पपीते के साथ कभी नहीं खानी चाहिए ये 5 चीजें, शरीर को अलग-अलग तरह से हो सकता है नुकसान 

Worst Papaya Food Combinations: खाने की ऐसी बहुत सी चीजें हैं जिनका सेवन पपीते के साथ करने से सेहत से जुड़ी दिक्कतें हो सकती हैं. जानिए कौनसे हैं ये फूड्स. 

पपीते के साथ कभी नहीं खानी चाहिए ये 5 चीजें, शरीर को अलग-अलग तरह से हो सकता है नुकसान 

Papaya Combinations: इन चीजों को पपीते के साथ खाने से करना चाहिए परहेज. 

खास बातें

  • कुछ फूड साथ खाने नहीं हैं सही.
  • सेहत पर पड़ता है विपरीत प्रभाव.
  • पपीते के साथ खासकर कुछ खाने से पहले रखना चाहिए ध्यान.

Unhealthy Food: पपीता एक ऐसा फल है जिसे पचाना बेहद आसान है और खाने में भी इसका स्वाद कुछ कम नहीं होता है. लेकिन, पपीते (Papaya) के साथ किसी दूसरी चीज को खाने से पहले अच्छी तरह सोच-विचार कर लेना चाहिए क्योंकि ऐसे बहुत से फूड है जो पपीते के साथ खाने पर सेहत (Health) के लिए नुकसानदायक (Harmful) साबित हो सकते हैं. आइए जानें पपीते के साथ किन फूड्स का कोंबिनेशन (Food Combination) बुरा है और आपको इन्हें पपीते के साथ क्यों नहीं खाना चाहिए. 

इन 5 तरीकों से बढ़ता है मेटाबॉलिज्म और कम होती है पेट की चर्बी, ऐसे शुरू होगी आपकी Weight Loss जर्नी 


पपीते के साथ ना खाए जाने वाले फूड | Foods To Avoid Eating With Papaya 


पपीता और नींबू 


नींबू और पपीते (Lemon and papaya) के कोंबिनेशन को घातक तक कह दिया जाता है. इन दोनों को खासतौर से एकसाथ नहीं खाना चाहिए. इससे अनीमिया और हीमोग्लोबिन इंबैलेंस होता है और बच्चों को इससे भारी नुकसान हो सकता है. 

पपीता और संतरा 

नींबू की ही तरह संतरा (Orange) भी खट्टा होता है जबकि पपीता एक मीठा फल है. इन दोनों को साथ खाने पर शरीर पर विपरीत प्रभाव पड़ता है जिससे पेट की गड़बड़ी, अपच, दस्त और पेट में दर्द हो सकता है. 

पपीता और दही 

दही को यूं तो कई फलों को साथ अक्सर ही खाया जाता है लेकिन पपीते के साथ इसके सेवन से परहेज की सलाह दी जाती है जिसका एक कारण इन दोनों की एक-दूसरे से अलग ठंडी-गर्म तासीर है. इन्हें साथ खाने पर स्किन एलर्जी (Skin Allergy) हो सकती है. 

पपीता और तरबूज 


तरबूज हो या खरबूज इन्हें अकेले खाना ही सबसे अच्छा होता है. इन फलों में वॉटर कंटेंट ज्यादा होता है और यह पचते भी तेजी से हैं. किसी और फल के साथ इन्हें खाने पर पेट में गड़बड़ी हो सकती है. 


पपीता और खीरा 


खीरा भी एक ठंडी तासीर वाला फूड है जिसे पपीते के साथ नहीं खाया जाता. इन दोनों को साथ खाने पर शरीर में ठंडे-गर्म की दिक्कत हो सकती है और सर्दी-जुकाम तक लग सकता है. 

Diabetes Diet: इस आटे की रोटी डायबिटीज के मरीज के लिए है बेहद फायदेमंद, आसानी से पकाकर खाएं इसे 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ओरहान अवात्रामणि के साथ नाइट आउट के बाद स्पॉट हुईं जान्हवी कपूर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       
अन्य खबरें