विज्ञापन
Story ProgressBack

प्रोटीन की कमी को पूरा करेंगे ये 5 फूड, कर लीजिए डाइट में शामिल

आपको अपनी डाइट में प्रोटीन रिच फूड को शामिल करना होगा. ऐसे में हम यहां पर आपको प्रोटीन फूड की लिस्ट दे रहे हैं जिसे आप डाइट में शामिल कर सकते हैं.

Read Time: 2 mins
प्रोटीन की कमी को पूरा करेंगे ये 5 फूड, कर लीजिए डाइट में शामिल
कॉटेज एक प्रकार का चीज़ है जिसमें वसा और कैलोरी कम होती है, लेकिन प्रोटीन अधिक होता है.

Protein food list : प्रतिदिन पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन लेना आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए जरूर है. स्वस्थ प्रोटीन स्रोतों में अंडे, नट्स, लीन मीट, मछली, डेयरी और कुछ अनाज शामिल हैं. प्रोटीन एक ऐसा पोषक तत्व है जिसका निर्माण शरीर में नहीं बनता है. इसके लिए आपको अपनी डाइट में प्रोटीन रिच फूड को शामिल करना होगा. ऐसे में हम यहां पर आपको प्रोटीन फूड की लिस्ट दे रहे हैं जिसे आप डाइट में शामिल कर सकते हैं. रात के खाने में इन फूड्स को करें अवाइड, वेट लॉस में होगी आसानी

प्रोटीन रिच फूड

1 - अंडे

याद रखें कि अंडे का सफ़ेद भाग लगभग शुद्ध प्रोटीन होता है, लेकिन पूरे अंडे जिसमें जर्दी भी शामिल है, विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सीडेंट और स्वस्थ वसा सहित कई और पोषक तत्व प्रदान करते हैं.

2 - बादाम

बादाम खाने से आपके स्वास्थ्य को कई तरह से लाभ हो सकता है, जिसमें उच्च एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल और उच्च रक्तचाप जैसे हृदय रोग के जोखिम कारकों को कम करना शामिल है.

3- चिकन ब्रेस्ट

अगर आप अपने प्रोटीन का सेवन बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं तो चिकन ब्रेस्ट एक बेहतरीन विकल्प है. प्रोटीन के अलावा, चिकन में कई तरह के बी विटामिन, साथ ही जिंक और सेलेनियम जैसे खनिज भी होते हैं.

4- कॉटेज चीज

कॉटेज एक प्रकार का चीज़ है जिसमें वसा और कैलोरी कम होती है, लेकिन प्रोटीन अधिक होता है. यह कैल्शियम, फॉस्फोरस, सेलेनियम, विटामिन बी12, राइबोफ्लेविन (विटामिन बी2) और कई अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होता है.

5 - ग्रीक योगर्ट

इसकी बनावट मलाईदार होती है और यह कैल्शियम, विटामिन बी12, विटामिन ए, सेलेनियम और जिंक जैसे कई पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Expert Tips To Handle Stubborn Child | जिद्दी बच्चे को पेरेंट्स कैसे करें हैंडल ? | Parenting Tips

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
चेहरे पर चाहिए सोने सा निखार तो, घर पर 5 स्टेप में करिए गोल्ड फेशियल, कम पैसे में स्किन जाएगी खिल
प्रोटीन की कमी को पूरा करेंगे ये 5 फूड, कर लीजिए डाइट में शामिल
Thyroid की हो गई है शिकायत तो करिए ये 5 घरेलू उपाय, दवा खाने  की नहीं पड़ेगी जरूरत
Next Article
Thyroid की हो गई है शिकायत तो करिए ये 5 घरेलू उपाय, दवा खाने की नहीं पड़ेगी जरूरत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;