आंखों के नीचे दिखने लगे हैं काले घेरे तो ना हों परेशान, बस इस तरह लगा लें चाय में डलने वाली यह एक चीज

Under Eye Dark Circles: आंखों के नीचे कई कारणों से काले घेरे पड़ सकते हैं. इन डार्क सर्कल्स को दूर करनें में रसोई की यह एक चीज बेहद असरदार साबित होती है. 

आंखों के नीचे दिखने लगे हैं काले घेरे तो ना हों परेशान, बस इस तरह लगा लें चाय में डलने वाली यह एक चीज

Dark Circles Home Remedies: इस तरह साफ होंगी काली पड़ी आंखें. 

खास बातें

  • आंखों के लिए अच्छी है यह एक चीज.
  • कालापन होता है दूर.
  • साफ दिखने लगती हैं आंखों के आस-पास की स्किन.

Skin Care: खूबसूरत आंखें भी अपनी चमक खो देती हैं जब उनके नीचे काले घेरे नजर आने लगते हैं. आंखों की गोलाई में बने ये काले घेरे (Dark Circles) दिखने में बुरे लगते हैं और आमतौर पर इन्हें छुड़ाना मुश्किल भी होता है. इन्हें साबुन-पानी लगाकर घिसने पर कुछ खास असर नहीं दिखता और ना ही कॉस्मेटिक्स क्रीम इन घेरों को दूर करती हैं. ऐसे में घर की कुछ चीजें हैं जिन्हें अगर ठीक तरह से लगाया जाए तो आंखों के नीचे पड़े काले घेरे हल्के होते-होते गायब हो जाएंगे. ऐसी ही एक दमदार रसोई की चीज है कच्चा दूध. आइए जानते हैं डार्क सर्कल्स को दूर करने में कच्चे दूध (Raw Milk) का किस तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है. 

क्या बालों पर अंडे का पीला भाग लगाने के फायदे जानते हैं आप, इन 4 तरीकों से बनाएं Egg हेयर मास्क 


डार्क सर्कल्स के लिए कच्चा दूध | Raw Milk For Dark Circles 

कच्चा दूध आंखों के नीचे पड़े डार्क सर्कल्स को किस तरह से दूर करता है इससे पहले यह जानना भी जरूरी है कि किन कारणों से डार्क सर्कल्स गहरे होने लगते हैं. 

अगर आपकी आंखों के नीचे बेवजह ही डार्क सर्कल्स दिखने लगे हैं तो यह उम्र बढ़ने की निशानी हो सकती है क्योंकि जैसे-जैसे उम्र बढ़ती जाती है वैसे-वेसे कोलाजन भी कम होता जाता है. इससे आंखों के पास की स्किन पतली और काली (Black Skin) पड़ने लगती है. इसके अलावा, रात में पूरे नींद ना लेना और जरूरत से ज्यादा समय स्क्रीन के सामने बिताना भी काली पड़ी आंखों का लक्षण हो सकता है. 


इन काले घेरों को दूर करने में कच्चा दूध बेहद असरदार साबित होता है. दूध में पाए जाने वाले विटामिन ए और विटामिन बी 6 स्किन सेल्स को बनने में मदद करते हैं, वहीं विटामिन बी12 काले घेरों को हल्का करने में असरदार है. इससे धूप के कारण पड़े घेरे भी साफ होते हैं. कच्चे दूध को डार्क सर्कल्स पर लगाने के लिए एक कटोरी में 2 से 3 चम्मच कच्चा दूध ले लें. इसके बाद रूई लें और इस दूध में भिगो लें. अब इसे आंखों के डार्स सर्कल्स पर रखें और कम से कम 20 मिनट तक ऐसे ही रहने दें. इस नुस्खे को हफ्ते में 2 से 3 बार अपनाया जा सकता है. 


ये नुस्खे भी आएंगे काम 

  • दूध के अलावा और भी कई चीजें हैं जिनका इस्तेमाल डार्क सर्कल्स को दूर करने के लिए किया जा सकता है. इन्हीं में से एक है एलोवेरा जैल. उंगलियों में एलोवेरा जैल (Aloe Vera Gel) लेकर आंखों के नीचे तकरीबन 10 से 15 मिनट लगाकर रखने के बाद धो लें. इसे रातभर लगाकर भी रखा जा सकता है. 
  • गुलाबजल में दूध मिलाकर भी डार्क सर्कल्स को हटाया जा सकता है. इसके लिए इन दोनों को मिलाकर 10 से 15 मिनट तक कॉटन बॉल में डुबाकर लगाकर रखें. 
  • आलू का रस (Potato Juice) भी काले घेरों को दूर कर सकता है. इसे भी आप रूई में डालकर लगाकर रख सकते हैं. 

उम्र कई साल दिखने लगेगी जवां, बस इस एक नुस्खे का करना होगा सही तरह से इस्तेमाल

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मुंबई में स्पॉट हुईं बॉलीवुड अभिनेत्री कृति सेनन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com