बच्चों को बाहर खिलाएं, आंखें रहेंगी एकदम सही और मिलेगा विटामिन डी, पैरंट्स इस तरह करवाएं आउटडोर एक्टिविटी

Eye Health: मोबाइल छोड़ कर बाहर की दुनिया में बच्चों को ले जाना आसान नहीं है. ऐसी कोशिशें आपकी भी नाकाम हो चुकी हैं तो आप यहां से कुछ टिप्स ले सकते हैं. क्योंकि, आउटडोर प्लेइंग फिजिकल हेल्थ के साथ साथ आंखों के लिए भी बेहतर है.

बच्चों को बाहर खिलाएं, आंखें रहेंगी एकदम सही और मिलेगा विटामिन डी, पैरंट्स इस तरह करवाएं आउटडोर एक्टिविटी

Parenting Tips : बच्चों को माता पिता बाहर खिलाएं, इससे वह मोबाइल से रहेंगे दूर.

खास बातें

  • बच्चा मोबाइ से चिपका रहता है.
  • तो माता पिता को उन्हें बाहर खेलने ले जाना चाहिए.
  • इससे आंखें रहेंगी ठीक, मिलेगा विटामिन डी.

Tips To Encourage child For Outdoor Playing: मोबाइल की लत के चलते बच्चों में मायोपिया की शिकायत बढ़ती जा रही है. मायोपिया मतलब आंखों की वो अवस्था जिसमें नजदीक का तो आसानी से और क्लीयर नजर आता है लेकिन दूर तक देखने की क्षमता धुंधली पड़ती जाती है. इससे बचने का एक ही तरीका है अपने बच्चों को बाहर खेलने के लिए मोटिवेट करना. लेकिन फोन छुड़ाकर ये काम  कर पाना आसान नहीं है. इस मुश्किल आसान करने के लिए हम आपको यहां बता रहे हैं ऐसी टिप्स जिन्हें आजमा कर आप अपने बच्चों को आउटडोर एक्टिविटी के लिए मोटिवेट कर सकेंगे.

कोहरे में सुबह वॉक पर जाते हैं आप तो एक बार ठहर जाइए, यहां जानिए क्या कहते हैं डॉक्टर कि सेहत के लिए कितना सही है यह

ऐसे करें मोटिवेट (Tips To Motivate Your Kids For Outdoor) Playing

खुद हों शामिल

बच्चों को बाहर खेलने के लिए मोटिवेट करना है तो आपको भी उनके साथ शामिल होना जरूरी है. अगर बच्चे आपको फोन यूज करते देखेंगे तो उनका भी जी उचटेगा. इसलिए जब उन्हें किसी एक्टविटी में शामिल करें तो खुद भी उसका हिस्सा बनें.

नए प्लेग्राउंड ढूंढे

थोड़ी मेहनत लगेगी लेकिन बच्चों का एक्साइटमेंट बरकरार रखने के लिए नई नई जगह ढूंढ सकते हैं. कम से कम वीकेंड पर उन्हें किसी पार्क या किसी पिकनिक स्पॉट पर ले जा सकते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

सही खेल चुनें

बच्चों को आउटडोर एक्टिविटी के लिए मोटिवेट करने से पहले ये जान लें कि उनका इंटरेस्ट किस खेल में है. ताकि वो बोर न हों और बोझिल महसूस न करें.

नेचर ट्रेल पर जाएं

शौक कैसे भी हों लेकिन बच्चों को  नेचर के बीच घूमना बहुत पसंद आता है. थोड़ा बहुत एक्सप्लोर करने का मौका मिलता है  साथ ही नॉलेज भी बढ़ता है. आप उन्हें  किसी जंगल सफारी या किसी और कुदरती नजारे के बीच ले जा सकते हैं.

खजाने की खोज

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये सुनने में मुश्किल लगता है लेकिन आसान भी है और इंटरेस्टिंग भी. आप जिस पार्क में या मैदान में जा रहे हैं. बस वहीं कुछ दिलचस्प चीज छुपा दें और फिर कुछ क्लूज के साथ बच्चों को उसे ढूंढने का टास्क दे दें. सोचने की ताकत भी बढ़ेगी और आउटडोर एक्टिविटी भी मजेदार होगी.