विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 01, 2023

Skin care : लटकती त्वचा में लाए कसाव और Dry skin को करे hydrate ये देसी चीज, ये रहा उसका नाम...

Nutrients in ghee : स्किन को निखारने में घी का बहुत बड़ा हाथ होता है. हम आपको बताएंगे इसमें कौन-कौन से पोषक तत्व पाए जाते हैं और यह कैसे आपके चेहरे को खूबसूरत बनाता है.

Read Time: 3 mins
Skin care : लटकती त्वचा में लाए कसाव और Dry skin को करे hydrate ये देसी चीज, ये रहा उसका नाम...
Ghee में ओमेगा-3, ओमेगा-9 फैटी एसिड और विटामिन A,K,E जैसे पोषक तत्व पाए मौजूद होते हैं .

Desi ghee ke fayde :  घी ऐसा डेरी प्रोडक्ट है जिसकी खूशबू मात्र से भूख बढ़ जाती है. ये खाने में स्वादिष्ट तो होता ही है साथ में सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. इससे मांसपेशियां मजबूत होती हैं. इसलिए बच्चों के खाने में तो इसको जरूर मिलाकर दिया जाता है. देसी घी कई मायनों में बहुत लाभकारी साबित होता है जिसमें से एक हमारी स्किन (skin care) है. इसको निखारने में इसका बहुत बड़ा हाथ होता है इस सूपरफूड का. लेख में हम आपको बताएंगे घी में कौन-कौन से पोषक तत्व पाए जाते हैं और यह कैसे आपके चेहरे को खूबसूरत बनाता है.

देसी घी के फायदे स्किन के लिए | benefits of desi ghee for skin

  • इसके पोषक तत्व की बात करें तो इसमें  ओमेगा-3, ओमेगा-9 फैटी एसिड और विटामिन A,K,E जैसे पोषक तत्व पाए मौजूद होते हैं . जो आपकी स्किन पर असमय आ गई झुर्रियों (wrinkles) और फाइन लाइन (fine line) को चेहरे से कम करके चमक लाने का काम करता है. इसके अलावा यह ड्राई स्किन (dry skin) को हाइड्रेट करने का काम करती बखूबी करता है. जिन लोगों की स्किन बहुत रूखी-सूखी और बेजान होती है उन्हें तो इसका सेवन जरूर करना चाहिए.
8ucsf518

  • इसको आप स्किन पर लगाने के लिए कुछ बूंदे हाथ में लीजिए और उसे मेल्ट करके चेहरे पर अच्छा सा मसाज दीजिए. ऐसा आप रात में करके सोएंगी तो लाभ जल्दी होगा.सुबह जब उठेंगी तो त्वचा खिली-खिली नजर आएगी. 

देसी घी के अन्य फायदे | Other Benefits of Desi Ghee

  • आपको बता दें कि देसी घी में विटामिन ए (vitamin a) पाया जाता है जो दांत, आंख के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. यह रेटिना के रंगों को बनाए रखने का भी काम करता है. 

qrnpnd08
  • वहीं गर्भावस्था में घी खाना भी बहुत अच्छा माना जाता है. ये जच्चा बच्चा दोनों के लिए बहुत अच्छा होता है. इससे गर्भनाल की सेहत बहुत अच्छी रहती है. आपको बता दें कि गर्भवती महिला को छठे महीने में चावल के साथ घी खाना पेट में पल रहे बच्चे के मस्तिष्क के लिए बहुत अच्छा होता है. 
mrfutrb8

  • घी में हीलिंग गुण पाए जाते हैं. ऐसे में घी व शहद का उपयोग घाव भरने, सूजन को कम करने या फिर शरीर पर घाव और अन्य कारणों से बने निशान को दूर करने के में सहायक है. लेकिन इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए क्योंकि इससे कोलेस्ट्रॉल की भी समस्या बढ़ जाती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
गर्मी से जल रही हैं आंखें, तो अपनाएं ये टिप्स मिलेगी Eyes को ठंडक
Skin care : लटकती त्वचा में लाए कसाव और Dry skin को करे hydrate ये देसी चीज, ये रहा उसका नाम...
आपके होंठ हो गए हैं रूखे और बेजान, तो इन घरेलू नुस्खों से लिप्स होंगे मुलायम और गुलाबी
Next Article
आपके होंठ हो गए हैं रूखे और बेजान, तो इन घरेलू नुस्खों से लिप्स होंगे मुलायम और गुलाबी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;