Wisdom Tooth Pain: अकल दाढ़ के दर्द ने छीन लिया है चैन और आराम तो आज ही अपनाएं ये घरेलू उपाय, तकलीफ होने लगेगी कम 

Wisdom Tooth Pain Relief: अकल दाढ़ का दर्द अच्छे से अच्छा व्यक्ति भी नहीं सह पाता. आप भी इससे परेशान हैं तो ये घरेलू उपाय आपको दर्द से राहत देने में मदद करेंगे.

Wisdom Tooth Pain: अकल दाढ़ के दर्द ने छीन लिया है चैन और आराम तो आज ही अपनाएं ये घरेलू उपाय, तकलीफ होने लगेगी कम 

Wisdom Toothache: दाढ़ का दर्द हद से ज्यादा बढ़ जाए तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे.

Home Remedies: मुंह के एकदम पिछली तरफ अकल की दाढ़ (Wisdom Tooth) होती है जो 17 से 25 की उम्र में आती है. बाकी दांतों के उगने या टूटने पर जितना दर्द नहीं होता उससे कही ज्यादा दर्द इस अकल की दाढ़ के कारण होता है. यह दर्द कभी-कभी उठता है लेकिन जब भी होता है तब नींद, चैन और सुकून सब छीन लेता है. इससे मसूढ़ों में सूजन आ जाती है, दांत दर्द (Toothache) होने लगते हैं और उनसे खून भी निकल सकता है. ऐसे में इस दर्द को कम करना बेहद जरूरी हो जाता है. आइए इसके कुछ आसान उपाय जानें.

अकल दाढ़ दर्द के घरेलू उपाय | Wisdom Tooth Pain Home Remedies 

लौंग का तेल 

लौंग सूजन और दर्द में बेहद फायदेमंद होती है. जब दाढ़ में जरूरत से ज्यादा दर्द हो तो रूई में लौंग का तेल (Clove Oil) लगाकर दाढ़ पर रख लें. इससे सूजन कम होगी और दर्द से राहत मिलेगी. 

नमक का कुल्ला 

दांतों और मसूढ़ों के दर्द में अक्सर नमक के पानी से कुल्ला करने की सलाह दी जाती है. इसी तरह दाढ़ दर्द (Wisdom Tooth Pain) में भी नमक के पानी से कुल्ला करने से तकलीफ कम होती है. 

बर्फ से सिकाई 

सिकाई करने पर दर्द कम होने लगता है. बर्फ को किसी कपड़े में बांधें और गालों पर हल्का-हल्का सिकाई करें. इससे दाढ़ का दर्द सुन्न पड़ने लगेगा और आराम मिलेगा. 

हल्दी 

एंटीसेप्टिक और एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों वाली हल्दी (Turmeric) को दाढ़ पर दर्द कम करने के लिए लगाया जा सकता है. दो चुटकी हल्दी में एक चुटकी नमक और एक-दो बूंद सरसो के तेल की डालकर पेस्ट बनाकर दाढ़ पर लगाएं. ध्यान रहे आप इसे ज्यादा मात्रा में ना लगाएं और न ही निगलें. 

एलोवेरा 

एलोवेरा जेल को मसूढ़ों और दाढ़ के आसपास लगाया जा सकता है. इससे आपको ठंडक मिलेगी और कुछ देर के लिए दर्द भी थम जाएगा.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मिलिए धनंजय चौहान से, पंजाब यूनिवर्सिटी के पहले ट्रांसजेंडर स्टूडेंट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com