इन 4 लोगों को कभी नहीं पीना चाहिए गन्ने का जूस, पड़ सकते हैं गंभीर बीमार

गन्ने का रस (sugarcane juice disadvantage) प्राकृतिक फ्रुक्टोज प्रदान करता है, जो ऊर्जा बढ़ाता है और थकान कम करता है, खासकर गर्म दिनों में.

इन 4 लोगों को कभी नहीं पीना चाहिए गन्ने का जूस, पड़ सकते हैं गंभीर बीमार

जो लोग गंदे गन्ने के रस का सेवन करते हैं, उन्हें संक्रमण और फूड पॉइजनिंग का खतरा रहता है.

Sugarcane juice benefits : गन्ने का रस गर्मी में मिलने वाला ऐसा पेय है जो शरीर को ठंडा करने और प्रतिरक्षा प्रणाली (immunity system) को बढ़ावा देने में मदद करता है. हालांकि, विशेषज्ञों का कहना है कि इसका रोजाना सेवन नहीं करना चाहिए.गन्ने का रस प्राकृतिक फ्रुक्टोज प्रदान करता है, जो ऊर्जा बढ़ाता है और थकान कम करता है, खासकर गर्म दिनों में. इसमें कई विटामिन और खनिज भी होते हैं, और यह एंटीऑक्सिडेंट, प्रोटीन और घुलनशील फाइबर से भरपूर होता है.

लहसुन ऐसे खाने से कोलेस्ट्रोल समेत 7 बीमारियों में मिलता है आराम, रामबाण है यह औषधि

किन लोगों को नहीं पीना चाहिए गन्ने का रस

Latest and Breaking News on NDTV

- जिन लोगों को मधुमेह, डिस्लिपिडेमिया या गाउट है, उन्हें बहुत अधिक जूस नहीं पीना चाहिए. गर्भवती महिलाएं, बुजुर्ग, 4 साल से कम उम्र के बच्चे और जो लोग रक्त पतला करने वाली दवा का सेवन कर रहे हैं, उन्हें भी गन्ने का रस नहीं पीना चाहिए.

Latest and Breaking News on NDTV

- वहीं, जिनकी हार्ट हेल्थ पहले से ही खराब हो उन्हें भी गन्ने के जूस से परहेज करना चाहिए. गन्ने का जूस ब्लड प्रेशर और संक्रमण बढ़ाने वाला साबित हो सकता है जो दिल की सेहत के लिए ठीक नहीं है. 

Latest and Breaking News on NDTV

- जो लोग गंदे गन्ने के रस का सेवन करते हैं, उन्हें संक्रमण और फूड पॉइजनिंग का खतरा रहता है. इसलिए, कमजोर पाचन तंत्र वाले लोग, जिन्हें अक्सर अपच या दस्त होता है, उन्हें अक्सर जूस नहीं पीने की सलाह दी जाती है.

Latest and Breaking News on NDTV

- ऐसा माना जाता है कि गन्ने के रस में पोलिकोसेनॉल होता है. यह यौगिक शरीर में हल्की स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकता है. अधिक मात्रा में यौगिक का सेवन करने से सिर घूमने, अनिद्रा और दस्त की समस्या हो सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Mahashivratri 2024: इस साल कब है महाशिवरात्रि का पर्व, जानिए शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com