विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 07, 2022

तुलसी से भी घटाया जा सकता है तेजी से वजन, लेकिन इस्तेमाल का तरीका होना चाहिए सटीक तभी बनेगी बात, जानें यहां

Tulsi For Weight Loss: तुलसी को आपने खांसी-जुकाम के लिए तो कई बार खाया होगा, लेकिन क्या कभी वजन घटाने के लिए इस्तेमाल किया है? नहीं, तो अब कर लीजिए. जानिए किस तरह वजन घटाने के लिए तुलसी का सेवन किया जाता है. 

Read Time: 4 mins
तुलसी से भी घटाया जा सकता है तेजी से वजन, लेकिन इस्तेमाल का तरीका होना चाहिए सटीक तभी बनेगी बात, जानें यहां
Weight Loss Tips: इस तरह घटेगा तुलसी के सेवन से वजन. 

Weight Loss: तुलसी को आयुर्वेद में भी औषधीय जड़ी-बूटी माना जाता है. लेकिन, तुलसी के फायदों से अक्सर ही लोग अंजान रहते हैं. यह सिर्फ खांसी-जुकाम ही कम नहीं करती बल्कि तुलसी (Tulsi) से वजन भी कई हद तक कम किया जा सकता है. इसके सेवन के एक नहीं बल्कि कई तरीके हैं जिन्हें ध्यान में रखा जाए तो आपकी सेहत कुछ ही दिनों में चुस्त और दुरुस्त बन सकती है. जिद्दी से जिद्दी पेट की चर्बी (Belly Fat) भी ज्यादा दिनों तक तुलसी के आगे नहीं टिक पाएगी. तुलसी का पानी (Tulsi Water) हो या काली मिर्च (Black Pepper) के साथ तुलसी, यह वजन को कई तरीकों से कम कर सकती है. 


वजन घटाने के लिए तुलसी | Tulsi Leaves For Weight Loss

तुलसी के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण इसे दर्द और चोटों की अच्छी औषधि बनाते हैं. डाइट (Diet) की बात की जाए तो इसके एंटी-ऑक्सीडेंट गुण शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं. वहीं, वजन घटाने में भी तुलसी असरदार है. इसके सेवन से शरीर से टॉक्सिन बाहर निकलते हैं, मेटाबोलिज्म बूस्ट होता है और पाचन में सहायता मिलती है. 

तुलसी का पानी 

सुबह के समय 5 से 6 तुलसी की पत्तियों को हल्के गर्म पानी में डालकर पीने से शरीर डिटोक्सिफाई होता है. यह मेटाबोलिज्म तेज करने में भी मददगार है. तेज मेटाबोलिज्म से शरीर की कैलोरी भी तेजी से घटने लगती है. इस पानी में आप नींबू के टुकड़े भी मिला सकते हैं. 

काली मिर्च और तुलसी 

तुलसी के पत्तों (Tulsi Leaves) का काली मिर्च के साथ सेवन करने पर शरीर को फाइबर, कैल्शियम, विटामिन सी, विटामिन के और विटामिन ए के साथ-साथ पौटेशियम की भी अच्छी मात्रा मिलती है. वजन कम करने के लिए आप इन दोनों को साथ मिलाकर चाय तैयार कर सकते हैं. काली मिर्च और तुलसी की चाय तैयार करने के लिए 5 से 6 काली मिर्च के दानों को 6 तुलसी के पत्तों, गुड़ और अजवायन के साथ मिलाकर चाय बनाकर पिएं, इससे वजन कम होने के साथ ही गले दर्द से भी आराम मिलेगा. 

तुलसी और शहद

पेट की चर्बी कम करने के लिए तुलसी की पत्तियों का शहद के साथ भी सेवन किया जा सकता है. इसके लिए तुलसी को एक कप पानी में 2 से 3 मिनट तक उबालें और इस पानी को छान कर कप में डाल लें. अब इसमें आधा चम्मच शहद मिलाकर पिएं. इस चाय (Tulsi Tea) की चुसकियां आपका वजन घटा सकती हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सुंदर, लंबे चमकदार नाखून के लिए अपनाएं ये रेमेडी, एक्सटेंशन कराने की नहीं पड़ेगी जरूरत
तुलसी से भी घटाया जा सकता है तेजी से वजन, लेकिन इस्तेमाल का तरीका होना चाहिए सटीक तभी बनेगी बात, जानें यहां
बेजान त्वचा को निखार देती है दही, इस तरह बनाएं ये 7 फेस पैक्स और बढ़ाएं चेहरे की खूबसूरती 
Next Article
बेजान त्वचा को निखार देती है दही, इस तरह बनाएं ये 7 फेस पैक्स और बढ़ाएं चेहरे की खूबसूरती 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;