विज्ञापन
Story ProgressBack

कब्ज से हैं परेशान तो गर्म दूध में मिलाकर पी लीजिए यह एक चीज, आसानी से होने लगेगा पेट साफ 

पेट से जुड़ी कई समस्याओं में से एक है कब्ज. जब कब्ज होती है तो व्यक्ति को मलत्याग करने में दिक्कत होने लगती है. ऐसे में यहां बताया नुस्खा बेहद कारगर साबित हो सकता है. 

Read Time: 3 mins
कब्ज से हैं परेशान तो गर्म दूध में मिलाकर पी लीजिए यह एक चीज, आसानी से होने लगेगा पेट साफ 
जानिए किस तरह मिलेगा कब्ज से छुटकारा. 

Stomach Problems: खानपान में गड़बड़ी, शरीर में पानी की कमी, बिल्कुल भी एक्टिव लाइफस्टाइल ना होना और फाइबर से भरपूर फूड्स ना खाने पर कब्ज (Constipation) की दिक्कत हो सकती है. कब्ज होने पर व्यक्ति के लिए सामान्य तरह से मलत्याग करना मुश्किल हो जाता है. ऐसा आमतौर पर मल कड़ा होने से होता है. कब्ज होने पर व्यक्ति घंटों तक टॉयलेट सीट पर बैठा रहता है लेकिन पेट साफ होने का नाम नहीं लेता. इससे कई बार पेट में दर्द भी होता है. वहीं, कब्ज होने से बवासीर होने की संभावना भी बढ़ जाती है. ऐसे में कब्ज होने पर इससे जल्द से जल्द छुटकारा पाना जरूरी होता है. यहां जानिए गर्म दूध (Warm Milk) में क्या मिलाकर पिएं कि कब्ज से राहत मिले. 

एसिडिटी की दिक्कत को दूर कर सकती हैं खानपान की ये 6 चीजें, खाने पर तुरंत मिल सकती है राहत 

कब्ज के घरेलू उपाय | Constipation Home Remedies 

आमतौर पर दूध को खानपान का हिस्सा बनाया ही जाता है. दूध में कैल्शियम की भरपूर मात्रा होती है जो हड्डियों को मजबूत बनाए रखती है. साथ ही इसमें प्रोटीन और विटामिन डी समेत कई खनिज पाए जाते हैं. अब बात आती है कब्ज की दिक्कत में दूध पीने की. रात के समय एक गिलास गर्म दूध में 2 चम्मच घी (Ghee) डालकर पी लिया जाए तो कब्ज से छुटकारा मिल सकता है. इस दूध को पीने पर अगली सुबह पेट आसानी से साफ होने लगता है और तकलीफ के बिना मलत्याग हो जाता है. 

ये नुस्खे भी आएंगे काम 
  • नींबू के रस का सेवन भी कब्ज से राहत दिला सकता है. रात में सोने से पहले एक गिलास पानी में नींबू का रस मिलाकर पिया जाए तो अगली सुबह पेट साफ होने में मदद मिलती है. इसके अलावा, दिन में भी एक से दो बार नींबू पानी पिया जा सकता है. 
  • कब्ज होने पर जितने ज्यादा तरल पदार्थ लिए जाएं उतना फायदेमंद होता है. ऐसे में सूप, गर्म पानी या हर्बल टी (Herbal Tea) पी जा सकती है. 
  • सुबह के समय एक चम्मच ऑलिव ऑयल के सेवन से भी कब्ज से राहत मिलती है. ऑलिव ऑयल पाचन तंत्र में ल्यब्रिकेंट की तरह काम करता है या कहें चिकनाहट लाता है जिससे खाना आसानी से पचता है और मलत्याग में भी आसानी मिलती है. 
  • औषधीय गुणों से भरपूर अदरक (Ginger) का सेवन भी कब्ज में फायदा देता है. अदरक को कूटकर इसे गर्म पानी में डालें और इस चाय को पिएं. अदरक की इस हर्बल चाय से कब्ज के अलावा पेट फूलने और जी मिचलाने की दिक्कत भी दूर हो जाती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
क्या पसीना बहने से होता है वेट लॉस, जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स, स्किन पर नजर आते हैं ये प्रभाव
कब्ज से हैं परेशान तो गर्म दूध में मिलाकर पी लीजिए यह एक चीज, आसानी से होने लगेगा पेट साफ 
डॉक्टर ने बताया कि चेहरे को शेव करते समय इन 6 गलतियों से बचना है बेहद जरूरी, यहां जानिए सही तरीका 
Next Article
डॉक्टर ने बताया कि चेहरे को शेव करते समय इन 6 गलतियों से बचना है बेहद जरूरी, यहां जानिए सही तरीका 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;