शरीर में विटामिन डी की कमी से दिखते हैं कई संकेत, वक्त रहते पहचानें और इस तरह करें पूरी Vitamin D Deficiency

Vitamin D Deficiency Symptoms: विटामिन डी की कमी को पहचानना बेहद जरूरी है और उतना ही जरूरी है इस कमी को पूरा करना. जानिए किस तरह विटामिन डी की पर्याप्त मात्रा ली जा सकती है. 

शरीर में विटामिन डी की कमी से दिखते हैं कई संकेत, वक्त रहते पहचानें और इस तरह करें पूरी Vitamin D Deficiency

Vitamin D Sources: इस तरह पूरी होगी विटामिन डी की कमी. 

खास बातें

  • शरीर के लिए जरूरी है विटामिन डी.
  • विटामिन डी की कमी बनती है कई दिक्कतों की वजह.
  • खानपान में कुछ चीजों को शामिल करना है जरूरी.

Vitamin D Deficiency: विटामिन डी एक फैट सोल्यूबल विटामिन है जो सेहत के लिए बेहद आवश्यक होता है. इस विटामिन से हड्डियां मजबूत होती हैं और बेहतर नींद आने में भी मदद मिलती है. विटामिन डी की कमी होने पर शरीर में पुख्ता लक्षण नजर नहीं आते बल्कि इसकी कमी को पहचानने के लिए शरीर कुछ आम संकेत (Signs) देता है जिन्हें समझने की जरूरत होती है. इस विटामिन की कमी से शरीर में दर्द उठने लगता है और खासकर हड्डियां कमजोर (Weak Bones) हो जाती हैं. 

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विटामिन डी की कमी के लक्षण | Vitamin D Deficiency Symptoms 

  • शरीर में विटामिन डी की कमी होने पर हड्डियों में जहां-तहां दर्द होने लगता है. 
  • कमजोरी महसूस होती है. 
  • नींद आने में दिक्कत होती है या नींद पूरी नहीं हो पाती. 
  • दुख और अवसाद महसूस होता है. 
  • भूख लगने में कमी हो जाती है और कुछ खाने का मन नहीं करता. 
  • व्यक्ति जल्दी-जल्दी बीमार (Sick) पड़ने लगता है. 
  • बालों का झड़ना (Hair Fall) शुरू हो जाता है या बाल झड़ने की गति बढ़ जाती है. 
  • त्वचा पीली पड़ने लगती है. 
  • मांसपेशियों में दर्द व कमजोरी महसूस होती है. 

विटामिन डी की कमी पूरी करना 


विटामिन डी की कमी पूरी करने के लिए पर्याप्त मात्रा में धूप लेना अनिवार्य होता है. सूरज की किरणें (Sunlight) विटामिन डी की मुख्य स्त्रोत होती हैं. इस चलते इसे सनलाइट विटामिन भी कहा जाता है. रोजाना कम से कम 15 मिनट धूप खाने पर विटामिन डी की कमी पूरी हो जाती है. सर्दियों में धूप कम निकलती है इसीलिए बहुत से लोग विटामिन डी की कमी का शिकार हो जाते हैं. धूप के अलावा खाने की चीजों से भी विटामिन डी की कमी पूरी की जा सकती है. 

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फैटी फिश खाने पर शरीर को विटामिन डी मिलता है. इसके अलावा टूना मछली भी फायदेमंद है. 

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अंडे का पीला भाग (Egg Yolk) विटामिन डी की डाइट में शामिल किया जा सकता है. इसे उबालकर भी खा सकते हैं या फिर आमलेट बनाकर भी. 

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विटामिन डी फोर्टिफाइड फूड्स जैसे दूध, ब्रेकफास्ट सीरियल, बादाम का दूध और ओटमील आदि खाए जा सकते हैं. इन फूड पैकेट्स पर लिखा होता है कि ये विटामिन डी फोर्टिफाइड हैं. 

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अपने डॉक्टर से परामर्श लेकर विटामिन डी टैबलेट्स भी ली जा सकती हैं. इनसे शरीर को पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी मिल जाता है. 

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

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