विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 01, 2023

इन 2 मसालों का करें सेवन, चुटकियों में दूर होगा जोड़ों का दर्द और सूजन, बढ़ा यूरिक एसिड भी आ जाएगा कंट्रोल में

हम यहां पर एक ऐसी रेमेडी (Home remedy) के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे आजमाकर आप अपने बढ़े यूरिक एसिड को घटा सकते हैं.

Read Time: 3 mins
इन 2 मसालों का करें सेवन, चुटकियों में दूर होगा जोड़ों का दर्द और सूजन, बढ़ा यूरिक एसिड भी आ जाएगा कंट्रोल में
अदरक 2 ऐसे मसाले हैं जिनका सेवन करने से बढ़े यूरिक एसिड को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है.

Uric acid control tips : यूरिक एसिड बढ़ने के कई कारण होते हैं, जैसे- पानी का कम सेवन, शराब ज्यादा पीना, सोडा और फ्रक्टोज का सेवन, हाई ब्लड प्रेशर, दवाईयों का सेवन, किडनी की परेशानी, मोटापा, प्यूरीन फूडस ज्यादा खाना. ये सारी चीजें आपके यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ाती हैं. ऐसे में हम यहां पर एक ऐसी रेमेडी के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे आजमाकर आप अपने बढ़े यूरिक एसिड को घटा सकते हैं. तो चलिए बिना देर किए जानते हैं, उनेके बारे में.

ठंड में घी खाने के हैं अनगिनत फायदे, आप कर लीजिए डाइट में शामिल

कितना होना चाहिए यूरिक एसिड

आपको बता दें कि आमतौर पर पुरुषों में 2.5 से 7 एमजी प्रति डीएल और महिलाओं में 1.5 से 6 एमजी प्रति डीएल होता है. इससे ज्यादा यूरिक गठिया, किडनी की बीमारी और अन्य सेहत संबंधी परेशानियां पैदा कर सकते हैं. 

यूरिक एसिड कंट्रोल करने की रेमेडी 

अगर आपके शरीर में यूरिक एसिड बढ़ गया है तो फिर आपको अजवाइन और अदरक 2 ऐसे मसाले हैं जिनका सेवन करने से बढ़े यूरिक एसिड को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है. ये दोनों ही चीजें जोड़ों के दर्द और सूजन को दूर करते हैं. 

अजवाइन के गुण- असल में इस मसाले में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जिसके सेवन से यूरिक के बढ़े हुए स्तर को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है,यह मसाला जोड़ों में जमे क्रिस्टल को तोड़ता है. यह यूरीन के जरिए बॉडी से बाहर निकल आता है. ये मसाला जोड़ों के दर्द और सूजन को भी कम करता है.

अदरक के गुण - अदरक भी यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में कारगर साबित होता है. यह एंटीसेप्टिक, एंटी इंफ्लेमेटरी गुण से भरपूर होता है, जो जोड़ों के दर्द और सूजन को कम करने में मदद करती है. इसके सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है. यह बीमारियों को दूर करता है. 

कैसे करें अदरक और अजवाइन का सेवन

आप एक चम्मच अजवाइन और किसा हुआ अदरक एक गिलास पानी में अच्छे से उबाल लीजिए. फिर आप इसमें स्वाद के लिए शहद मिलाकर चाय की तरह पी लीजिए. आप इसको सुबह और रात में सोने से पहले पी लीजिए. यह आपके बढ़े यूरिक को कंट्रोल करने में सक्षम हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कुछ भी करके वजन कम नहीं हो रहा है तो आज से इस तरह से चलना कर दें शुरू, होने लगेंगे पतले
इन 2 मसालों का करें सेवन, चुटकियों में दूर होगा जोड़ों का दर्द और सूजन, बढ़ा यूरिक एसिड भी आ जाएगा कंट्रोल में
Baby Boy Names: अपने बेट को दें ‘अग्न’ से शुरू होने वाले ये यूनिक नाम, जानिए इन बेहतरीन नामों के अर्थ
Next Article
Baby Boy Names: अपने बेट को दें ‘अग्न’ से शुरू होने वाले ये यूनिक नाम, जानिए इन बेहतरीन नामों के अर्थ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;