लगते हैं. जिसके कारण बच्चे अपने इमोशन्स दबा लेते हैं और उनसे बातें छिपाने लगते हैं.

टीनएजर बच्चे पेरेंट्स से ये 5 बातें जरूर छुपाते हैं, आप भी जानिए क्या हैं वो सीक्रेट्स

Child care tips : टीनएज बच्चे के साथ दोस्ताना रवैया अपनाना होगा तभी वो अपनी हर बात शेयर करेगा.

Secrets of teenager : किशोरावस्था उम्र का वो पड़ाव होता है जिसमें बच्चों पर पैनी नजर रखना पड़ता है पेरेंट्स को क्योंकि यह उम्र बहुत ही नाजुक होती है जिसमें बहुत ही सूझ बूझ के साथ उनको संभालना पड़ता है. असल में इस उम्र में शरीर में हॉर्मोनल बदलाव होते हैं जिसके कारण उनके स्वभाव और शरीर में बड़े बदलाव होते हैं. इस उम्र में बच्चों के इमोशन्स बहुत हावी होते हैं. उन्हें गुस्सा, प्यार, चिड़चिड़ापन सबकुछ बहुत जल्दी आता है. कुछ माता-पिता इस बात को समझते हैं जबकि कुछ पेरेंट्स नहीं समझते हैं और वो बच्चे को डांट फटकार लगाने लगते हैं. जिसके कारण बच्चे अपने इमोशन्स दबा लेते हैं और उनसे बातें छिपाने लगते हैं. ऐसे में आज हम आपको किशोरावस्था में बोले जाने वाले झूठ माता-पिता से क्या होते हैं उसके बारे में बताएंगे.

डॉक्टर ने बताया चेहरे की झाइयों से छुटकारा पाने का असरदार नुस्खा, एक हफ्ते में स्किन हो जाएगी निखरी और बेदाग

टीनएज में बच्चे क्या झूठ बोलते हैं

1- सबसे पहली चीज इस उम्र में प्यार और आकर्षण किसी के प्रति होना. लेकिन बच्चे माता-पिता की डांट की डर से उनसे छिपाने लगते हैं. ऐसे में माता-पिता को बच्चों के साथ फ्रेंडली नेचर रखना चाहिए ताकि वो उनसे खुलकर अपनी बातें बता सकें.

2- इस उम्र में बच्चे सीक्रेट पार्टीज भी खूब करते हैं. लेकिन पेरेंट्स गुस्सा करेंगे इस डर से नहीं बताते हैं. इस उम्र में वो थोड़ा आजादी चाहते हैं. इसलिए ऐसा करते हैं. हर पेरेंट्स अपने बच्चों को आजादी नहीं देते हैं जिसके कारण वो इस तरह अपने मन की इच्छा पूरी करते हैं.

Parenting tips : क्या आपका बच्चा है 1 से 3 साल के बीच, तो बिना डांटे इस तरीके से उसे सिखा सकती हैं Discipline

3- मौज मस्ती के लिए क्लास बंग करना मूवी देखने निकलना भी इस उम्र में बच्चे खूब करते हैं. इस बात को भी वो छुपाकर रखते हैं माता पिता से. इसके अलावा बच्चे अपने दोस्तों के साथ फोन पर होने वाली चैटिंग को भी सीक्रेट रखते हैं. अपने फोन पर लॉक लगाकर रखते हैं. कई बार बच्चे गलत रास्ते पर निकल जाते हैं. 


4- इन सब में बच्चे कई बार कम उम्र में स्मोकिंग, ड्रिकिंग, ड्रग्स जैसी गलत आदतों के शिकार हो जाते हैं. आपका बच्चा इन सब चक्करों में ना पड़े इसके लिए आपको उनके साथ दोस्ताना रवैया अपनाना होगा तभी वो अपनी हर बात शेयर करेगा. इससे आपको उसके जीवन में होने वाली सारी अपडेट मिलती रहेगी और आप उसे गलत रास्ते पर जाने से रोक सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Cannes Exclusive: क्राकडायल नेकलेस पर बोलीं उर्वशी रौतेला - "इसके पीछे काफी लंबा इतिहास"

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com