चेहरे की चिपचिपाहट को दूर करने के लिए इन 5 स्क्रब को बनाकर लगा सकते हैं आप, त्वचा खिलने लगेगी

गर्मियों के मौसम में पसीने के चलते अक्सर ही त्वचा चिपचिपी नजर आने लगती है. ऐसे में घर पर ही कुछ स्क्रब बनाकर चेहरे पर लगाए जा सकते हैं. ये स्क्रब स्किन को निखारने में असरदार होते हैं. 

चेहरे की चिपचिपाहट को दूर करने के लिए इन 5 स्क्रब को बनाकर लगा सकते हैं आप, त्वचा खिलने लगेगी

इस तरह बेदाग नजर आएगा चेहरा. 

Skin Care: मौसम के अनुसार स्किन केयर में भी बदलाव करने की जरूरत होती है. गर्मियों के मौसम की बात की जाए तो धूप, धूल और बार-बार आने वाले पसीने के चलते त्वचा चिपचिपी दिखने लगती है. चिपचिपाहट के कारण चेहरा बेजान नजर आने लगता है. ऐसे में घर पर ही कुछ स्क्रब्स (Scrubs) बनाकर लगाए जा सकते हैं. स्क्रब करने पर त्वचा एक्सफोलिएट होती है और चेहरे से डेड स्किन सेल्स हटने लगती हैं. इससे स्किन बेहतर तरह से स्किन केयर प्रोडक्ट्स को तो सोख ही पाती है, साथ ही त्वचा से एक्सेस ऑयल हटता है और चेहरे पर ग्लो आने लगता है. यहां जानिए घर पर किस तरह ऑयली स्किन (Oily Skin) के लिए स्क्रब्स बनाकर इस्तेमाल किए जा सकते हैं. 

त्वचा की डीप क्लेंजिंग के लिए इन चीजों को लगाकर देख लीजिए चेहरे पर, फेशियल की नहीं पड़ेगी जरूरत

चिपचिपी त्वचा के लिए स्क्रब | Scrub For Oily Skin

संतरे का छिलका और दही - ऑयली स्किन पर इस स्क्रब का अच्छा असर दिखता है. स्क्रब बनाने के लिए संतरे के छिलके लेकर धूप में सुखाएं और पीसकर पाउडर तैयार कर लें. विटामिन सी से भरपूर इस पाउडर को स्क्रब बनाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. कटोरी में 2 चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर लें और उसमें जरूरत के अनुसार दही (Curd) मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट को चेहरे पर एक से डेढ़ मिनट मलने के बाद चेहरा धोकर साफ करें. डेड स्किन सेल्स हटेंगी और चेहरे पर चमक नजर आएगी सो अलग. 

बालों को बढ़ने में मदद करती हैं जिंक से भरपूर ये चीजें, आप भी बना लीजिए डाइट का हिस्सा

कॉफी का स्क्रब - गर्मियों में इस स्क्रब का इस्तेमाल भी त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद है. कॉफी का स्क्रब (Coffee) बनाने के लिए एक चम्मच कॉफी पाउडर और एक चम्मच ही दही ले लें. दोनों चीजों को साथ मिलाएं और मिक्स करके चेहरे पर मलें. 2 से 3 मिनट इस पेस्ट को मलने के बाद चेहरा धोकर साफ करें. हफ्ते में एक बार इस स्क्रब का इस्तेमाल किया जा सकता है. दही के अलावा इस स्क्रब को बनाने के लिए शहद का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. 

अखरोट का स्क्रब - बाजार में आमतौर पर अखरोट का स्क्रब मिलता ही है, लेकिन इस स्क्रब को घर पर बनाना भी बेहद आसान है. अखरोट के स्क्रब (Walnut Scrub) से स्किन एक्सफोलिएट होती है और मुलायम बनती है. इस स्क्रब को बनाने के लिए एक अखरोट लें और उसे बारीक पीस लें. अखरोट के दाने अगर मोटे होंगे तो स्किन पर इससे बारीक कटने के निशान पड़ सकते हैं, इसीलिए ध्यान रहे कि अखरोट एकदम बारीक पिसा हुआ हो. इस पाउडर में एक चम्मच शहद डालें और उसमें आधा चम्मच नींबू का रस मिला लें. इसे मिक्स करके चेहरे पर मलें और धोकर हटा लें. 

टमाटर का स्क्रब - स्किन को निखारने और चिपचिपाहट को दूर करने में टमाटर के स्क्रब (Tomato Scrub) का असर दिखता है. एक चम्मच टमाटर के पेस्ट में 2 चम्मच चीनी मिलाएं और स्क्रब तैयार करें. इस स्क्रब को चेहरे पर मलें और 2 मिनट बाद धो लें. स्किन से चिपचिपाहट हटती है और निखार नजर आने लगता है. 

शुगर स्क्रब - ऑयली स्किन पर शुगर स्क्रब के फायदे भी नजर आते हैं. एक चम्मच बारीक चीनी में एक चम्मच ही शहद मिला लें. इसे चेहरे पर सर्कुलर मोशन में मलें और फिर चेहरा धोकर साफ कर लें. ध्यान रहे कि चीनी शहद में बिल्कुल घुल ना जाए नहीं तो त्वचा एक्सफोलिएट नहीं हो सकेगी. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Aashiqui: वो फिल्म जिसने गायक, गीतकार, संगीतकार और एक्टर्स को बना दिया Superstar | Bollywood Gold