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कमजोरी से लेकर पाचन तक को प्रभावित करती है विटामिन बी12 की कमी, जानिए किन फूड्स को खाने पर मिल सकता है फायदा 

विटामिन बी12 की कमी शरीर को कई तरीकों से प्रभावित करती है. इस विटामिन की कमी को पूरा करने के लिए विटामिन बी12 से भरपूर खाने की चीजों को डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है. 

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कमजोरी से लेकर पाचन तक को प्रभावित करती है विटामिन बी12 की कमी, जानिए किन फूड्स को खाने पर मिल सकता है फायदा 
इस तरह पूरी होगी विटामिन बी12 की कमी. 

Vitamin B12 Deficiency: शरीर को पर्याप्त मात्रा में विटामिन बी12 नहीं मिलता है तो इस विटामिन की कमी होने लगती है. विटामिन बी12, जिसे कोबलामिन भी कहते हैं, वॉटर सोल्यूबल विटामिन है जो शरीर को ठीक तरह से काम करने में मदद करता है और सेहत को दुरुस्त बनाए रखता है. रेड ब्लड सेल्स की फॉर्मेशन, न्यूरोलॉजिकल फंक्शन और डीएनए सिंथेसिस के लिए शरीर को विटामिन बी12 की जरूरत होती है. इस विटामिन की कमी होने पर कमजोरी महसूस होने लगती है, त्वचा पीली पड़ना शुरू हो जाती है, सांस लेने में दिक्कत हो सकती है, पाचन संबंधी दिक्कतें जैसे कब्ज और दस्त लग सकते हैं. इसके अलावा, मूड स्विंग्स होना, दिल संबंधी दिक्कतों का खतरा बढ़ना और नर्व प्रोब्लम्स जैसे हाथ-पैरों में झनझनाहट होना विटामिन बी12 की कमी के लक्षण (Vitamin B12 Deficiency Symptoms) हो सकते हैं. 

ऐसे में वक्त रहते विटामिन बी12 की कमी को पूरा करना जरूरी होता है. यहां कुछ ऐसी ही खाने की चीजों की जिक्र किया जा रहा है जो विटामिन बी12 की कमी को पूरा करने में असरदार होती हैं. इन चीजों को डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है. 

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विटामिन बी12 से भरपूर फूड्स | Vitamin B12 Rich Foods 

मीट - ऑर्गन मीट जैसे लीवर और किडनी विटामिन बी12 की कमी पूरी करने में मददगार हो सकते हैं. इनसे शरीर को अच्छीखासी मात्रा में विटामिन बी12 मिल जाता है. 

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दूध और दुग्ध पदार्थ - डाइट में दूध और दूध से बनने वाली चीजें शामिल करके भी विटामिन बी12 की कमी पूरी की जा सकती है. दूध, चीज और दही से विटामिन बी12 मिल सकता है. 

मछली - सीफूड विटामिन बी12 का अच्छा स्त्रोत होता है. मछली (Fish) जैसै टूना और साल्मन से विटामिन बी12 के अलावा प्रोटीन, सेलेनियम, फॉस्फोरस और विटामिन ए भी मिलता है. 

अंडे - विटामिन बी12 पाने के लिए अंडे भी खाए जा सकते हैं. अंडों (Eggs) में प्रोटीन की भी भरपूर मात्रा होती है और कई खनिज पाए जाते हैं सो अलग. इन्हें डाइट का हिस्सा बनाना भी आसान है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

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