इस लत को छुड़ाने में हरी इलायची और सौंफ होती है असरदार, ऐसे करें इस्तेमाल

Effective home remedy to stop tobacco addiction : अगर आप तंबाकू खाने, शराब और सिगरेट पीने के आदि हो चुके हैं और चाहते हैं उससे छुटकारा पाना तो आपके लिए बहुत ही असरदार घरेलू उपाय है इलायची और सौंफ. इससे आप अपनी इन खराब आदतों पर काबू पा लेंगे. तो चलिए जानते हैं इसका सेवन कब और कैसे करना है.

इस लत को छुड़ाने में हरी इलायची और सौंफ होती है असरदार, ऐसे करें इस्तेमाल

Home remedy : सौंफ और इलायची से सिगरेट की लत को छुड़ाया जा सकता है.

खास बातें

  • सिगरेट की लत से दिलाएगा छुटकारा.
  • शराब पीना भी होता है कंट्रोल.
  • तंबाकू के सेवन को करेगा कम.

green elaichi and saunf benefits: आयुर्वेद विज्ञान (Ayurveda) में हर मर्ज का इलाज मौजूद हो चाहे कोई बीमारी हो या लत, यह आपको हर चीज का निष्कर्ष झट से दे देता है. अगर आप तंबाकू खाने, शराब और सिगरेट पीने के आदि हो चुके हैं और चाहते हैं उससे छुटकारा पाना तो आपके लिए बहुत ही असरदार घरेलू उपाय (home remedy) है इलायची और सौंफ. इससे आप अपनी इन खराब आदतों पर काबू पा लेंगे. तो चलिए जानते हैं इसका सेवन कब और कैसे करना है.

इलायची और सौंफ के फायदे | green elaichi and saunf benefits

ln8rpjoo

- सबसे पहले बात करते हैं इलायची के गुणों की. इसमें अल्फा, टेरपिनॉल, लाइमोनीन, मायकेनिन आदि पाया जाता है. आपको भुनी हुई सौंफ में हरी इलायची मिलाकर खाना है. ऐसे आपको तब करना है जब तंबाकू खाने की इच्छा हो. ऐसा आप रोज करेंगे तो आपकी यह लत जल्दी छूट जाएगी.

s1de58io

- इसके अलावा अदरक आंवले का सेवन शराब, सिगरेट और तंबाकू को की लत छुड़ाने में पूरी मदद करेंगे. जब भी आपको इनमें से किसी भी चीज की तलब हो इन्हें खा लें. यह सभी तरीके बहुत  असरदार होते हैं.

13tjr2dg

- वहीं, अजवाइन और सौंफ को पीसकर उसमें काला नमक डालकर रातभर एक एयर टाइट कंटेनर में रख दीजिए. इसमें नींबू की कुछ बूंदें भी मिला लीजिए. जब भी आपको सिगरेट पीने की तलब हो इसे खा लें. यह आपके सिगरेट पीने की लत को छुड़ाने में मदद करेंगे.

Aditya Narayan के वेट लॉस जर्नी से लीजिए Belly Fat कम करने के टिप्स, 6 हफ्तों में वजन आ जाएगा कंट्रोल में

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Sun Tanning को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर


 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com