विज्ञापन
This Article is From Sep 21, 2022

उम्र कई साल दिखने लगेगी जवां, बस इस एक नुस्खे का करना होगा सही तरह से इस्तेमाल

Anti-Aging Skin Care: चेहरे पर वक्त से पहले नजर आने वाली झुर्रियों को हटाने और स्किन पर कसावट लाने के लिए इन खास बीजों का 2 तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है. 

उम्र कई साल दिखने लगेगी जवां, बस इस एक नुस्खे का करना होगा सही तरह से इस्तेमाल
Skin Care Tips: इस तरह स्किन पर बनी रहेगी चमक और कसावट. 

Skin Care: घर में ऐसी कई चीजें होती हैं जिन्हें अलग-अलग तरह से स्किन केयर में इस्तेमाल किया जा सकता है. जब बात स्किन को जवां (Young) दिखाने की आती है तब भी रसोई में पाई जाने वाली ऐसी कई चीजें हैं जो चेहरे पर लगाई जा सकती हैं और जिनका कॉस्मेटिक्स प्रोडक्ट्स से कई गुना ज्यादा फायदा देखने को मिलता है. इन्हीं में से एक ऐसी ही कमाल की चीज है अलसी के बीज. एंटी-एजिंग स्किन केयर में अलसी के बीजों (Flaxseeds) को फेस मास्क की तरह लगाया जा सकता है. ये बीज स्किन पर कसावट लाने का काम करते हैं जिससे चेहरे पर समय से पहले नजर आने वाली झुर्रियां (Wrinkles) कम होने लगती हैं. 

क्या कभी पीकर देखा है धनिये का पानी, जानिए सेहत के लिए कितना अच्छा है Coriander Water


एंटी-एजिंग स्किन केयर में अलसी के बीज | Flaxseeds in Anti-Aging Skin Care


अलसी के बीजों को खानपान में तो बिना किसी दोराय शामिल किया ही जा सकता है, लेकिन चेहरे पर लगाने पर भी ये कम अच्छा असर नहीं दिखाते हैं. इन बीजों से स्किन पर सीबम भी कंट्रोल होता है जिस चलते यह ऑयली स्किन (Oily Skin) वालों के लिए अच्छा फेस पैक (Face Pack) साबित होता है. वहीं, एंटी-एजिंग स्किन केयर में इसका निम्न तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है. 

अलसी के बीज और मुल्तानी मिट्टी 


इस फेस पैक को बनाने के लिए एक चम्मच भरकर अलसी के बीज और एक चम्मच भरकर ही मुल्तानी मिट्टी की जरूरत होगी. सबसे पहले अलसी के बीजों को पानी में भिगोकर पीस लीजिए. इसके बाद इस पेस्ट को मुल्तानी मिट्टी में डालकर इसमें एक चम्मच शहद (Honey) डालकर अच्छे से मिला लीजिए. इस पेस्ट को चेहरे पर तकरीबन 15 से 20 मिनट तक लगाकर रखने के बाद धो लीजिए. आपको चेहरे पर निखार तो दिखेगा ही, साथ ही हफ्ते में 2 बार इस फेस पैक को लगाने पर यह स्किन की कसावट बढ़ाने में भी मददगार है. 

अलसी के बीजों का जैल 

अलसी के बीजों का जैल (Flaxseeds Gel) बनाकर लगाया जा सकता है. इस जैल को बनाने के लिए पानी में जरूरत के अनुसार अलसी के बीजों को लेकर उबाल लीजिए. 5 से 10 मिनट तक उबलने के बाद बीजों का पानी चिपचिपा नजर आने लगेगा. इसके बाद इसे ठंडा करने के लिए छोड़ दें. ठंडा हो जाने के बाद मलमल का कपड़ा लें और उसमें इस मिश्रण को डालें और निचौड़ लें. निचौड़ने के बाद जो जैल निकलकर आएगा उसे चेहरे पर एंटी-एजिंग गुणों के लिए लगाया जा सकता है. 

कमर का साइज है 36 से 40 के बीच तो यह कॉलेस्ट्रोल का हो सकता है लक्षण, जानिए कैसे रुकेगा Cholesterol बढ़ने से

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

नोरा फतेही 'झलक दिखला जा' के सेट पर हुईं स्पॉट

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Hindi Diwas 2024 : हिन्दी दिवस से जुड़ी ये 8 इंट्रेस्टिंग फैक्ट्स नहीं होगा पता, जानिए यहां
उम्र कई साल दिखने लगेगी जवां, बस इस एक नुस्खे का करना होगा सही तरह से इस्तेमाल
स्कैल्प पर फंगल इंफेक्शन से जम गया है डैंड्रफ तो यह तरीका आएगा काम, सिर की हो जाएगी अच्छी सफाई
Next Article
स्कैल्प पर फंगल इंफेक्शन से जम गया है डैंड्रफ तो यह तरीका आएगा काम, सिर की हो जाएगी अच्छी सफाई
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com