सादा पानी पीने की बजाए उसमें डाल लीजिए हल्दी, मिलेंगे कई चमत्कारी फायदे

Nutrients in haldi : आज हम आपको बताएंगे कि, हल्दी के पानी को खाली पेट पीने से आपको क्या फायदे हो सकते हैं. हल्दी के पोषक तत्वों की बात करें तो यह एंटी-बैक्टीरियल एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुणों से युक्त है.

सादा पानी पीने की बजाए उसमें डाल लीजिए हल्दी, मिलेंगे कई चमत्कारी फायदे

Health tips : पाचन दुरुस्त करने के लिए आप हल्दी वाला पानी गरम करके पीना शुरू कर सकते हैं.

खास बातें

  • पाचन दुरुस्त करने के लिए हल्दी वाला पानी पीना शुरू कर सकते हैं.
  • इससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक होने का जोखिम कम हो सकता है.
  • इस पानी को पीने से जोड़ों का दर्द भी कम होता है.

Haldi pani benefits : हल्दी एक ऐसा मसाला है, जिसके औषधीय गुणों से हर कोई वाकिफ है. यह सेहत और धार्मिक लिहाज दोनों तरीके से बहुत खास है. आज हम आपको इसी गुणकारी हल्दी के फायदों से आपको रूबरू कराने जा रहे हैं. आज हम आपको बताएंगे कि, हल्दी के पानी को खाली पेट पीने से आपको क्या फायदे हो सकते हैं. हल्दी के पोषक तत्वों की बात करें तो यह एंटी-बैक्टीरियल एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुणों से युक्त है.

Water benefits : दिन में इतने गिलास पानी पीना सेहत के लिए है अच्छा...

हल्दी पानी पीने के फायदे

  • अगर आपके शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल (cholesterol) का स्तर बढ़ गया है, तो रोज खाली पेट ये पानी पीना शुरू कर दीजिए. इससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक होने का जोखिम कम हो सकता है. वहीं इस पानी से चलने फिरने में होने वाली परेशानी से निजात मिल सकती है. 

  • पाचन दुरुस्त करने के लिए आप हल्दी वाला पानी गरम करके पीना शुरू कर सकते हैं. इससे मेटाबॉलिज्म भी मजबूत होता है. इस पानी को पीने से जोड़ों का दर्द भी कम होता है.

  • हल्दी पानी से भी मुंह के छालों (mouth ulcer) से राहत मिलती है. बस आपको एक गिलास पानी में 2 चम्मच हल्दी डालकर उबाल लेना है, फिर ठंडा करके उससे गलाला करना है. यह तुरंत असर करेगी.

Uric Acid में खीरे का जूस पीने से गाउट स्ट्रोक का खतरा जाएगा टल !

  • स्किन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए आप हल्दी पानी का सेवन जरूर करें. ब्यूटी के लिए हल्दी काफी खास है. महिलाएं ब्यूटी के लिए हल्दी का इस्तेमाल जरूर करती हैं. इसमें मौजूद इन्फ्लामेट्री गुण दाग धब्बों को जड़ से खत्म करने में मदद करते हैं. आप चाहें तो हल्दी में नींबू और शहद मिलाकर चेहरे पर लगा सकते हैं. इससे आप फेस की झुर्रियों और फाइन लाइंस से छुटकारा पा सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com