Thyroid के मरीज करना चाहते हैं वजन कम तो जरूर रखें इन बातों का ध्यान, थायराइड में इस तरह होगा Weight Loss 

Weight Loss in Thyroid: अगर आप थायराइड से पीड़ित हैं तो यहां कुछ ऐसे टिप्स दिए गए हैं जो वजन घटाने में बेहद असरदार साबित होते हैं. 

Thyroid के मरीज करना चाहते हैं वजन कम तो जरूर रखें इन बातों का ध्यान, थायराइड में इस तरह होगा Weight Loss 

Thyroid Weight Loss Diet: इस तरह थायराइड में कम होगा वजन.

खास बातें

  • थायराइड में इस तरह घटेगा वजन.
  • डाइट में अपनाने होंगे ये टिप्स.
  • सुबह-शाम सैर करना भी है जरूरी.

Weight Loss: जब थायराइड ग्रंथियां (Thyroid Gland) बहुत ज्यादा या बहुत कम ग्रोथ हार्मोन बनाने लगती हैं तो थायराइड की बीमारी हो जाती है. थाइराइड हार्मोन की कमी को हाइपरथायरोइडिस्म (Hypothyroidism) कहते हैं. यह बीमारी ना सिर्फ मेटाबॉलिज्म को प्रभावित करती है बल्कि इससे वजन भी तेजी से बढ़ने लगता है. ऐसे में डाइट और हल्की-फुलकी एक्सरसाज कर वजन घटाने पर जोर दिया जाता है. यहां ऐसे ही कुछ टिप्स दिए गए हैं जिससे थायराइड के मरीजों को वजन घटाने में मदद मिलेगी. 

इस हरियाली तीज हाथों पर बनाएं ये ट्रेंडी मेहंदी डिजाइन, हर कोई करेगा आपकी ही हथेलियों का दीदार

थायराइड में वजन घटाने के टिप्स | Weight Loss Tips in Thyroid 


चीनी को कहें ना 

थाइराइड (Thyroid) में चीनी की मात्रा ना के बराबर लें. जितना हो सके एडेड शुगर से भरपूर चीजों से परहेज करें. अगर आप अत्यधिक चीनी का सेवन करते हैं तो आपका वजन कम होना मुश्किल हो जाएगा. 

कम मात्रा में खाना 

खाना दिन में 4 से 5 बार भले ही खाइए लेकिन खाने की मात्रा कम रखिए. अगर आप बहुत ज्यादा-ज्यादा खाएंगे तो वजन घटने की जगह बढ़ने लगेगा. इस स्थिति से बचने के लिए प्लेट में कम खाना लेकर खाइए और किसी मील को स्किप मत करिए. 

सैर पर जाएं

एकसरसाइज भी जरूर करें. शरीर को बिलकुल भी ना हिलाना-डुलाना मोटापा बढ़ाने वाला साबित होता है. अगर ज्यादा कुछ ना सही तो कम से कम पार्क में सुबह शाम सैर करने निकल पड़िए. 

पर्याप्त पानी पीना 

ढेर सारा पानी पीजिए जिससे की आपका शरीर दिनभर हाइड्रेटेड रहे. पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से वजन भी कम होता है क्योंकि इससे पाचन में मदद मिलती है. पाचन बेहतर होगा तो मोटापा भी नहीं बढ़ेगा. 


प्रोटीन का सेवन 


थायराइड में प्रोटीन का सेवन भी जरूरी है क्योंकि यह शरीर में महसूस हो रही कमजोरी को दूर करता है. इसके साथ ही आपकी मसल्स बिल्ड होती हैं और वजन कम करने में भी प्रोटीन अहम भूमिका निभाता है. 

फटी एड़ियों से हो चुकी हैं परेशान तो जरा आजमाकर देख लें रसोई की यह चीज, Cracked Heels बन जाएंगी मुलायम

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com