विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 22, 2022

Diabetes रोगी इन 4 योगासन को बना सकते हैं अपने लाइफस्टाइल का हिस्सा, डायबिटीज कम होने में मिलती है मदद

Diabetes Yoga: कुछ योगासन डायबिटीज रोगियों के लिए अच्छे साबित होते हैं. इन्हें करने पर शरीर की कई दिक्कतों से छुटकारा मिलता है और शरीर में रक्त प्रवाह बेहतर होता है.

Read Time: 4 mins
Diabetes रोगी इन 4 योगासन को बना सकते हैं अपने लाइफस्टाइल का हिस्सा, डायबिटीज कम होने में मिलती है मदद
Yoga For Diabetes: डायबिटीज में किए जा सकते हैं ये योगासन.

Yoga Poses: ऐसी कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें हैं जिन्हें दूर करने में योगा को असरदार माना जाता है. डायबिटीज भी उन्हीं में से एक है. शरीर में ग्लूकोज की मात्रा से ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) बढ़ जाने पर व्यक्ति डायबिटीज का शिकार हो जाता है. यूं तो कई घरेलू नुस्खे हैं जिन्हें डायबिटीज (Diabetes) में अपनाया जाता है, लेकिन योगा डायबिटीज रोगियों के लिए वरदान समान साबित हो सकती है. कई योगासन (Yogasana) ऐसे हैं जो इस दिक्कत को कम करने में सहायक हैं और डायबिटीज से पीड़ित लोगों को फिट रहने में मदद करते हैं.

Constipation ही नहीं पेट की गैस भी दूर करती हैं रसोई की ये 6 चीजें, जल्दी ही राहत का होने लगेगा एहसास

डायबिटीज में की जाने वाली योगा | Yoga For Diabetes

ऊर्ध्वमुख श्वानासन

इस योगा को बेहतर रक्त संचार, डायबिटीज, वजन घटाने (Weight Loss) और हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को दूर करने के लिए अच्छा माना जाता है. इसे करने के लिए अपने पेट के बल लेट जाएं और पैरों को फैला लें. अब अपनी कोहनी मोड़ते हुए हथेलियों को शरीर के बगल में रखें, शरीर के ऊपरी हिस्से को उठाएं और पीछे की तरफ मोड़ें. इस पोज को 30 सैकंड तक होल्ड करें. यह गर्दन, गले और पीठ के लिए भी फायदेमंद है.

हालासन (Halasana) करने के लिए जमीन पर पीठ के बल लेट जाएं. इसके बाद अपनी कमर को पकड़ें और दोनों पैरों को ऊपर की तरफ लेकर जाएं और सिर के ऊपर होते हुए जमीन पर रखने की कोशिश करें. शुरुआत में यह आसन थोड़ा कठिन लग सकता है लेकिन एक बार आदत हो जाने पर इसे करना आसान हो जाता है. कम से कम 30 सैकंड तक इस पोज को होल्ड करने की कोशिश करें और फिर सामान्य मुद्रा में लौट आएं.

कपालभाति

डायबिटीज के मरीजों (Diabetes Patients) के लिए कपालभाति भी एक अच्छा योगासन माना जाता है. यह शरीर में रक्त प्रवाह (Blood Flow) को बढ़ावा देता है और मांसपेशियों को मजबूत करता है. इसे करने के लिए चौकड़ी मारकर बैठा जाता है और हाथों को ध्यानकेन्द्रित करने वाली मुद्रा में रखा जाता है. इसके बाद गहरी सांस लेकर अचानक से छोड़ी जाती है. शुरुआती दौर में इसे 20-30 बार किया जा सकता है और फिर इसकी संख्या बढ़ाई जाती है.

पश्चिमोत्तानासन

इस आसन को करने के लिए जमीन पर पैरों को सामने की तरफ फैला कर बैठ जाएं. अब अपनी पीठ को मोड़ते हुए सामने की तरफ झुकें और पैरों के अंगूठों को पकड़ने की कोशिश करें. साथ ही, अपने सिर को पैरों के बीचोंबीच रखें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बिना नींद की दवाइयों के भी माइग्रेन और सिर दर्द में चैन से सो सकते हैं आप, डॉक्टर ने बताए आसान तरीके
Diabetes रोगी इन 4 योगासन को बना सकते हैं अपने लाइफस्टाइल का हिस्सा, डायबिटीज कम होने में मिलती है मदद
इन 8 फलों में होता है सबसे ज्यादा और सबसे कम शुगर, जानिए उनके नाम
Next Article
इन 8 फलों में होता है सबसे ज्यादा और सबसे कम शुगर, जानिए उनके नाम
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;