मध्यप्रदेश के ओरछा में ये 3 जगहें हैं घूमने के लिए बेस्ट, जरूर करें विजिट

Travel in MP : आप अगर मध्य प्रदेश की यात्रा पर निकल रहे हैं, तो फिर यहां के 3 मंदिर जरूर घूमें. 

मध्यप्रदेश के ओरछा में ये 3 जगहें हैं घूमने के लिए बेस्ट, जरूर करें विजिट

हिंदू देवी लक्ष्मी को समर्पित, लक्ष्मीनारायण मंदिर ओरछा की वास्तुकला विरासत है.

Orchha tourism :  मध्य प्रदेश का ओरछा शहर, इतिहास, संस्कृति और आध्यात्मिकता का खजाना है.आप अगर मध्य प्रदेश (best places to visit in MP) की यात्रा पर निकल रहे हैं, तो फिर यहां के 3 मंदिर (best temple in India) जरूर घूमें. इन मंदिरों को घूमने के बाद आपको शांति और सुकून महसूस होगा. तो आइए बिना देर किए जान लेते हैं. पिंपल के गहरे दाग, झाइयां और झुर्रियां हो जाएंगी फेस से गायब, केवल 4 बूंद फेस पर इसको है लगाना

ओरछा के 3 फेमस मंदिर 

रामराजा मंदिर - Ram Raja Temple

16वीं शताब्दी में निर्मित, यह मंदिर एक अद्वितीय विशिष्टता रखता है - यह भारत का एकमात्र मंदिर है जहां भगवान राम को राजा के रूप में पूजा जाता है. मंदिर की वास्तुकला हिंदू और इस्लामी शैलियों का मिश्रण है, जो बुंदेला शासकों के शासनकाल के दौरान प्रचलित सांस्कृतिक समन्वय को दर्शाती है.

चतुर्भुज मंदिर - Chaturbhuj Temple 

17वीं शताब्दी में राजा मधुकर सिंह द्वारा निर्मित, इस मंदिर का मूल उद्देश्य भगवान राम की मूर्ति स्थापित करना था. हालांकि, देवता के आग्रह पर, मूर्ति को राम राजा मंदिर में स्थापित किया गया, जिससे चतुर्भुज मंदिर बिना किसी प्रमुख देवता के रह गया.यह मंदिर फोटोग्राफी के लिहाज से बहुत अच्छा है. 

लक्ष्मीनारायण मंदिर - Laxmi Narayan temple

हिंदू देवी लक्ष्मी को समर्पित, लक्ष्मीनारायण मंदिर ओरछा की वास्तुकला विरासत है. 17वीं शताब्दी में राजा बीर सिंह देव द्वारा निर्मित, यह मंदिर अपनी डिजाइन और सुंदर गुंबदों के साथ भव्यता और शोभा प्रदान करता है. मंदिर के आंतरिक भाग भित्तिचित्रों से सुसज्जित हैं, जो हिंदू पौराणिक कथाओं और शाही दरबार के दृश्यों को दर्शाते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Solar Eclipse 2024 | 8 April को लगने वाले सूर्य ग्रहण की भविष्यवाणी हो गई थी सालों पहले

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com