दांतों पर जमे पीले प्लाक को छुड़ा लीजिए इस देसी नुस्खे से, मोतियों जैसे सफेद और चमकदार दिखेंगे आपके Teeth 

Plaque Removal Home Remedies: अगर आप भी दांतों के पीलेपन से तंग आ चुके हैं तो यहां बताए देसी नुस्खे आपके लिए ही हैं. कुछ ही दिनों में दांतों पर जमी पीली परत हो जाएगी साफ. 

दांतों पर जमे पीले प्लाक को छुड़ा लीजिए इस देसी नुस्खे से, मोतियों जैसे सफेद और चमकदार दिखेंगे आपके Teeth 

Yellow Teeth Home Remedies: पीले दांत इस तरह होंगे सफेद. 

Teeth Whitening: साफ दांत सिर्फ डेंटल हेल्थ के लिए ही जरूरी नहीं होते बल्कि यह पर्सनैलिटी भी बनाए रखते हैं. किसी के सामने मुस्कुराने पर या बात करते हुए अगर दांतों पर पीलापन नजर आने लगे तो सामने वाले का रिएक्शन देखकर खुदको झेंप और शर्मिंदगी महसूस होने लगती है. देखा जाए तो सभी के दांतों पर प्लाक (Plaque) बनता है लेकिन जमता सिर्फ उनके मुंह में है जो दांतों की सही तरह से सफाई नहीं करते हैं. अगर आपके दांतों में भी प्लाक जमा है, दांत पीले (Yellow Teeth) नजर आते हैं और आम तरीकों से असर नहीं दिख रहा है तो यहां कुछ ऐसे देसी नुस्खे दिए जा रहे हैं जो आपके दांतों के पीलेपन को साफ करने में मददगार साबित होंगे. जानिए कौनसे हैं ये तरीके और किस तरह इन्हें आजमाया जा सकता है. 

गर्मियों में चाहती हैं त्वचा दिखे निखरी तो खीरे के ये 5 फेस पैक लगाकर देख सकती हैं आप, स्किन चमक उठेगी

पीले दांतों से प्लाक हटाने के घरेलू उपाय | Home Remedies To Remove Plaque From Yellow Teeth 

संतरे के छिलके 

दांतों को साफ करने के लिए संतरे के छिलकों का पाउडर काम आ सकता है. संतरे के छिलकों को सुखाकर और पीसकर पाउडर तैयार किया जाता है. इस पाउडर को पानी के साथ मिलाकर पेस्ट बनाएं. अब इस पेस्ट को ब्रश में लेकर दांतों पर मलें और जिस तरह आम टूथपेस्ट से ब्रश करते हैं बिल्कुल वैसे ही करें. कुछ दिनों के इस्तेमाल के बाद ही आपको दांतों से प्लाक कम होता हुआ और दांतों का पीलापन दूर होता हुआ नजर आने लगेगा. 

चिपचिपे बालों को रोज-रोज नहीं चाहतीं धोना, तो इन 4 नेचुरल क्लेंजर से कर सकती हैं साफ 

pkc25ld8

नारियल का तेल 

दांतों को साफ करने में नारियल के तेल का असर कमाल का दिखता है. यह सिर्फ पीले दांतों की दिक्कत ही दूर नहीं करता बल्कि इससे दांतों की सड़न (Cavities) से भी छुटकारा मिलता है. आपको करना बस इतना है कि एक कटोरी में नारियल का तेल लें और इसे मुंह में डालें. अब जिस तरह कुल्ला करते हैं बिल्कुल उसी तरह से 4 से 5 मिनट मुंह में नारियल के तेल को घुमाएं. यह दांतों के कोने-कोने से प्लाक और पीलापन दूर करके दांतों को साफ करता है. इसे रोजाना एक बार इस्तेमाल किया जा सकता है. 

1tu0si0o

एलोवेरा जैल 

दांतों को साफ करने के लिए एलोवेरा जैल का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. इस जैल को इस्तेमाल करने के लिए आपको बेकिंग सोडा (Baking Soda) और एक चम्मच एलोवेरा जैल को मिलाना है. इसमें नींबू का रस भी मिलाया जा सकता है. इस मिश्रण का पेस्ट बनाने के लिए इसमें जरूरत के अनुसार पानी मिला लें. ब्रश में इस पेस्ट को लें और दांतों को मलकर साफ करें. दिन में एक बार कुछ दिनों के लिए इस्तेमाल करने पर दांतों पर जमा प्लाक हटने लगेगा. 

c9faf5lo

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

दिशा पटानी, मौनी रॉय, सुज़ैन-अर्सलान को अंशुल गर्ग के बर्थडे पार्टी में किया गया स्पॉट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com