चेहरे पर नजर आने वाले गहरे धब्बों और झाइयों को इन 5 तरीकों से करें हल्का, आलू भी आएगा काम 

Pigmentation Home Remedies: स्किन पर कई कारणों से गहरे धब्बे पड़ जाते हैं. इन धब्बों को हल्का करने में कुछ घरेलू नुस्खे बेहद अच्छा असर दिखाते हैं.  

चेहरे पर नजर आने वाले गहरे धब्बों और झाइयों को इन 5 तरीकों से करें हल्का, आलू भी आएगा काम 

Dark Spots Home Remedies: इस तरह त्वचा बनेगी दाग-धब्बों से दूर. 

खास बातें

  • दाग-धब्बों का रामबाण इलाज जानें यहां.
  • त्वचा पर दिखता है निखार.
  • दूर हो जाती हैं झाइयां.

Skin Care: साफ-सुथरी और निखरी त्वचा पाना आखिर किसकी इच्छा नहीं होती. लेकिन, स्किन पर नजर आने वाले काले धब्बे हर अरमान पर पानी फेर देते हैं. स्किन पर कई कारणों से गहरे धब्बे (Dark Spots) और झाइयां पड़ सकती हैं. धूप, धूल और मिट्टी के असर से या फिर हार्मोनल इंबैलेंस से भी पिग्मेंटेशन (Pigmentation) होने लगती है. यहां जानिए इन गहरे धब्बों को चेहरे से किस तरह दूर किया जा सकता है. कुछ आम घरेलू नुस्खे ही इन धब्बों को हल्का करने में बड़े काम के साबित होंगे. 

रोजमर्रा की इन 5 आदतों की वजह से वक्त से पहले ही बूढ़ा नजर आने लगता है व्यक्ति, समय रहते संभलना है जरूरी 


दाग-धब्बे और झाइयां दूर करने के घरेलू उपाय | Dark Spots And Pigmentation Home Remedies 

नींबू और दही 


चेहरे से गहरे धब्बों को दूर करने के लिए नींबू और दही का फेस मास्क (Face Mask) लगाया जा सकता है. इस फेस पैक को बनाने के लिए एक कटोरी लें और उसमें 2 चम्मच भरकर दही निकाल लें. अब इसमें एक चम्मच भरकर नींबू का रस मिलाएं. तैयार फेस पैक को चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. ब्लीच की तरह काम करने वाला यह फेस पैक चेहरे से इन धब्बों को दूर करने में असरदार है. 

klso5ih8

टमाटर 

झाइयों को हल्का करने में टमाटर का असर भी बेहद अच्छा नजर आता है. चेहरे पर लगाने के लिए एक टमाटर लेकर पीस लें. इसे सादा ही चेहरे पर लगाएं और तकरीबन 15 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. हफ्ते में 1 से 2 बार इस टमाटर को चेहरे पर लगाया जा सकता है. 

pbb6atro


शहद और हल्दी 

शहद और हल्दी चेहरे के धब्बों को हल्का करने के साथ ही त्वचा पर निखार भी ला देंगे. एक चम्मच शहद में 2 चुटकी हल्दी मिलाएं. इसे मिक्स करके चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट बाद चेहरा धो लें. स्किन कोमल और मुलायम भी हो जाएगी. 

cfh7539o


आलू 

झाइयों और धब्बों को दूर करने के लिए आलू (Potato) को नेचुरल ब्लीच की तरह लगाया जा सकता है. आप आलू को पतले स्लाइसेस में काटकर चेहरे पर घिस सकते हैं या फिर आलू के रस को रूई में लेकर चेहरे पर लगाया जा सकता है. लगाने के 10 मिनट बाद चेहरा धो लें. इस नुस्खे से धब्बे हल्के होते हुए नजर आएंगे. 

rcq1nuig


कच्चा दूध 


कच्चा दूध स्किन पर क्लेंजर की तरह काम करता है. यह दाग-धब्बों को हल्का करता है और डेड स्किन सेल्स की परत हटाकर त्वचा को निखरा हुआ बनाता है. इस्तेमाल के लिए सुबह एक कटोरी दूध में रूई डुबाएं और इसे चेहरे पर मलें. चेहरे पर 5 से 10 मिनट मलने पर इसका असर दिखना शुरू हो जाएगा. 

4186l44

मेथी के दाने बालों का झड़ना कर देंगे बंद, बस इस तरह करना होगा इन Fenugreek Seeds का इस्तेमाल 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.