गले की खराश को दूर करने के लिए इन 5 नुस्खों को देख लीजिए अपनाकर, बोलने में फिर नहीं होगी खिचखिच 

Sore Throat Home Remedies: ऐसे बहुत से देसी नुस्खे हैं जो गले की खराश और दर्द को दूर करने में कमाल का असर दिखाते हैं. इनका इस्तेमाल करना भी आसान है. 

गले की खराश को दूर करने के लिए इन 5 नुस्खों को देख लीजिए अपनाकर, बोलने में फिर नहीं होगी खिचखिच 

Sore Throat Remedies: गले की खराश को दूर करने में मदद करेंगे ये नुस्खे. 

खास बातें

  • गले की खराश दूर करते हैं कुछ नुस्खे.
  • ये देसी उपाय हैं बेहद कारगर.
  • लौंग भी आती है काम.

Healthy Tips: सर्दियां आती हैं और अपने साथ लेकर आती हैं तरह-तरह की मौसमी बीमारियां. ऐसी ही एक दिक्कत है गले की खराश. कुछ ठंडा खा लेने पर या फिर सर्दी लगने पर गले में खराश हो सकती है. इस खराश (Sore Throat) में गले में खुजली होने लगती है जिस कारण ना किसी काम में ध्यान लगता है और ना ही ठीक तरह से खाते-पीते बनता है. ऐसे में कुछ देसी घरेलू नुस्खे (Desi Remedies) हैं जो आपकी इस दिक्कत को दूर करने में बेहद कारगर साबित हो सकते हैं. बिना देरी किए देख लीजिए इन उपायों को अपनाकर. 

सफेद बालों को काला करने के लिए नारियल तेल में मिलाकर लगा लें ये चीजें, White Hair होने लगेंगे ब्लैक

गले की खराश के घरेलू उपाय | Sore Throat Home Remedies 

नमक वाला पानी 


सुबह से शाम तक 2 से 3 बार नमक वाले गर्म पानी से गरारा करें. यह एक बेहद ही आसान काम है लेकिन इसका गले पर कमाल का असर देखने को मिलता है. यह आपकी तकलीफ को कई गुना तक कम कर देगा और खराश महसूस होना बंद हो जाएगी. इसके साथ ही, गले में किसी भी तरह का बैक्टीरिया जमा होगा तो निकल जाएगा. 

हर्बल टी 

गले के इंफेक्शन (Throat Infection) के लिए हर्बल टी पीना अच्छा ऑप्शन है. इस चाय से गले को गर्माहट मिलेगी, खराश कम होगी और शरीर को इम्यूनिटी मिलेगी सो अलग. अदरक की बिना दूध वाली चाय फायदेमंद होती है. इसे बनाने के लिए अदरक के टुकड़ों को एक कप पानी में उबालें और छानकर पिएं. इसके अलावा कैमोमाइल टी और ग्रीन टी भी अच्छा असर दिखाती हैं. 

शहद 


देसी नुस्खों में शहद का अच्छाखासा इस्तेमाल किया जाता है. इसकी वजह है कि शहद (Honey) में एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो गले की खराश, गला दर्द, खांसी और जुकाम को दूर करने में कारगर हैं. शहद को आप गर्म पानी में डालकर पी सकते हैं, हर्बल टी में डाल सकते हैं या फिर इसे अदरक के साथ भी खाया जा सकता है. 

लौंग 

गले की खराश के लिए लौंग का आप कई तरीकों से इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे सादा चबाया जा सकता है, गर्म पानी में लौंग डालकर इसका सेवन कर सकते हैं या फिर लौंग की हर्बल टी (Herbal Tea) बना सकते हैं. लौंग की हर्बल टी बनाने के लिए लौंग को एक कप पानी में उबालें और आधा चम्मच शहद डालकर छानें और पिएं. 

लहसुन 

गर्म या भुंजा हुआ लहसुन आपको सर्दी-जुकाम (Cold) से दूर रखता है और गले की खराश को दूर करने में भी अच्छा असर दिखाता है. इसमें एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं जो इन वायरल इंफेक्शन को दूर करने में अच्छा असर दिखाते हैं.

लगभग हर महिला करती है स्किन केयर से जुड़ी ये 5 गलतियां, चेहरे का रहा-सहा निखार भी हो जाता है गायब 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

गुड मॉर्निंग इंडिया : नहाय खाय के साथ आज से छठ पूजा शुरू, ट्रेनों में उमड़ी भीड़

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com