हर दिन अपनी नाभि में लगाएं हल्दी का टीका, सेहत को मिलेंगे इतने फायदे

Turmeric benefits : हल्दी का टीका नाभि में रात में लगाकर सोएं, ऐसा करने से आपको 4 फायदे होंगे जिसके बारे में हम लेख में बता रहे हैं. तो चलिए बिना देर किए जानते हैं.

हर दिन अपनी नाभि में लगाएं हल्दी का टीका, सेहत को मिलेंगे इतने फायदे

navel में हल्दी का तिलक लगाकर शरीर की ऊर्जा को संतुलित कर सकती हैं.

खास बातें

  • हल्दी का टीका नाभि में लगाने से पीरियड का दर्द दूर होता है.
  • नाभि को शरीर का पावर हाउस कहते हैं.
  • नाभि में तिलक लगाने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित होती है.

Haldi ke fayde : हल्दी एक ऐसा मसाला है जिसका इस्तेमाल भोजन में रोजाना किया जाता है. इसके एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण (antiseptic nutrients) शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में पूरी मदद करते हैं. अगर आप इसके फायदों को बढ़ाना चाहते हैं तो रोज रात में हल्दी का टीका नाभि (navel mein tilak lagane ke labh) में लगाकर सोएं. ऐसा करने से आपको 4 फायदे होंगे जिसके बारे में हम लेख में बता रहे हैं. तो चलिए बिना देर किए जान लेते हैं.

Bleach कराने के लिए आपको पार्लर जाने की जरूरत नहीं, घर पर तैयार कर लीजिए ब्लीचिंग cream, नेचुरल ग्लो आएगा चेहरे पर

नाभि में हल्दी लगाने के फायदे    

1- हल्दी का तिलक लगाने से कब्ज और अपच से पेट में होने वाली सूजन से राहत मिल जाती है. आप हल्दी में दो बूंद नारियल का तेल मिलाकर लगाएं इससे आपको काफी हद तक आराम मिलेगा.

2-  वहीं, हल्दी का टीका नाभि में लगाने से पीरियड का दर्द दूर होता है. आपको जब क्रैंप पड़े तो बस एक चुटकी हल्दी में नारियल तेल मिलाकर लगा लीजिए फिर देखिए कैसे आराम मिलता है.

काली गर्दन से पाना है छुटकारा तो इस असरदार होम रेमेडी को करिए अप्लाई

3- नाभि से पेट के सभी तंत्र जुड़े हुए होते हैं. इसलिए इसे शरीर का पावर हाउस कहते हैं. यहां पर तिलक लगाकर शरीर की ऊर्जा को संतुलित कर सकती हैं.

4- नाभि में तिलक लगाने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित होती है. इसके एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटीसेप्टिक गुण रोगों से लड़ने के लिए शरीर को मजबूती प्रदान करते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

'पोन्नियिन सेल्वन 2' मूवी रिव्यू

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com