सावधान! डिप्रेशन और तनाव आपके लिए हो सकता है खतरनाक, टेंशन के समय भी आपके चेहरे पर मुस्कान ला सकती हैं ये आदतें

Depression Relief Tips: आजकल लोग खुश होने से ज्यादा टेंशन और तनाव में रहते हैं. इन बातों का ध्यान रखने से आपके चेहरे पर खोई हुई मुस्कान वापस आ सकती है.

सावधान! डिप्रेशन और तनाव आपके लिए हो सकता है खतरनाक, टेंशन के समय भी आपके चेहरे पर मुस्कान ला सकती हैं ये आदतें

Depression Relief: अधिक तनाव होने पर करें ये काम, चेहरे पर वापस आ जाएगी खोई हुई मुस्कान.

खास बातें

  • रोज के तनाव से हो गए हैं परेशान.
  • इन आदतों का रखें ध्यान.
  • वापस आ जाएगी चेहरे से खोई हुई मुस्कान.

Self Help Tips for Depression: रोज की जिम्मेदारी और जीवन या ऑफिस से जुड़ी बातें किसी को भी डिप्रेशन की स्थिति में ढाल सकती हैं. इससे कई बीमारियां भी हो सकती हैं. इसलिए इसे किसी को भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. अगर आप हर समय तनाव और डिप्रेशन में रहेंगे तो आप अपनी क्षमताओं और कुशलता के हिसाब से काम नहीं कर पाते हैं. वैसे तो जब मन निराश हो तो हंसने का मन भी नहीं करता है. लेकिन इस समय में हंसना या खुश होना किसी रामबाण से कम नहीं हैं. आइए आपको बताते हैं कि डिप्रेशन के समय खुद को खुश करने के लिए किन बातों को ध्यान में रखना जरूरी हैं.

100 साल तक जीना है तो आज से ये 3 चीजें खाना छोड़ दीजिए, फिर हर कोई पूछेगा आपकी उम्र का राज

खुश और सुखी रहने के लिए ध्यान रखें ये बातें

मेंटल स्टेब्लिटी

तनाव और टेंशन के समय में खुश रखने के लिए खुद को मेंटली स्टेबल और स्ट्रॉंग बनाए. इसके लिए सबसे जरूरी है नियमित रूप से एक्सरसाइज करें और मेडिटेशन करें. फिजिकली ऐक्टिव रहने से हमारे बॉडी में ब्लड सर्कुलेश बढ़ता है. इससे हमारे ब्रेन में ऑक्सीजन लेवल बढ़ाता है और दिमाग को शांत रहने में मदद मिलती हैं.

डायट का ख्याल

डिप्रेशन की शिकायत से लंबे समय से जूझ रहें लोगों को अपने डेली डायट पर खास ध्यान देना चाहिए. उन्हें फास्ट फूड या अधिक प्रोसेस्ड फूड नहीं खाना चाहिए. इससे शरीर को जरूरी पोषण नहीं मिल पाता है और आपको कमजोरी महसूस हो सकती हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

ओपेन एयर ब्रिथिंग

अधिक तनाव और टेंशन के समय कोशिश करें खुले जगह पर जाने का जहां हरियाली अधिक हो. इससे आपके शरीर में और दिमाग में फ्रेश ऑक्सिजन जाएगा जिससे मन शांत होगा. साथ ही सारी बातें भूलकर अपनी गहरी सांसों पर फोकस करने की कोशिश करें. इससे आपका ध्यान तनाव वाली बात से हट जाएगा.

मी टाइम

किसी भी तरह के तनाव या डिप्रेशन को दूर करने का सबसे बेहतर तरीका है खुद को अकेले में अधिक समय देना. मी टाइम यानी खुद को समय देने से आप खुद को स्पेशल फिल करते हैं. ये वो समय होता है जब आप सारी चिंता छोड़कर अपने पसंद का काम करते हैं जैसे, गाने सुनना, गाना गाना, खेलना, बातें करना, आदि.

अपनों के साथ आउटिंग

तनाव को खुद से दूर रखने का सबसे अच्छा तरीका है अपनों के साथ बाहर जाना. आज के समय में लोगों की जिंदगी घर से ऑफिस और ऑफिस से घर में ही खत्म हो जाती हैं. कोशिश करें कि हफ्ते में एक बार अपने दोस्तों या परिवार वालों के साथ घर से बाहर कहीं घुमने जाएं.

Latest and Breaking News on NDTV

गलत लत को करें दूर

किसी भी प्रकार के गलत लत, जैसे ड्रिंक्स, स्मोकिंग या टोबैको को खुद से दूर करने की कोशिश करें. इनका सेवन करने से आपका डिप्रेशन कम होने की जगह और अधिक बढ़ सकता है. इनकी तलब होने पर बेसिक लेवल पर कुछ लिखने बैठ जाएं और इनसे अपना ध्यान हटाने की कोशिश करें. 

                                                                                                                (प्रस्तुति-अंकित श्वेताभ)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.