Vitamin D की कमी के शरीर में नजर आते हैं ये लक्षण, यहां जानिए कैसे करें इस विटामिन की भरपाई

vitamin d symptoms : आज इस लेख में बात करेंगे विटामिम डी की कमी से क्या फर्क पड़ता है शरीर पर और इसकी भरपाई किन खाद्य पदार्थों से की जा सकती है.

Vitamin D की कमी के शरीर में नजर आते हैं ये लक्षण, यहां जानिए कैसे करें इस विटामिन की भरपाई

Vitamin d food : मीट, संतरा, अनाज, मशरूम, नींबू, गाजर, ब्रोकली, पालक डाइट में शामिल कीजिए.

Vitamin D deficiency : हमारा शरीर विटामिन, मिनिरल्स, पोटैशियम, मैग्नीशियम जैसे कई पोषक तत्वों से मिलकर बना है. इसलिए शरीर में इन सभी न्यूट्रिएंट का पर्याप्त मात्रा में होना बहुत जरूरी होता है. इनमें से किसी भी चीज की कमी सेहत पर भारी पड़ती है. आजकल विटामिन डी की कमी के केसेस बहुत ज्यादा बढ़ गए हैं. इसलिए आज इस लेख में बात करेंगे विटामिम डी (vitamin d food) की कमी से क्या फर्क पड़ता है शरीर पर और इसकी भरपाई किन खाद्य पदार्थों से की जा सकती है. यहां बताए गए लक्षणों पर गौर करके और उन फूड को डाइट में शामिल करके आप सेहत को खराब होने से बचा सकते हैं.

नीम का पानी लगाने से बालों की ग्रोथ होती है अच्छी, डैंड्रफ और हेयर फॉल भी जाता है रुक 

विटामिन डी की कमी के लक्षण | Vitamin d symptoms

  • विटामिन डी की कमी से पूरा दिन थका हुआ महसूस करेंगे. कुछ भी करने का मन नहीं करेगा. नींद पूरी होने के बावजूद आपको आलस महसूस होगी.

  • हड्डियों और पीठ में दर्द रहेगा. चलने फिरने में परेशानी होगी. कैल्शियम बोन्स के लिए बहुत जरूरी कारक होता है. लेकिन जब शरीर में विटामिन डी की कमी होती है तो यह बॉडी में अच्छे ढ़ंग से अवशोषित नहीं हो पाता है.

  • अगर आपको कोई चोट लग जाती है तो वो भी सूखने में समय लगेगा. इससे संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है. बालों का झड़ना भी इस विटामिन की कमी से होता है. विटामिन डी की कमी से आप अवसाद की भी चपेट में आ सकते हैं. और तो और आपकी इम्यूनिटी भी कमजोर पड़ जाती है. 

  • वहीं, अगर आपको ये सारे लक्षण नजर आने लगे तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें, क्योंकि इसे इग्नोर करने से आप दिल, ऑटोइम्यून, न्यूरोलॉजिकल, गर्भावस्था में जटिलताएं जैसी कई गंभीर बीमारियों की जद में आ सकते हैं.

विटामिन डी की कमी का उपचार | Treatment of vitamin d

  • विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए सबसे आसान तरीक है आप रोजाना सुबह में 5 मिनट धूप में जरूर खड़े रहें. यह नेचुरल सोर्स है विटामिन डी का.

  • अंडे की जर्दी भी विटामिन डी का विकल्प है. आप इसे ब्रेकफास्ट में शामिल कर सकती हैं. यह विटामिन डी को रिकवर करने में पूरी सहायता करेगा.

  • मछली को भी अपनी डाइट में शामिल करके विटामिन डी की भरपाई कर सकती हैं. विटामिन डी के लिए हेरिंग, टूना, मैकेरल और सैल्मन मछलियों का भी सेवन कर सकते हैं. 

  • डेयरी प्रोडक्ट भी विटामिन डी का अच्छा स्त्रोत होते हैं. अपनी डाइट में दही, छाछ, दूध, पनीर, बटर आदि ले सकते हैं. इसके अलावा आप मीट, संतरा, अनाज, मशरूम, नींबू, गाजर, ब्रोकली, पालक को भी शामिल कीजिए डाइट में.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

कैटरीना कैफ और माधुरी दीक्षित ने साथ दिए पोज, अलग-अलग फिल्‍म के प्रमोशन में हैं व्‍यस्‍त 


 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com