विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 30, 2023

बालों को घना ही नहीं बल्कि लंबा भी बना देंगे ये 4 फल, बनाएं Fruit Hair Mask और खुद देखें असर 

Fruit Hair Mask: बालों को घना और खूबसूरत बनाने में फल भी बेहद काम आ सकते हैं, बस इन्हें सही तरह से लगाने का तरीका पता होना चाहिए. 

बालों को घना ही नहीं बल्कि लंबा भी बना देंगे ये 4 फल, बनाएं Fruit Hair Mask और खुद देखें असर 
Hair Mask For Thick Hair: फलों से ऐसे बनाएं हेयर मास्क. 

Hair Care: लंबे, घने और मुलायम बाल पाने की आखिर किसकी इच्छा नहीं होती. बाल सुंदर नजर आते हैं तो हर लुक पर चार-चांद लग जाते हैं. लेकिन, इसके लिए बालों की सही देखरेख भी जरूरी होती है. बालों को भरपूर पोषण देना, उन्हें धूल-मिट्टी के साथ-साथ स्कैल्प पर जमने वाले बिल्ड-अप, डैंड्रफ (Dandruff) और गंदगी से छुटकारा दिलाना भी जरूरी होता है. यहां जानिए ऐसे कुछ फलों से बनने वाले हेयर मास्क के बारे में जिन्हें लगाने पर बाल घने भी बनते हैं और हेयर ग्रोथ भी तेज हो जाती है. इन फ्रूट हेयर मास्क (Fruit Hair Mask) को बनाना भी बेहद आसान है. 

शरीर में विटामिन डी की कमी से दिखते हैं कई संकेत, वक्त रहते पहचानें और इस तरह करें पूरी Vitamin D Deficiency


घने बालों के लिए फलों के हेयर मासक | Fruit Hair Mask For Thick Hair 

केले का हेयर मास्क 


बालों के लिए केले का हेयर मास्क (Banana Hair Mask) बनाने के लिए आपको एक पके हुए केले की जरूरत होगी. एक कटोरी में केला लें और चम्मच से मसल लें. इसमें 2 चम्मच नारियल का तेल मिलाएं और 2 चम्मच ही शहद डाल लें. शहद डालने से केला बालों पर नहीं चिपकेगा. इस तैयार हेयर मास्क को बालों पर अच्छी तरह लगाएं और आधे घंटे बाद बालों को धो लें. आपको बालों पर इस हेयर मास्क का असर दिखने लगेगा. 

kpi4032
कीवी हेयर मास्क 


सिर्फ सेहत ही नहीं बल्कि बालों के लिए भी कीवी फायदेमंद है. इसे बालों में लगाने के लिए 2 कीवी (Kiwi) लें और छीलकर उनका पल्प निकाल लें. कीवी सख्त होती है इसलिए इसे मिक्सर में डालकर पीस सकते हैं. इसमें एक चम्मच प्याज का रस और एक चम्मच ऑलिव ऑयल मिला लें. बालों पर 20 से 25 मिनट लगाए रखने के बाद इस हेयर मास्क को धो लें. स्कैल्प की सफाई में यह खासकर फायदेमंद होता है. 

kiwi fruit
पपीते का हेयर मास्क 

विटामिन ए, बी, सी और कैरोटिन से भरपूर पपीते को बालों पर लगाया जा सकता है. इसमें कई एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं जो बालों के लिए अच्छे होते हैं. इसके अलावा पपीते का हेयर मास्क (Papaya Hair Mask) लगाने पर बालों का रूखापन भी दूर होता है और बालों को मुलायम बनने में भी मदद मिलती है. हेल्दी स्कैल्प के लिए पपीते का हेयर मास्क बनाएं. एक कटोरी में पपीते के कुछ टुकड़े पीसकर डाल दें. इसमें 2 से 3 चम्मच ताजा दही लेकर मिलाएं और पेस्ट बना लें. तैयार हेयर मास्क को बालों पर आधा घंटा लगाए रखने के बाद धो लें. 

k7183v2

Photo Credit: iStock

संतरे का हेयर मास्क 

विटामिन सी से भरपूर और विटामिन ई की अच्छीखासी मात्रा वाला संतरा (Orange) स्कैल्प के लिए बेहद अच्छा साबित होता है. यह बालों को बढ़ाने में भी मदद करता है और सही तरह से लगाया जाए तो बालों को इतना मुलायम बना देता है कि हाथ लगाते ही बाल फिसलने लगें. ऑरेंज हेयर मास्क को बनाने के लिए 3 चम्मच संतरे के रस को 2 चम्मच शहद में मिलाएं. इसमें अब 2 चम्मच भरकर दही डालें और पेस्ट बना लें. बालों पर इस हेयर मास्क को 20 से 25 मिनट लगाए रखने के बाद धो लेने पर ही बाल मुलायम हो जाएंगे और चमकदार नजर आने लगेंगे. 

bs6qgc8o

Uric Acid को कम कर सकता है इस पत्ते का सेवन, यूरिन से बाहर कर देता है बढ़ा हुआ प्यूरिन, जानें नाम 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
खाना खाते ही भागना पड़ता है वॉशरूम? इन 4 चीजों से तैयार डिटॉक्स वॉटर आपके Liver में जमी गंदगी एकबार में कर सकता है साफ
बालों को घना ही नहीं बल्कि लंबा भी बना देंगे ये 4 फल, बनाएं Fruit Hair Mask और खुद देखें असर 
World Population Day 2024: क्यों मनाया जाता है विश्व जनसंख्या दिवस, जानिए कौनसे देशों में रहते हैं सबसे कम लोग
Next Article
World Population Day 2024: क्यों मनाया जाता है विश्व जनसंख्या दिवस, जानिए कौनसे देशों में रहते हैं सबसे कम लोग
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;