विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 20, 2023

पेट में गैस की समस्या कर रही हैं बहुत ज्यादा परेशान, ये घरेलू उपाय गैस को कर देंगे छूमंतर

Gastric Problems: अधिक तला-छना खाने से पेट में गैस की समस्या हो जाती हैं. वैसे तो बाजार में इसके कई सारे उपाय मौजूद हैं लेकिन ये 4 घरेलू उपाय इस दिक्कत को जड़ से खत्म कर देंगे.

Read Time: 4 mins
पेट में गैस की समस्या कर रही हैं बहुत ज्यादा परेशान, ये घरेलू उपाय गैस को कर देंगे छूमंतर
Gastric Problems : गैस की दिक्कत से हैं परेशान तो इन घरेलू उपायों को एक बार आजमाएं

Home remedies for gastric: भारत के लोग सबसे ज्यादा खाने-पीने के शौकीन होते हैं. इसी लिए यहां गैस (Gas) और एसिडीटी (Acidity) की समस्या भी एक आम बीमारी बन चुकी हैं. अपच, गैस, सूजन, हिचकी, सीने में जलन, पेट दर्द और गैस्ट्रिक समस्याओं से लगभग हर कोई परेशान हैं. ज्यादा तला-छना खाने से और खाने में अनियमितता होने के कारण ये दिक्कत होती है. क्योंकि गैस और एसिडीटी की समस्या इतनी आम हैं कि इसके उपाय भी बहुत से हैं. हर कोई एक नया उपाय जानता है. लेकिन अगर आफने ये 4 घरेलू उपाय ट्राई किए तो आपको इस परेशानी से जल्दी राहत मिलेगी.

पेट से एसिडीटी को छूमंतर कर देंगे ये 4 घरेलू उपाय (Try these 4 Home Remedies for Gastric)

ये ड्रींक्स हैं असरदार

गैस और एसिडीटी में कई बार कुछ खाने का मन नहीं करता हैं. इस समस्या को दूर करने लिए आप कुछ खास ड्रींक्स (Special Drinks) आजमा सकते हैं. ये घर पर बढ़ी आसानी से बनाएं जा सकते हैं. कच्चा ठंडा दूध (Cold Milk) पीने से एसिडीटी के समय होने वाले जलन से तुरंत राहत मिल सकती है. इसके अलावा खाने के साथ बटर मिल्क (Butter Milk) पीने से पेट में गैस्ट्रीक एसिड नहीं बनता हैं. नींबू पानी और नींबू वाली चाय भी काफी असरदार है. ध्यान रखें कि आप नींबू वाली कोई भी ड्रींक खाली पेट ना पीएं.

Latest and Breaking News on NDTV
म्यूसिलेज रीच फूड  

म्यूसिलेज (Mucilage) एक ऐसा पदार्थ है जो किसी भी लिक्वीड में आसानी से घुल जाता है और शरीर में जाने के बाद गले और पेट में एक सुरक्षा कवच बनाता हैं जिससे गैस से होने वाला नुकसान कम हो जाता हैं. चिया सिड्स (Chia Seeds) और इसबगोल में इसकी अच्छी मात्रा मिलती हैं. गर्म दूध के साथ इसबगोल लेने से कब्ज की दिक्कत से राहत मिल सकती हैं. वहीं चिया सिड्स एसिड रिफ्लक्स की परेशानी को कम कर सकती है.

इन पाउडरों से मिलेगी राहत

गैस, एसिडीटी, सीने में जलन और गैस की अन्य समस्याओं से राहत के लिए आप अपने कीचन में मौजूद कुछ चीजों का पाउडर (Powder) बनाकर उनका सेवन कर सकते हैं. इलाइची, सौंफ और ब्राउन शुगर को समान मात्रा में मिलाकर एक पाउडर बना लें. ठंडे दुध के साथ इस पाउडर को लेने से सीने में जलन और एसिडीटी (Acidity) से तुरंत राहत मिल सकती है. इसके अलावा जीरा, धनिया पाउडर और चीनी को मिलाकर पाउडर बनाकर चुरण की तरह खाने से गैस से लंबे समय के लिए राहत मिल सकती हैं.

गैस के लिए रामबाण हैं ये घरेलू चाय

कई लोग कहते हैं कि चाय (Tea) पीने से गैस होती हैं. लेकिन कुछ ऐसे भी चाय हैं जिनसे गैस की दिक्कत को हमेशा के लिए दूर किया जा सकता हैं. गैस और एसिडीटी से राहत के लिए कुछ खास चाय हैं:
सौंफ चाय - 1 कप पानी में कुछ सौंफ के बीज डालकर 3 से 5 मिनट के लिए उबाल लें. इसमें भारी मात्रा में एंटी बैक्टेरियल गुण होते हैं. साथ ही इसे पीने से ब्लोटिंग, सीने में जलन और गौस की दिक्कत से राहत मिल सकती हैं. 
अदरक चाय - अदरक का एक छोटा टुकड़ा पानी में उबालकर पीने से पेट को कई सारे फायदे मिलते हैं. अदरक में मिलने वाले जिंजरोल एंटी ऑक्सिडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों का खजाना होता है जो पेट के लिए कई मायनों में अच्छा होता हैं. (प्रस्तुति-अंकित श्वेताभ)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
अब तक दूध से बनी दही खाते रहे हैं तो आज से कर दें बंद, बनाएं बादाम और नारियल से बनी Curd, फायदे हैं अनगिनत
पेट में गैस की समस्या कर रही हैं बहुत ज्यादा परेशान, ये घरेलू उपाय गैस को कर देंगे छूमंतर
योगा एक्सपर्ट ने पीरियड पेन से राहत पाने के लिए बताया आसन, सभी लड़कियां जरूर करें फॉलो
Next Article
योगा एक्सपर्ट ने पीरियड पेन से राहत पाने के लिए बताया आसन, सभी लड़कियां जरूर करें फॉलो
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com