विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From May 18, 2023

Parenting tips : क्या आपका बच्चा है 1 से 3 साल के बीच, तो बिना डांटे इस तरीके से उसे सिखा सकती हैं Discipline

Parenting tips : आज हम आपको यहां पर कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिससे आप अपने लाडले और लाडली को बिना डांट लगाए भी तौर तरीका सिखा सकते हैं.

Read Time: 3 mins
Parenting tips : क्या आपका बच्चा है 1 से 3 साल के बीच, तो बिना डांटे इस तरीके से उसे सिखा सकती हैं Discipline
child care tips : बच्चों को पैसे का महत्व समझाएं बात-बात पर उसे पैसे देना ना शुरू कर दीजिए.

Discipline tips for children : ज्यादातर माता पिता बच्चों को डिस्प्लीन और मैनर सिखाने के मामले में बहुत सख्त होते हैं. वो प्यार से समझाने के बजाए डांट फटकार लगाते हैं. आज हम आपको यहां पर कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिससे आप अपने लाडले और लाडली को बिना डांट लगाए भी तौर तरीका सिखा सकते हैं जिसकी तारीफ आस पड़ोस से लेकर नाते रिश्तेदार (child care tips) भी करेंगे तो चलिए जानते हैं बेस्ट तरीका 1 से 3 साल के बच्चे को डिस्प्लीन सिखाने का.

कैसे सिखाएं डिस्प्लीन

  • बच्चों को अच्छी आदत सिखाने का तरीका होता है कि वो जब भी अच्छा व्यवहार करें तो उनकी तारीफ करना ना भूलें. इससे वह और अच्छा करने के लिए प्रेरित होंगे. इसके अलावा आप अपने बच्चे को छोटे काम दीजिए उनकी उम्र के हिसाब से. इससे उनके अंदर जिम्मेदारी का भी भाव आएगा.

  • वहीं, अगर आपका बच्चा कुछ गलत करता है तो उसे इग्नोर बिल्कुल ना करें. उसे तुरंत टोकें और उसे एहसास दिलाएं की उनका ऐसा करना उनके लिए कितना खराब हो सकता है. बच्चे के रोने और चिल्लाने को नजरअंदाज बिल्कुल ना करें. 

  • अगर आपका बच्चा मन मुताबिक नंबर नहीं ला पाता है पढ़ाई में तो उसकी तुलना दूसरे बच्चे से ना करिए. क्योंकि सभी की सोचने समझने की क्षमताएं और रूचियां अलग होती है. तुलना करने से उनका आत्मविश्वास कमजोर होता है. शायद अगली बार से उनका रिजल्ट और खराब आए आपके तुलनात्मक व्यवहार के कारण. बच्चे में फेलियर की भावना को एक्सेप्ट करना सिखाएं. 

  • कुछ पेरेंट्स छोटी-छोटी गलतियों पर उन्हें डांटने फटकारने या फिर पिटाई करने लग जाते हैं जिसके कारण बच्चा जिद्दी हो जाता है या फिर दब्बू होने बनता है मार की डर से. तो आपको यह करने से खुद को रोकना है. अगर वो गलती करता है तो उसे समझाएं बुझाएं, इससे भावनात्मक लगाव बढ़ेगा.

  • बच्चों को पैसे का महत्व समझाएं बात-बात पर उसे पैसे देना ना शुरू कर दीजिए. इससे उसे वैल्यू समझ नहीं आएगी. उसे जरूरत पड़ने पर ही पैसे दीजिए. इससे उसे इसका महत्व समझ आएगा.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ऐश्वर्या राय बच्चन अपनी बेटी आराध्या के साथ एयरपोर्ट पर हुईं स्पॉट

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सुपरफूड कही जाती हैं कैल्शियम और प्रोटीन से भरपूर ये सब्जियां, बना लीजिए डाइट का हिस्सा
Parenting tips : क्या आपका बच्चा है 1 से 3 साल के बीच, तो बिना डांटे इस तरीके से उसे सिखा सकती हैं Discipline
शरीर पर हो गई टैनिंग तो इन 4 बॉडी स्क्रब्स को घर पर बनाकर लगा सकते हैं आप, दूर हो जाएगी शरीर पर जमी गंदगी
Next Article
शरीर पर हो गई टैनिंग तो इन 4 बॉडी स्क्रब्स को घर पर बनाकर लगा सकते हैं आप, दूर हो जाएगी शरीर पर जमी गंदगी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;