गर्दन का कालापन छुड़ाना चाहते हैं तो आजमाकर देख लीजिए ये 4 उपाय, Dark Neck हो जाएगी साफ  

Dark Neck Home Remedies: कई कारणों से गर्दन पर टैनिंग हो सकती है. ऐसे में इस कालेपन को दूर करने में कुछ घरेलू उपाय कमाल का असर दिखाते हैं. 

गर्दन का कालापन छुड़ाना चाहते हैं तो आजमाकर देख लीजिए ये 4 उपाय, Dark Neck हो जाएगी साफ  

Dark Neck Remedies: गर्दन के कालेपन को दूर करते हैं कुछ उपाय.

Skin Care: बात जब खूबसूरती की होती हो तो सिर्फ चमकदार चेहरा ही नहीं बल्कि गर्दन और गला भी देखे जाते हैं. अगर किसी का चेहरा बेहद निखरा और दमकता नजर आए लेकिन गर्दन पर कालापन (Darkness) दिखे तो सब सुंदरता धरी की धरी रह जाती है. गर्दन पर धूप, धूल और मिट्टी की परत जमने से टैनिंग (Tanning) हो सकती है या पसीने के जमने से मैल नजर आने लगता है. इसके अलावा जिन लोगों के बाल गर्दन से चिपके रहते हैं उन्हें भी इस दिक्कत से दोचार होना पड़ता है. आमतौर पर नमी की कमी भी गर्दन के कालेपन का कारण बनती है. ऐसे में गर्दन पर होने वाली इस टैनिंग को दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपाय अपनाए जा सकते हैं. 

रात में सोने से पहले चेहरे पर लगा लीजिए यह तेल, अगली सुबह ऐसी चमकदार दिखेगी त्वचा कि नहीं होगा यकीन 

गर्दन का कालापन दूर करने के घरेलू उपाय | Home Remedies To Get Rid Of Dark Neck 

बेकिंग सोडा 

अनेक घरेलू उपायों में बेकिंग सोडा का इस्तेमाल होता ही है. इसे गर्दन का कालापन दूर करने के लिए भी इस्तेमाल में लाया जा सकता है. एक कटोरी लें और उसमें 2 से 3 चम्मच  बेकिंग सोडा (Baking Soda) मिला लें और जरूरत के अनुसार पानी डालकर पेस्ट तैयार करें. इस पेस्ट को गर्दन पर लगाएं और सूख जाने के बाद स्क्रब की तरह मलते हुए छुड़ा लें. पानी से धोएं और पोंछकर मॉइश्चराइजर लगाएं. यह नुस्खा डेड स्किन सेल्स को हटाने में कारगर होता है. 

baking soda

Photo Credit: iStock

ऑलिव ऑयल 

गर्दन के लिए आसानी से सीरम तैयार किया जा सकता है. इसके लिए बराबर मात्रा में ऑलिव ऑयल और नींबू के रस को मिलाकर शीशी में बंद करके रख लें. इसे रोज रात सोने से पहले गर्दन पर लगा लें. गर्दन का कालापन (Dark Neck) दूर होने में मदद मिलेगी. इसे कुछ दिन लगाने पर ही असर नजर आने लगता है क्योंकि यह मिश्रण नेचुरल ब्लीच जैसा काम करता है और टैनिंग दूर करने में असरदार है. 

olive oil helps in losing weight

Photo Credit: iStock

टमाटर का रस 

एक चौथाई कप ओट्स लें और उसमें एक से 2 चम्मच भरकर टमाटर का रस और जरूरत के अनुसार गुलाबजल मिला लें. इस मिश्रण से स्क्रब बनाएं और इसे गर्दन पर इस्तेमाल करें. गर्दन पर इस पेस्ट को 15 से 20 मिनट लगाकर रखने के बाद हल्के हाथ से रगड़ते हुए धोने पर गर्दन से मैल छूटने लगेगा और कालापन दूर होगा. इसका इस्तेमाल हफ्ते में 2 से 3 बार किया जा सकता है. बस इस बात का ध्यान रहे कि ओट्स बारीक पीसा गया हो. 

im7fnujo

आलू का रस 

नेचुरल ब्लीच की तरह काम करने वाला आलू का रस (Potato Juice) टैनिंग और मैल को तेजी से छुड़ाने में असरदार होता है. एक आलू लेकर घिसें और उसे निचौड़कर उसका रस निकाल लें. इसे रूई में लेकर गर्दन पर लगाएं और 10 से 15 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. कुछ दिन रोजाना इस्तेमाल करने पर इसका बेहतरीन असर नजर आने लगेगा और गर्दन का कालापन छूट जाएगा.

9nbao0bo

Photo Credit: iStock

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.