विज्ञापन
This Article is From Feb 09, 2022

Home Remedies for Allergies: धूल और प्रदूषण से होने वाली एलर्जी से हैं परेशान, तो इन घरेलू उपायों से पाएं जलद निजात

Allergies Home Remedies: धूल और प्रदूषण से होने वाली एलर्जी से बचना आसान नहीं है. ये कुछ ऐसे घरेलू उपाय हैं जो एलर्जी हो जाने पर आपको जल्द राहत पहुंचाएंगे.

Home Remedies for Allergies: धूल और प्रदूषण से होने वाली एलर्जी से हैं परेशान, तो इन घरेलू उपायों से पाएं जलद निजात
Dust Allergies से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय.

Home Remedies for Allergies: जरा सी धूल के संपर्क में आने पर क्या आप भी छींक-छींककर परेशान हो जाते हैं? छींक न आए तो नाक बहने लगती है और खुजली भी होती है? ऐसा किसी भी मौसम में एलर्जी की कारण हो सकता है. गर्मियों में गर्म हवा और धूल भरी आंधी चलने पर या घर की सफाई के दौरान. घर के बाहर रहें या फिर घर के अंदर, धूल और प्रदूषण से होने वाली इस परेशानी से बच पाना मुश्किल होता है. इस तरह की परेशानी हो तो समझिए कि ये धूल और मिट्टी के संपर्क में आने से होने वाली एलर्जी है.

कैसे पहचानें धूल से एलर्जी?

धूल-प्रदूषण से होने वाली एलर्जी (Dust Allergies) एक बहुत ही आम समस्या है जो गंभीर होने पर मुश्किलें बढ़ा देती है. अगर आप में भी है ये लक्षण तो समझ लीजिए की ये एलर्जी है. 

  • धूल के संपर्क में आने पर अगर आपको छींक आने लगे.
  • आंखों में खुजली होने लगे या लालपन नजर आए.
  • बिना सर्दी के नाक से पानी बहने लगे. 
  • सांस लेते वक्त आवाज आए या ज्यादा खांसी आए.
  • स्किन पर खुजली होने लगे या गले में खराश हो       

ये सभी लक्षण धूल से होने वाली एलर्जी के संकेत हैं जिससे निपटने के लिए हर बार दवा खाना भी ठीक नहीं. खासतौर से अपनी मर्जी से कोई भी दवा ट्राई न करें क्योंकि उससे साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं. डॉक्टर की सलाह लें या फिर कुछ ऐसे घरेलू तरीके आजमाएं जो एलर्जी पर काबू पा सकते हैं.

एलर्जी से बचने के लिए घरेलू उपचार | Home Remedies to Get Rid of Allergies 

सेब का सिरका

सेब का सिरका या एप्पल साइडर विनेगर एलर्जी दूर करने में कारगर होता है. इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण भी भरपूर होते हैं. गर्म पानी में ये सिरका मिलाकर निश्चित अंतराल के बाद पीते रहें.

शहद

शहद सबसे आसान और कारगर घरेलू उपाय माना जा सकता है. शहद में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो आपके शरीर को उन तत्वों के साथ संतुलन बैठाने में मदद करते हैं जिनसे एलर्जी होने का खतरा हो. शहद (Honey for Allergy) को गर्म पानी के साथ या सीधे ही हर रोज दो-तीन बार खाएं.

 

भांप लें

धूल से होने वाली एलर्जी से निपटने के लिए भाप लेना भी एक फायदेमंद तरीका है. गर्म पानी की भांप लेने से आपका नेजल पैसेज यानि नाक से लेकर सांस लेने की नली तक का हिस्सा पूरा ठीक तरह से साफ रहेगा जिससे नाक बहने या सांस लेने में तकलीफ नहीं होगी.

 

घर पर बना घी

अगर आपको आसानी से एलर्जी हो जाती है तो घर पर दूध से घी बनाने की आदत जरूर डालें. घर पर बने घी में एलर्जी से लड़ने की ताकत होती है. आप पर एलर्जी (Allergy) का अटैक हो या फिर छींक न रुक रही हो,  तब घर के बने घी में गुड़ मिलाकर खा लें. घी गाय के दूध का हो तो और बेहतर होगा.

 

हल्दी वाला दूध

हल्दी वाले दूध के गुणों से तो सभी वाकिफ हैं. दूध की ताकत और हल्दी के एंटी इंफ्लेमेटरी गुण रोगों के खिलाफ लड़ने में सहायक होते हैं. हल्दी में करक्यूमिन भी होता है जो एंटी एलर्जिक गुण वाला होता है. दूध के साथ हल्दी उबालें, मिठास के लिए शहद मिला लें. गुनगुना दूध आपको एलर्जी से निजात दिलाएगा.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

आलिया भट्ट स्‍टारर गंगूबाई का ट्रेलर कैसा लगा? जवाब में रणबीर कपूर ने ये किया

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
जल्दी पीरियड़स आने के बाद भी बढ़ सकती है लड़कियों की हाइट
Home Remedies for Allergies: धूल और प्रदूषण से होने वाली एलर्जी से हैं परेशान, तो इन घरेलू उपायों से पाएं जलद निजात
Moringa health benefits : वेट मैनेजमेंट के लिए ऐसे खाएं मोरिंगा, कभी नहीं जमेगा शरीर में बैड फैट
Next Article
Moringa health benefits : वेट मैनेजमेंट के लिए ऐसे खाएं मोरिंगा, कभी नहीं जमेगा शरीर में बैड फैट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com