बहुत पतले हैं तो आज से ये एक्सरसाइज शुरू कर दें, फिर बढ़ने लगेगा वजन और हो जाएंगे फिट

Weight Gain Tips: कई लोग वजन कम होने के कारण कमजोरी की समस्या रहती है. इससे उनमें आत्मविश्वास की भी कमी आती है. यह एक्सरसाइज करें, बढ़ जाएगा वजन.

बहुत पतले हैं तो आज से ये एक्सरसाइज शुरू कर दें, फिर बढ़ने लगेगा वजन और हो जाएंगे फिट

Weight Gain : इन एक्सरसाइजेस से करें वेट गेन.

खास बातें

  • अंडरवेट से है आप भी परेशान.
  • डाइट में बदलाव करना संभव नहीं.
  • इन एक्सरसाइज से करें वेट गेन.

Weight Gain Exercises: एक्सारसाइज को लेकर सामान्य मान्यता है कि वजन कम करने के लिए इसे किया जाता है. जबकि कुछ ऐसे एक्सरसाइज है जो वजन बढ़ाने के लिए किए जा सकते है. अगर आपका वजन कम हो तो आपको अकसर कमजोरी और थकान की शिकायत रहेगी. अगर आप कम वजन वाले व्यक्ति हैं जो वजन बढ़ाने के तरीके ढूंढ रहे हैं तो यह लेख सिर्फ आपके लिए है. इस लेख में हम पुरुषों और महिलाओं के लिए वजन बढ़ाने के लिए 8 एक्सरसाइजेस बताएंगे, जो आपको अपने डाइट में बदलाव करने के साथ फॉलो करना चाहिए.

हेल्दी वेट चाहते हैं तो ये 5 काम कर सकते हैं आप, बिल्कुल भी नहीं बढ़ेगा वजन

वेट गेन के लिए 8 बेस्ट एक्सारसाइज (10 Best Exercises for Weight Gain)

1. पुश-अप्स

पुश-अप्स (Push-Ups) से शरीर का ऊपरी भाग और कोर्स (Cores) को मजबूत करते है. इन्हें करना थोड़ा कठिन है लेकिन ये वजन बढ़ाने के लिए बहुत प्रभावी है.

jump squats

Photo Credit: iStock

2.स्क्वैट्स

वजन बढ़ाने वाला एक और प्रभावी एक्सरसाइज स्क्वैट्स (Squats) है. यह शरीर के निचली भाग (lower Body) को ताकत देता है और उन्हें मजबूत बनाने में मदद करता है.

3. लंजेस

आपकी जांघों और कूल्हे के मसल्स को बड़ा करने में लंजेस (Lumges) अधिक फायदेमंद होते हैं. इससे पैरों के ऊपरी भाग पर जोर पड़ता है.

4. पुल-अप्स

एक और प्रभावी वजन बढ़ाने वाला एक्सरसाइज पुल अप्स (Pull-Ups) है. यह बाँहों को फटने और कंधों को सुडौल बनाने में मदद करता है.

5. डेडलिफ्ट

डेडलिफ्ट (Deadlift) आपके शरीर में सभी मसल्स को बढ़ाने में मदद करता है. इससे वजन भी बढ़ने लगता है.

rrgfco4o

6. क्रंचेज

आपके कोर को मजबूत करने के साथ-साथ वजन बढ़ाने का भी एक अच्छा तरीका क्रंचेज (Crunches) है. रोज क्रंचेज मारने से थोड़े ही दिनों में फर्क नजर आने लगता है.

7. ग्लूट किकबैक

यह एक्सरसाइज आपके कोर, बट और पीठ के निचले हिस्से को मजबूत बनाने में मदद करता है.

8. बेंच प्रेस

यह आपके ट्राइसेप्स (Triceps) को बढ़ाकर वजन बढ़ाने में मदद करता है. इससे चेस्ट की मसल्स और सामने के कंधों को टारगेट करता है. बेंच प्रेस (Bench Press) न केवल वजन बढ़ाने के लिए सबसे अच्छा एक्सरसाइज है, बल्कि यह आपके कंधे, छाती और ट्राइसेप्स को मजबूत बनाने में भी मदद करेगा.(प्रस्तुति-अंकित श्वेताभ)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.