तुलसी पाउडर को गरम पानी में मिलाकर पीने से मिलेंगे ऐसे फायदे जिसके बारे सोचा भी नहीं होगा आपने!

Tulsi powder benefits : जब भी किसी को सर्दी जुकाम (cold cough) होता है तो वो इसकी पत्तियों को तोड़कर काढ़ा जरूर बनाता है. ऐसे में आज हम आपको तुलसी के पाउडर को गरम पानी के साथ पीने के क्या फायदे हैं उसके बारे में बताएंगे.

तुलसी पाउडर को गरम पानी में मिलाकर पीने से मिलेंगे ऐसे फायदे जिसके बारे सोचा भी नहीं होगा आपने!

त्वचा (basils for skin) के लिए तुलसी का पाउडर गरम पानी के साथ पीने से लाभ मिलता है.

Tulsi powder benefits : तुलसी का पौधा हर घर के आंगन की शोभा होती है. ये धार्मिक रूप से बहुत महत्व रखता है. हिन्दू धर्म में तो लोगों के दिन की शुरूआत इसमें जल चढ़ाने के साथ होती है. ये ना सिर्फ आपके घर के वास्तु को बेहतर रखता है बल्कि इसकी पत्तियां आपकी सेहत को ठीक करने में भी बहुत कारगर साबित होती हैं. जब भी किसी को सर्दी जुकाम (cold cough) होता है तो वो इसकी पत्तियों को तोड़कर काढ़ा जरूर बनाता है. ऐसे में आज हम आपको तुलसी के पाउडर को गरम पानी के साथ पीने के क्या फायदे हैं उसके बारे में बताएंगे.

Parenting tips : क्या आपका बच्चा है 1 से 3 साल के बीच, तो बिना डांटे इस तरीके से उसे सिखा सकती हैं Discipline

गरम पानी में तुलसी पाउडर मिलाकर पीने के फायदे

  • अगर आप तुलसी पाउडर को पानी में मिलाकर पीती हैं तो फिर आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता (immunity booster) मजबूत होगी. साथ ही इससे मेटाबॉलिज्म भी बूस्ट (Metabolism booster ) होगा. इस पाउडर को पीने से आपका वजन भी तेजी से घटता (weight loss) है. इससे अतिरिक्त चर्बी (fat burner) धीरे धीरे गलने लगती है.

  • त्वचा (basils for skin) के लिए तुलसी का पाउडर गरम पानी के साथ पीने से लाभ मिलता है. इससे एक्ने औऱ पिंपल्स में आराम  मिलता है. इससे चेहरे पर ग्लो आता है. तो आज से ही इस नुस्खे को अपना लीजिए. वहीं, तुलसी का पानी आपको तनाव से (tulsi powder for stress) भी बचाता है. 

  • इसको पानी के साथ सेवन करने से शरीर का दर्द दूर होता है साथ ही आप पूरा दिन ऊर्जावान रहेंगे. यह आपकी मेंटल हेल्थ (mental health) को भी दुरुस्त रखेगा. इससे आप संक्रमित बीमारियों से दूर रहेंगे. तो  आज से इस नुस्खे को अपना लीजिए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ऐश्वर्या राय बच्चन अपनी बेटी आराध्या के साथ एयरपोर्ट पर हुईं स्पॉट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com