Vitamin b12 की कमी पूरी करें करेंगे ये Vegetarian food, यहां देखिए लिस्ट

Vitamin b12 deficiency : यहां हम इस विटामिन की कमी पूरी करने के लिए शाकाहारी विकल्प (Vegetarian food) बता रहे हैं जिसके सेवन से सेहत को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी.

Vitamin b12 की कमी पूरी करें करेंगे ये Vegetarian food, यहां देखिए लिस्ट

B12 Deficiency : स्तनपान कराने वाली महिलाओं को 2.8 mcg विटामिन बी12की खुराक लेनी चाहिए.

Vitamin b12 food : इस विटामिन की कमी पर्याप्त मात्रा में बी12 वाले फूड को अपनी डाइट में शामिल ना करना हो सकता है. इसके अलावा आप ऐसे भोजन का सेवन कर रहे हैं जो विटामिन बी 12 के अवशोषण में बाधा बन रहे हैं. जिसके चलते आपको हमेशा थकावट महसूस होती है, कुछ करने का मन नहीं करता और निर्णय लेने में समय लगता है. इसके अलावा विटामिन बी 12 की कमी से एनीमिया, हड्डियां कमजोर पड़ना, डिमेंशिया, पेट या क्रॉन की समस्या, स्किन इंफेक्शन जैसी गंभीर समस्या हो सकती है. इसलिए इनमें से कोई भी लक्षण शरीर में नजर आए तो आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. यहां हम इस विटामिन की कमी पूरी करने के लिए शाकाहारी विकल्प (Vegetarian food) बता रहे हैं जिसके सेवन से सेहत को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी.

विटामिन बी 12 उम्र के अनुसार कितना खाएं | age wise vitamin b12 dose

  • 4 से 8 साल की उम्र के लोग- 1.2 mcg

  • 9 से 13 साल- 1.8 mcg

  • 14 से 18 साल - 2.4 mcg (वयस्कों को भी इसी मात्रा में विटामिन बी12 खाना चाहिए)

  • गर्भवती महिलाओं को- 2.6 mcg

  • स्तनपान कराने वाली महिलाओं को- 2.8 mcg विटामिन बी12की खुराक लेनी चाहिए.

विटामिन बी 12 वेजिटेरियन फूड

  • मशरूम विटामिन बी 12 का अच्छा स्त्रोत माना जाता है. अगर आप 50 ग्राम मशरूम रुटीन में खाते हैं तो इसकी भरपाई आसानी से हो जाएगी.

  • इसके अलावा आप दूध, बादाम का दूध, सोया और ओट्स मिल्क का सेवन कर सकते हैं.  स्विस चीज, मॉजरेला और चेद्दार चीज में भी विटामिन बी12 होता है.


 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

कैटरीना कैफ और माधुरी दीक्षित ने साथ दिए पोज, अलग-अलग फिल्‍म के प्रमोशन में हैं व्‍यस्‍त 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com