विज्ञापन
This Article is From Nov 01, 2023

इन फलों के सेवन से खून में बढ़ता है यूरिक एसिड, आज ही डाइट से हटा दीजिए

Gout disease : जब आप बीमार पड़ते हैं, तब सही भोजन आपको ठीक होने की राह पर ले जा सकता है. यह बात गाउट जैसी बीमारियों के लिए भी सच है.

इन फलों के सेवन से खून में बढ़ता है यूरिक एसिड, आज ही डाइट से हटा दीजिए
किशमिश अंगूर से बनाई जाती है जिसमें प्यूरीन की मात्रा अधिक होती है.

Uric acid in blood : यूरिक एसिड आम तौर पर यूरिन के सहारे शरीर से बाहर निकल जाता है. समस्या तब शुरू होती है जब किडनी यूरिक एसिड को बाहर निकालने में सक्षम नहीं होती या हमारा शरीर इसका अधिक मात्रा में उत्पादन कर रहा होता है. बढ़ा यूरिक एसिड क्रिस्टल का रूप ले लेता है और जोड़ों के आसपास जमा हो जाता है, जिससे जोड़ों में दर्द और चलने-फिरने में परेशानी होने लगती है. यह दिल,  गुर्दे और अन्य महत्वपूर्ण अंगों को भी प्रभावित कर सकता है. ऐसे में आपको अपने खान-पान में विशेष सावधानी बरतनी चाहिए. हम आपको यहां पर 5 फूड के बारे में बताएंगे जिसे आपको अपनी डाइट से हटा देना चाहिए, क्योंकि ये शरीर में खराब यूरिक के स्तर को बढ़ाने काम करते हैं. 

हल्दी में इस चीज को मिलाकर 1 महीने तक चेहरे पर लगाएं, दाग धब्बे हो जाएंगे छूमंतर

यूरिक एसिड बढ़ाने वाले फूड

किशमिश - किशमिश अंगूर से बनाई जाती है जिसमें प्यूरीन की मात्रा अधिक होती है. प्यूरीन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करने से गठिया की समस्या और भी बढ़ सकती है और इससे रक्त में यूरिक एसिड का स्तर भी बढ़ जाता है.

इमली - इमली खाने की सलाह गठिया की समस्या से पीड़ित लोगों को नहीं दी जाती है, क्योंकि इसमें मौजूद फ्रुक्टोज की मात्रा यूरिक एसिड बढ़ावा देती है, जो आपकी सेहत के लिए ठीक नहीं. 

सेब - सेब भी फ्रुक्टोज का भंडार है. सेब का बहुत अधिक सेवन गठिया की स्थिति को और भी खराब कर सकता है. तो जो लोग जोड़ों के दर्द से पीड़ित हैं उन्हें तो इसको खाने से बचना चाहिए.

खजूर - खजूर कम प्यूरीन वाला फल है, लेकिन इसमें फ्रुक्टोज की मात्रा ज्यादा होती है. खजूर का सेवन करना जोखिम भरा हो सकता है क्योंकि ये आपके रक्त में यूरिक एसिड बढ़ा सकता है.

चीकू - इसे उच्च फ्रुक्टोज भोजन माना जाता है. इसलिए, अपने यूरिक एसिड के स्तर को नियंत्रित रखने के लिए चीकू से परहेज करना बेहतर है.


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बगैर ट्यूशन के भी क्लास में फर्स्ट आ सकता है बच्चा, बस आपको फॉलो करने होगे ये पेरेंटिंग टिप्स
इन फलों के सेवन से खून में बढ़ता है यूरिक एसिड, आज ही डाइट से हटा दीजिए
कब्ज से सबसे जल्दी राहत दिलाता है यह एक नुस्खा, रात में इस तरह आजमाएंगे तो अगली सुबह पेट हो जाएगा साफ 
Next Article
कब्ज से सबसे जल्दी राहत दिलाता है यह एक नुस्खा, रात में इस तरह आजमाएंगे तो अगली सुबह पेट हो जाएगा साफ 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com