Ear massage: कान की मालिश इस तरह करेंगे तो बढ़ेगी सुनने की क्षमता और पास नहीं फटकेंगी ये बीमारियां

Tips: बॉडी मसाज तो आपने बहुत करवा लिया अब कान की मालिश की तरफ रुख करिए. क्योंकि इससे वो सभी समस्याएं आपकी कुछ ही दिन में ठीक हो जाएंगी, जिसके लिए आप अकसर दवाईयों का सहारा लेते हैं.

Ear massage: कान की मालिश इस तरह करेंगे तो बढ़ेगी सुनने की क्षमता और पास नहीं फटकेंगी ये बीमारियां

Health tips: कान की मालिश करने से मांसपेशियों के दर्द से भी मिलती है राहत.

खास बातें

  • सिर दर्द से देता है राहत.
  • चिंता और बेचैनी होती है ठीक.
  • सुनने की क्षमता होती है बेहतर.

Ear massage: मसाज का नाम आते ही दिमाग में पहला ख्याल आता है बॉडी और हेड (head massage) का. जबकि शरीर का ही अंग कान पर सबका ध्यान नहीं जाता है. यहां ईयर मसाज (ear massage) की बात इसलिए हो रही है क्योंकि, इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं. ऐसे में इसको आज से ही करना शुरू कर दीजिए जैसे आर्टिकल में बताया जा रहा है. इस थेरेपी से आपके सुनने और समझने दोनों की शक्ति और बेहतर होगी. इसके अलावा क्या लाभ हैं वो भी जानेंगे एक एक करके.

कान की मालिश कैसे करें | how to do ear massage

सबसे पहला स्टेप है हाथों को सेनेटाइज करना. उसके बाद अपनी दोनों हथेलियों को आपस में रगड़ें ताकि, उनमें गर्माहट पैदा हो, फिर दोनों हथेलियों को एक कान पर रखें. उसके बाद कान की फ्लैप की हल्की-हल्की मालिश दें. फिर धीरे-धीरे कान के लोब को अंगूठे का इस्तेमाल करते हुए मसाज दें इसके बाद इन्हें धीरे से खींच दें. फिर थोड़ी देर के लिए अपनी हथेलियों से कानों को ढक कर शांत बैठ जाइए. ये करने के बाद अपनी उंगलियों से कान के ऊपरी हिस्से की मालिश करें आप चाहें तो उन्हें हल्का सा प्रेस करके मोड़ भी सकते हैं. ऐसे ही आप कान के मध्य और निचले भाग की मालिश करने के लिए भी कर सकते हैं.

कान की मालिश करने के फायदे | Benefits of ear massage

  • यह आपकी सुनने और समझने की क्षमता को बेहतर बनाती है. इसलिए यहां बताई गई ईयर एक्सरसाइज को रोजाना 5 से 10 मिनट जरूर करें.
  • कान का मसाज करने से सिर में रक्त प्रवाह अच्छा होता है. वहीं, इससे मांसपेशियों के दर्द में भी राहत मिलती है. ईयर मसाज करने से एंडोर्फिन हार्मोन का स्त्राव अच्छा होता है. आपको बता दें कि यह हार्मोन आपको खुश करने का काम करता है.
  • आपको जब भी सिर दर्द हो तो पेन किलर खाने की बजाए कान की मालिश कर लें, तुरंत राहत मिलेगी. इसको करने से चिंता और थकान भी दूर होती है. यही नहीं कान की मालिश अनिद्रा जैसी परेशानियों से भी निजात दिलाती है, इसलिए आज से सुबह 5-10 मिनट कान के मालिश को जरूर दें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

दिशा पटानी मुंबई के एक सैलून से निकलते वक्त ग्लैमरस लुक में नजर आईं


 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com