Trick For Lemon Tree: बस नींबू की पौधे की जड़ में डाल दें ये चीज, पूरे साल फल से लदा रहेगा पेड़

आपके नींबू के पौधे में नींबू नहीं लगते हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है. हम यहां कुछ टिप्स बता रहे हैं जिससे आप नींबू के पौधे को हर भरा रख सकते हैं.

Trick For Lemon Tree: बस नींबू की पौधे की जड़ में डाल दें ये चीज, पूरे साल फल से लदा रहेगा पेड़

अगर नींबू का पौधा गमले में लगाया गया है तो गमले से पानी की निकासी का पूरा ध्यान रखना जरूरी है.

Lemon Tree : किचन से लेकर कई कामों के लिए नींबू (Lemon) की जरूरत हर दिन पड़ती है. ऐसे में बहुत से लोग अपने किचन गार्डेन या गमले में नींबू का पौधा (Lemon Tree) लगा लेते हैं, लेकिन अक्सर उनकी शिकायत रहती हैं कि पौधे में ज्यादा नींबू नहीं लगते हैं. पेड़ पौधे में ज्यादा फल लगे इसके कई उपाय होते हैं. जिन्हें अपनाकर पौधों से ज्यादा फल लिया जा सकता है. जानिए घर मे लगे नींबू के पौधों से ज्यादा फल लेने का उपाय (Trick for Lemon Tree)  Menopause में हर महिला के लिए क्यों जरूरी है कीगल एक्सरसाइज, यहां जानिए कैसे करें और कब

ऐसे करें नींबू के पौधे की देख-रेख

सही जगह पौधा

नींबू के पौधे को ऐसी जगह लगाएं जहां अच्छी तरह से धूप आती हो, क्योंकि इसको भरपूर धूप की जरूरत होती है. अगर पौधा गमले में लगाया गया है तो उसे ऐसी जगह पर रखें, जहां कम से कम दो तीन घंटे तक अच्छी तरह धूप आती हो.

पानी का निकलना जरूरी

अगर नींबू का पौधा गमले में लगाया गया है, तो पानी की निकासी का पूरा ध्यान रखना जरूरी है. गमले में पानी के रुकने से पौधे की जड़ों के गलने का खतरा होता है.

20 इंच का गमला

नींबू का पौधा लगाने के लएि बड़े आकार का गमला बेहतर होता है. बड़े गमले में नींबू के पौधे की जड़ों को अच्छी तरह से फैलने की जगह मिलती है. कम से कम 20 इंच के गमले में नींबू का पौधा लगाएं.

नींबू के पौधे ये ढेर सारी नींबू पाने के लिए हल्दी पानी का उपाय अपनाएं. कच्ची हल्दी को पीसकर उसे एक लीटर पानी में मिलाएं और उसे पौधे की जड़ों में डाल दें. यह दो से चार माह के बाद दोहराएं. कुछ ही दिनों में पौधे में ढेरों नींबू लग जाएंगे.

Mahashivratri 2024: इस साल कब है महाशिवरात्रि का पर्व, जानिए शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com