घंटों का काम हो जाएगा मिनटों में अगर आजमाएंगे सफाई के ये टिप्स और ट्रिक्स

Useful Kitchen Cleaning Tips: साफ-सफाई के काम आसान नहीं होते हैं लेकिन कुछ टिप्स व ट्रिक्स की मदद से इन्हें आसान बनाया जा सकता है.

घंटों का काम हो जाएगा मिनटों में अगर आजमाएंगे सफाई के ये टिप्स और ट्रिक्स

Cleaning Hacks: रसोई की सफाई इन तरीकों से कर सकते हैं आप.

Kitchen Tips: किचन में गैस के बर्नर की सफाई हो या पूजा में काम आने वाले पीतल और तांबे के बर्तनों को चमकाना हो, ये काफी समय लेते हैं. इन कामों को फटाफट करने के लिए कुछ टिप्स (Easy Cleaning Tips) आजमाए जा सकते हैं. यूट्यूब पर ‘मां ये कैसे करूं' चैनल पर इनके लिए कुछ आसान टिप्स शेयर किए गए हैं. आइए जानते हैं सफई के इन कामों को आसान बनाने वाले कुछ टिप्स के बारे में.

मेहंदी में मिलाकर लगा लें ये 3 चीजें, बालों में ऐसा चटक रंग आएगा कि देखते रह जाएंगे सभी 

किचन से जुड़े आसान टिप्स | Easy Kitchen Tips 

गैस नहीं जले तो क्या करें

कभी-कभी सुबह सवेरे गैस जलती नहीं है. इस समस्या को दूर करने के लिए सबसे पहले गैस सप्लाई को बंद करें और गैस स्टोव को उलटा कर लें. बर्नर तक गैस सप्लाई के लिए बहुत छोटे-छोटे छेद होते हैं, उन्हें स्टोव पिन की मदद से साफ करें. इससे गैस नहीं चलने की समस्या तुरंत दूर हो जाएगी.

सेहत के लिए फायदेमंद हैं अलसी के बीज, जानिए इन्हें किस-किस तरह से खा सकते हैं रोजाना 

गैस बर्नर की सफाई

गैस बर्नर की माह में एक बार सफाई जरूर करनी चाहिए. इसके लिए बर्नर को निकाल कर पानी से भरे बाउल में रखें और उस पानी में इनो का एक पैकेट डाल दें. बर्नर को थोड़ी देर इसमें रहने दें फिर साफ कर लें. बर्नर (Burner) को ईंट के पाउडर से भी साफ किया जा सकता है.

पूजा के बर्तनों की सफाई

पूजा के बर्तनो की सफाई के लिए बेसन, दही, नींबू, नमक और हल्दी डालकर पैक बनाएं और उससे तांबे और पीतल के बर्तनों की सफाई करें. बर्तन चमक उठेंगे. तांबे और पीतल के बर्तनों को ईंट के पाउडर से भी साफ किया जा सकता है.

कांच के जार की सफाई

कई बार चीजें कांच के सुंदर-सुंदर जार में पैक होकर आती हैं. इन्हें फेंकने के बजाए साफ करके चीजें स्टोर करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. जार के खाली हो जाने पर उसमें गर्म पानी भर कर रख दें. थोड़ी देर बाद उन्हें साफ करें. उस पर लगे लेबल आसानी से साफ हो जाएंगे. अब इन्हें आचार या मसाले स्टोर करने के लिए इस्तेमाल करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.