विज्ञापन
Story ProgressBack

मोटापे से परेशान हैं तो पीकर देख लीजिए यह वेट लॉस कावा, जानिए घर पर बनाने का आसान तरीका

अपने बढ़ते वजन को कम करने के लिए आप घर पर कावा बनाकर पी सकते हैं. इस कावा का असर भी बेहद तेजी से नजर आता है.

Read Time: 3 mins
मोटापे से परेशान हैं तो पीकर देख लीजिए यह वेट लॉस कावा, जानिए घर पर बनाने का आसान तरीका
कावा का सेवन करने से तेजी से वजन घटता है.

Weight Loss: आजकल पेट की चर्बी बढ़ने से ज्यादा लोग परेशान हैं. मोटा पेट सभी को चुभता है और दिखने में भी बुरा लगता है. वजन कम करना एक मुश्किल काम हो सकता है, लेकिन आपके लिए यह असंभव नहीं है. इसके लिए कड़वे स्वाद वाला कावा आपकी सहायता कर सकता है. कावा एक प्राकृतिक तरीका है जिसे कई औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है. वजन कम करने के लिए कावा किसी रामबाण नुस्खे से कम नहीं है. यहां जानिए वजन कम करने के लिए किस तरह कावा तैयार करके पिया जा सकता है. 

डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया क्यों सनस्क्रीन लगाने के बाद ड्राई दिखती है स्किन, जानिए Sunscreen लगाने के सही तरीके के बारे में 

कैसे बनाए वेट लॉस कावा

वजन कम करने के लिए कावा बनाना है तो सबसे पहले एक पैन में एक गिलास पानी डालकर गर्म कर लें. अब इसमें एक चम्मच आंवले का पाउडर और एक चम्मच पीली अरहर दाल का पाउडर डालकर उबाल लें. करीब 5 मिनट बाद इसमें एक टुकड़ा गुड़ डालकर अच्छे से पका लें. इसके बाद इसे एक गिलास में छान लें और चाय की तरह पिएं.  नियमित रूप से इस काढ़े का सेवन करने से आपका महीनेभर में कई किलो तक वजन कम हो सकता है. यह पेट पर जमा जिद्दी चर्बी (Belly Fat) को मक्खन की तरह पिघला देगा. 

अदरक और शहद का प्रयोग 

कावा के अलावा और भी कई घरेलू नुस्खे बेहद कारगर साबित होते हैं. लगभग 30 मि.ली. अदरक के रस में 2 चम्मच शहद मिलाकर पिएं. अदरक और शहद शरीर की चयापचय क्रिया को बढ़ाकर अतिरिक्त फैट्स को कम करने का काम करते हैं. अदरक अधिक भूख लगने की समस्या को भी दूर करता है तथा पाचन क्रिया को दुरुस्त करता है. इस योग को सुबह खाली पेट तथा रात को सोने से पहले लेना चाहिए. 

नींबू और शहद का उपयोग

एक गिलास पानी में आधा नींबू, एक चम्मच शहद एवं एक चुटकी काली मिर्च डालकर सेवन करें. काली मिर्च में पाइपरीन नामक तत्व मौजूद होता है. यह नई फैट्स सेल्स को शरीर में जमने नहीं देता है. नींबू में मौजूद एसिड शरीर में मौजूद पसीने को कम करता है और शरीर से टॉक्सिक पार्टिकल्स को बाहर निकालने में मदद करता है.

दालचीनी का सेवन

लगभग 200 मि.ली. पानी में 3-6 ग्राम दालचीनी पाउडर (Cinnamon Powder) डालकर 15 मिनट तक उबालें. गुनगुना होने पर छानकर इसमें एक चम्मच शहद मिला लें. सुबह खाली पेट और रात को सोने से पहले पिएं.  दालचीनी एक शक्तिशाली एंटी-बैक्टीरियल मसाला है जो नुकसानदायक बैक्टीरिया से छुटकारा दिलाने में मदद करता है.

प्रस्तुति- शालू शुक्ला

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन है इस तारीख को, राखी बांधने का सही समय जानिए पंडित से

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
चेहरे पर दिखने वाले गड्ढों को कम करते हैं कुछ घरेलू फेस पैक्स, ओपन पोर्स छोटे होने लगते हैं 
मोटापे से परेशान हैं तो पीकर देख लीजिए यह वेट लॉस कावा, जानिए घर पर बनाने का आसान तरीका
Stress Remedies: बहुत ज्यादा हो रहा है तनाव तो ये पांच तरीके हैं फायदेमंद, कम हो जाएगा कॉर्टिसोल लेवल
Next Article
Stress Remedies: बहुत ज्यादा हो रहा है तनाव तो ये पांच तरीके हैं फायदेमंद, कम हो जाएगा कॉर्टिसोल लेवल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;