विज्ञापन
This Article is From May 09, 2022

Skin care: ऑयली स्किन पर अगर इन 4 चीजों को लगाती हैं, तो चली जाएगी चेहरे की चमक

Precaution for oily skin: ऑयली स्किन बहुत सेंसटिव होती है. इस स्किन टाइप वालों को कोई भी प्रोडक्ट अपने चेहरे पर अप्लाई करने से पहले बहुत सोचना पड़ता है.

Skin care: ऑयली स्किन पर अगर इन 4 चीजों को लगाती हैं, तो चली जाएगी चेहरे की चमक
Skin care: ऑयली स्किन पर बेसन का फेस पैक कभी न लगाएं.

Oily skin care : जिन महिलाओं व लड़कियों की स्किन ऑयली (oily skin) होती है, उन्हें कोई भी चीज अपने चेहरे (oily face) पर अप्लाई करने से पहले दस बार सोचना पड़ता है. क्योंकि तैलीय त्वचा बहुत संवेदनशील (sensitive skin) होती है. अगर आप एहतियात नहीं बरतती हैं, तो इसके परिणाम आपके चेहरे के लिहाज से ठीक नहीं होगा. ऐसे में हम आपको यहां कुछ 4 चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिसे आप अपने खूबसूरत से चेहरे पर बिल्कुल न लगाएं.

तैलीय चेहरे पर न लगाएं ये 4 चीज | Don't apply these 4 things on oily face

  1. नारियल तेल वैसे तो बहुत फायदेमंद होता है त्वचा के लिए , लेकिन यह ऑयली स्किन वालों के लिए नहीं है. इसके इस्तेमाल से चेहरे के पोर्स बंद (pores) हो जाते हैं, जिससे चेहरे पर पिंपल्स (pimples) और दाने निकल आते हैं. इसलिए तैलीय त्वचा वाले इसे बिल्कुल न लगाएं.
  2. अकसर लोग चेहरे को चमकाने के लिए कुछ घरेलू उपाय अपनाने लगते हैं, जिसमें से एक है बेसन का फेस पैक. हालांकि इससे नॉर्मल स्किन वालों को फायदा मिल सकता है, उनके चेहरे पर निखार आ सकता है, लेकिन ऑयली स्किन वालों को चेहरे पर एलर्जी की समस्या हो सकती है.
  3. पेट्रोलियम जेली (petroleum jelly) का भी इस्तेमाल लोग स्किन संबंधी समस्याओं से निजात पाने के लिए करते हैं. लेकिन तैलीय त्वचा वाले इसे न करें तो बेहतर है क्योंकि, इससे उनका चेहरा चिपचिपा होता है.
  4. दूध की मलाई का भी इस्तेमाल लोग चेहरे को निखारने और मुलायम करने के लिए खूब करते हैं. यह घरेलू तरीका (home remedies) हालांकि असरदार बहुत है, लेकिन जब इसका इस्तेमाल ऑयली स्किन (oily skin) वाले करते हैं परिणाम विपरीत हो जाता है. चेहरा खिलने की बजाय डल पड़ जाता है और चिपचिपा लगने लगता है. इसलिए तैलीय त्वचा वाले इसका इस्तेमाल न करें तो ही बेहतर है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फिल्म 'धर्मवीर' के ट्रेलर लॉन्च पर दिखे उद्धव ठाकरे और आदित्य ठाकरे
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
इन नैचुरल तरीकों से अपने रूखे बेजान पड़ गए होंठों को करिए पिंक, बहुत आसान सा है नुस्खा
Skin care: ऑयली स्किन पर अगर इन 4 चीजों को लगाती हैं, तो चली जाएगी चेहरे की चमक
सड़न से ना टूटने लगें दांत उससे पहले ही सरसों के तेल में इस चीज को मिलाकर लगाना कर दें शुरू, ठीक हो जाएगी कैविटी 
Next Article
सड़न से ना टूटने लगें दांत उससे पहले ही सरसों के तेल में इस चीज को मिलाकर लगाना कर दें शुरू, ठीक हो जाएगी कैविटी 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com