विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From May 11, 2022

तरबूज के बीज को फेंकने से पहले जान लें उसके फायदे, वजन भी करता है कम

Fruits benefits: तरबूज का कूलिंग गुण हमारे शरीर को हाइड्रेट (hydrate) और ठंडा रखने में काफी मदद करता है. इसमें पाए जाने वाले पोषक (nutrients) तत्व कई गंभीर बीमारियों से राहत देने में भी सहायक हैं. तो चलिए जानते हैं उनके बारे में.

Read Time: 3 mins
तरबूज के बीज को फेंकने से पहले जान लें उसके फायदे, वजन भी करता है कम
Watermelon seeds इम्यूनिटी बूस्ट करने में भी मदद करता है.

Watermelon seeds benefits: गर्मियों का सीजन मतलब रंग-बिरंगे और हेल्दी फ्रूट्स (Healthy fruits) की बहार. इस सीजन सबसे ज्यादा जो फल खाए जाते हैं, वो हैं आम, तरबूज, खरबूज और लीची. ये सभी फल स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक हैं. लेकिन आज बात करेंगे तरबूज के बीज (watermelon seeds) की जिसको हम वेस्ट समझकर फेक देते हैं, जबकि यह हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक है. तरबूज के बीज कई गंभीर बीमारियों जैसे- कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज, बेन स्ट्रोक आदि में लाभदायक है. इसके अलावा यह वजन कंट्रोल करने और बॉडी को हाइड्रेट करने में सहायक है.

वाटरमेलन के ये हैं फायदे | Benefits of watermelon 

मांसपेशियां के लिए

तरबूज खाने से हमारी मांसपेशियां मजबूत होती हैं. इसमें पाया जाने वाले इलेक्ट्रोलाइट्स और अमीनो एसिड साइट्रलाइन मांसपेशियों में होने वाले दर्द में राहत देता है.  वहीं, तरबूज में पाया जाने वाला मेंसाइट्रलाइन नामक अमीनो एसिड ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करती है. इसलिए इसका सेवन जरूर करें.

अस्थमा में फायदेमंद

जिनको अस्थमा जैसी गंभीर समस्या है उन्हें तरबूज जरूर खाना चाहिए, क्योंकि इसमें पाए जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट अस्थमा के असर को थोड़ा कम करता है. इसके अलावा इसमें पाया जाने वाला विटामिन ए भी अस्थमा के लिए लाभदायक होता है.

इम्यूनिटी बढ़ाए

तरबूज इम्यूनिटी बूस्ट (immune boost) करने में भी मदद करता है. क्योंकि यह फाइबर से भरपूर होता है, जो पाचन क्रिया और आंतों में पनपने वाले बैक्टीरिया को नष्ट करने में आपकी मदद करता है. इसे खाने से रोग प्रतिरोधक (immune system) क्षमता भी बेहतर होती है.

कब्ज करे ठीक

तरबूज खाने से कब्ज की समस्या भी दूर होती है. इससे पेट की सूजन या गैस बनने की समस्या से भी निजात मिलता है. वहीं, तरबूज दिमाग को शांत रखने में भी मदद करता है.

स्किन में आए निखार

तरबूज में लाइकोपीन तत्व पाया जाता है, जिससे स्किन की चमक बनी रहती है. यानी अगर आप चमकदार त्वचा चाहते हैं तो इस फल का सेवन जरूर करना चाहिए. नियमित तौर पर तरबूज खाने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल संतुलित रहता है. यह दिल के रोगियों को जरूर खाना चाहिए.

वजन करे कंट्रोल

इसको खाने से वजन भी कंट्रोल में रहता है. असल में तरबूज में फाइबर और पानी की मात्रा भरपूर होती है.  ऐसे में इसका सेवन स्नैक्स के रूप में करते हैं, तो यह आपके पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रखेगा। इसका नियमित रूप से सेवन करने से आपके शरीर का वजन कम हो सकता है.

कैसे खाएं इसके बीज

अब सोच रहे होंगे की इसको कैसे खाएं तो हम बता देते हैं, सबसे पहले तो तरबूज के बीज को धूप में सूखाकर एक डिब्बे में स्टोर कर लें उसके बाद स्नैकस में भूनकर खाएं.

दीपिका पादुकोण कान्‍स फिल्‍म फेस्टिवल के लिए हुई रवाना, पैपराजी ने दी बधाई

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बच्चों की इन 4 हरकतों से परेशान हैं तो छोड़ दीजिए टेंशन लेना, इंटेलिजेंट की निशानी हो सकती हैं ये आदतें
तरबूज के बीज को फेंकने से पहले जान लें उसके फायदे, वजन भी करता है कम
Stress Remedies: बहुत ज्यादा हो रहा है तनाव तो ये पांच तरीके हैं फायदेमंद, कम हो जाएगा कॉर्टिसोल लेवल
Next Article
Stress Remedies: बहुत ज्यादा हो रहा है तनाव तो ये पांच तरीके हैं फायदेमंद, कम हो जाएगा कॉर्टिसोल लेवल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;